अब फेसबुक तैयार कर रहा है अपना सर्च इंजन

अब फेसबुक तैयार कर रहा है अपना सर्च इंजन
HIGHLIGHTS

अब फेसबुक अपने उपभोक्ताओं को ऐसा टूल देने वाला है जिसके माध्यम से आपको किसी दूसरे सर्च इंजन से कुछ कॉपी-पेस्ट नहीं करना होगा, आप वहीँ रहकर ये सब कुछ कर पाएंगे. इस टूल की टेस्टिंग भी फेसबुक ने आरम्भ कर दी है.

कुछ खबरों के माध्यम से कहा जा सकता है कि फेसबुक ने एक ऐसे इन-ऐप सर्च इंजन की टेस्टिंग करनी आरम्भ कर दी है, जिसके माध्यम से यूजर्स किसी भी वेबसाइट और आर्टिकल की खोज वहीँ कर सकेंगे साथ वहीँ से शेयर भी कर सकेंगे. इसके बाद उन्हें किसी अन्य सर्च इंजन पर जाने की जरुरत नहीं होगी. टेकक्रंच की रिपोर्ट के अनुसार, यूजर्स अपने स्टेटस अपडेट में भी इन ढूंढे गए लिंक्ड और कंटेंट को डाल सकते हैं. फेसबुक के इस नए फीचर के आ जाने से गूगल के सामने एक बड़ा प्रतिद्वंदी खड़ा होने वाला है. सर्च सेगमेंट में फेसबुक सर्च इंजन गूगल से कड़ी टक्कर लेगा.

कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार, कुछ iOS यूजर्स ने एक नया फीचर देखा है जिसका नाम है ‘ऐड ए लिंक’. इस नए टूल में किसी भी कीवर्ड को यहाँ इंटर करते ही फेसबुक आपको एक मिलते जुलते परिणामों की लिस्टी दिखाता है. इसके साथ ही आपको यहाँ एक और ऑप्शन दिखाई देता है कि क्या आप इसे अपने स्टेटस में डालना कहते हैं. इन परिणामों में बहुत से नवीनतम पोस्ट्स जो कि विभिन्न वेबसाइट्स द्वारा यहाँ दिखाया जाता है.

इस टेस्ट के बारे में पुष्टि करते हुए फेसबुक ने कहा कि, “हमने एक लिंक को ऐड करने का एक नया तरीका इजाद किया है जिसे आप अपने फेसबुक पोस्ट्स और कमेंट्स में शेयर कर सकते हैं.” फेसबुक अभी इस टेस्टिंग को यूएस में और वहां के कुछ ही लोगों के साथ कर रही है. हालाँकि अभी इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. इसके साथ ही फेसबुक इस फीचर को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ बांटने की सोच रहा है ताकि गूगल के सामने एक नया प्रतिद्वंदी खड़ा हो सके, गूगल अभी तक्ल सर्च इंजन की दुनिया पर राज़ कर रहा है.

हालाँकि यह इन-ऐप सर्च इंजन यूजर्स को बड़े आसन तरीके से सोशल नेटवर्क पर किसी भी कंटेंट को सर्च करना और उसे शेयर करना आसान बना रहा है, इसके साथ ही फेसबुक अपने साथ और बहुत से पब्लिशर्स को जोड़ना चाहता है जिससे इस प्लेटफ़ॉर्म को और अधिक कमर्शियल बनाया जा सके. जैसा कि टेकक्रंच की रिपोर्ट में कहा गया है, फेसबुक रेफेरल ट्रैफिक का एक बड़ा सोर्स बन चुका है- अगर 2014 में देखें तो फेसबुक 25 फीसदी सोशल क्लिक्स का बड़ा सोर्स रहा था, और अगर इसकी तुलना की जाए ट्विटर से तो यह मात्र 0.88 फीसदी ही था. इस नए इन-ऐप सर्च इंजन के माध्यम से फेसबुक वेबसाइट्स/पब्लिशर्स को बड़े पैमाने पर प्रमोट करेगा, यह उनकी मार्केटिंग स्ट्रेटेजी का एक अहम् हिस्सा हो सकता है. यहाँ हम आपकी सहूलियत के लिए एक चार्ट दे रहे हैं, जिससे आपको सोशल मीडिया ट्रैफिक का एक मामूली अंदाज़ा हो जाएगा.

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo