फेसबुक खुद को ‘रेगुलेट’ करने में काफी देर कर चुकी: टिम कुक

फेसबुक खुद को ‘रेगुलेट’ करने में काफी देर कर चुकी: टिम कुक
HIGHLIGHTS

फेसबुक को बहुत पहले ही खुद को रेगुलेट (विनियमित) कर लेना चाहिए था, क्योंकि अब उनके लिए बहुत देर हो चुकी है।

फेसबुक को बहुत पहले ही खुद को रेगुलेट (विनियमित) कर लेना चाहिए था, क्योंकि अब उनके लिए बहुत देर हो चुकी है। एप्पल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कुक ने यह बात दोहराई। रीकोड और एमएसएनबीसी को दिए एक साक्षात्कार (जो 6 अप्रैल को प्रसारित होगा) में कुक ने फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग और अन्य को ग्राहक के डेटा से राजस्व कमाने को लेकर निंदा की। 

कुक ने कहा कि वह पसंद करेंगे कि फेसबुक और अन्य निजी आंकड़ों के प्रयोग करते हुए 'लोगों के विस्तृत प्रोफाइल बनाने.. विभिन्न स्थानों से जानकारी एकत्र कर उन्हें एक साथ जोड़ने' पर लगाम लगाए। 

होम एप्लायंसेज पर मिल रहे हैं ख़ास डिस्काउंट और EMI ऑफर्स

कुक ने कहा, "मैं समझता हूं कि सबसे बढ़िया नियमन आत्म-नियमन है। हालांकि मुझे लगता है कि हम उससे आगे निकल चुके हैं।"

एप्पल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने कहा, "सच्चाई यह है कि हम हमने ग्राहकों का डेटा बेचकर अरबों-खरबों डॉलर कमा सकेत हैं, अगर हम अपने ग्राहकों को उत्पाद मानें। हमने ऐसा नहीं करना चुना है।"

यह पूछे जाने पर कि अगर वे जकरबर्ग की जगह पर होते तो क्या करते। उन्होंने कहा, "मैं ऐसी स्थिति में नहीं होता।"

कैम्ब्रिज एनालिटका डेटा लीक मामले के खुलासे से पता चलता है कि फेसबुक ने अपने यूजर्स के आंकड़ों का बड़े पैमाने पर दुरुपयोग किया। कुक ने इससे पहले भी डेटा सुरक्षा को अधिक कदम उठाने की जरूरत पर जोर दिया था। 

हमें Instagram पर फॉलो करने के लिये यहां क्लिक करें 

हमें YouTube पर सब्सक्राइब करने के लिये यहां क्लिक करें

चीन डेवलमेंट फोन की सालाना बैठक में चीन में उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि स्थिति बहुत खराब है और यह इतनी बड़ी हो गई है कि अच्छी तरह तैयार किए गए विनियमन की जरूरत है।"

IANS

IANS

Indo-Asian News Service View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo