फेसबुक अकाउंट के बिना भी चला सकेंगे फेसबुक मैसेंजर

Updated on 25-Jun-2015
HIGHLIGHTS

अब बिना फेसबुक अकाउंट के भी आप फेसबुक मैसेंजर पर अपने दोस्तों से बात कर सकेंगे. फेसबुक के नए अपडेट के माध्यम से आप ऐसा कर सकते हैं, इसके द्वारा आप अपने फ़ोन नंबर से पंजीकरण करके मैसेंजर का इस्तेमाल कर सकते हैं, आपको अपने फेसबुक अकाउंट की जरुरत नहीं है.

अब आप को फेसबुक की मैसजिंग सर्विस ‘फेसबुक मैसेंजर’ के लिए अब फेसबुक अकाउंट इसपर लोग इन करने की जरुरत नहीं है, जिन लोगों का फेसबुक अकाउंट नहीं है वह अपने फ़ोन नंबर से मैसेंजर पर पंजीकरण के माध्यम से भी इसका प्रयोग कर सकते हैं. इसका मतलब है कि आप इसे अपने मोबाइल फ़ोन पर अपने फ़ोन नंबर की मदद से चला सकते हैं. इसके बारे में कंपनी ने अपनी न्यूजरूम फेसबुक पर पोस्ट करके जानकारी दी है. कंपनी के द्वारा जो लोग फेसबुक का इस्तेमाल नहीं करते हैं या जिनकी फेसबुक अकाउंट नहीं है वह भी अब मैसेंजर का इस्तेमाल करके अपने दोस्तों से जुड़े रह सकते हैं, कंपनी ने यह भी कहा कि उपभोक्ताओं के मैसेजिंग एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए इस तरह की सुविधा दी गई है. इसके अलावा आपको बता दें कि हाल ही में आई एक खबर के अनुसार एंड्राइड पर अब तक फेसबुक मैसेंजर के 1 बिलियन से ज्यादा डाउनलोड हो चुके हैं. फेसबुक इस बात को काफी सीरियस तौर पर ले गई और उसने अपनी यह सेवा शुरू कर दी है, साफ़ है कि फेसबुक को इस सेवा का बड़ा लाभ मिलने वाला है. यहाँ जानें कुछ अंतरराष्ट्रीय स्मार्टफोंस के बारे में.

इस नए अपडेट के बाद ज्यादा कुछ बदलाव नहीं होगा उपभोक्ताओं को वह सभी सेवाओं उसी प्रकार मिलती रहेंगी जैसे पहले से मिलती आ रही हैं, जैसे फोटो अपलोड, वीडियो अपलोड, ग्रुप चैट, वॉयस व वीडियो कॉलिंग आदि. यूजर्स के लिए इसे मुश्किल बनाने के स्थान पर इस सेवा को अधिक साधारण और आसान बनाने की कोशिश की गई है. इसके साथ ही कंपनी कहती है कि इसके माध्यम से ज्यादा से ज्यादा यूजर्स को लाभ मिल सकेगा, यह सेवा उनकी समझ में भी आसानी से आ जायेगी और वह इसका इस्तेमाल भी बहुत ही सरलता से कर सकते हैं. बताया जा रहा है कि इस सेवा की शुरू व्हाट्सऐप के तर्ज़ पर की गई है, ठीक इसी प्रकार से हम सभी जानते हैं कि व्हाट्सऐप मैसेंजर का इस्तेमाल किया जाता है, हालाँकि अब भी आप मैसेंजर को अपनी फेसबुक आईडी को इस्तेमाल कर प्रयोग कर सकते है. फ़िलहाल यह सेवा कनाडा, यूएस, पेरू और वेनजुएला में शुरू की गई है लेकिन जल्द ही भारत में भी उपलब्ध होने की उम्मीद जताई जा रही है. 2015 में यह स्मार्टफोंस हो सकते हैं लॉन्च.

इस सेवा के लिए उपभोक्ताओं को अपना नंबर पंजीकृत करने के लिए मैसेंजर को सबसे पहले खोलना होगा, इसके बाद अपना नंबर डालना होगा. और अब जैसे ही आप जारी रखें का बटन दबाते हैं, इसके बात आपके नंबर की पुष्टि करने में कुछ समय लगता है और जैसे ही यह प्रक्रिया पूरी हो जाती है आप अपने नंबर के माध्यम से फेसबुक की मैसेंजर सेवा का प्रयोग कर सकते हैं. फेसबुक ने हाल ही में टूल भी लॉन्च किया है जिसके माध्यम से आप छिपे चेहरे को भी आसानी से पहचान पायेंगे, यहाँ विस्तार से पढ़ें इस खबर को.

Digit NewsDesk

Digit News Desk writes news stories across a range of topics. Getting you news updates on the latest in the world of tech.

Connect On :