फेसबुक मैसेंजर पर जल्द ही गेम्स भी खेल सकेंगे आप

Updated on 19-May-2015
HIGHLIGHTS

फेसबुक अपने मैसेंजर एप्लीकेशन के व्यापक तौर पर बढ़ने की उम्मीद कर रहा है, यह अब थर्ड पार्टी निर्माताओं के लिए भी खोला जा चुका है. हालाँकि अभी इस बारे में कुछ भी नहीं बताया गया है कि आप फेसबुक के मैसेंजर पर किस तरह की गेम्स का लुत्फ़ उठा पाएंगे, और यह कब तक इस प्लेटफार्म पर रिलीज़ होगा इसके बारे में भी कोई जानकारी नहीं मिली है.

कुछ रिपोर्ट्स के माध्यम से यह सामने आया है कि फेसबुक अपने मैसेंजर पर गेम्स भी खेलने की सुविधा को भी लॉन्च करने की योजना बना रहा है. इस कदम से इस प्लेटफार्म पर लोगों की आवाजाही बढ़ेगी और सोशल मीडिया के इस बड़े जायंट को पैसों का भी बड़ा लाभ होगा. कुछ रिपोर्ट्स यह भी कहती हैं कि इसके लिए फेसबुक ने कई कम्पनियों से बात भी कर ली है.

हालाँकि अभी इस बारे में कोई चर्चा सामने नहीं आई है कि कब तक यह गेम्स (कौन सी होंगी) फेसबुक मैसेंजर पर खेलने के लिए उपलब्ध होगी. पर कयास लगाए जा रहे हैं कि ऐसा जल्द ही होने वाला है. एक मीडिया रिपोर्ट के माध्यम से, अईया सुखर, फेसबुक में एग्जीक्यूटिव ने इस बात के पुष्टि कर दी है कि पर इसकी रिलीज़ के बारे में अभी तक कुछ नहीं कहा है. “अभी तक हम यही जानते हैं कि फेसबुक का मैसेंजर कंटेंट डालने और देखने मात्र का ही एक बढ़िया साधन है.” मशाबल ने लिखा है कि, फेसबुक एक प्रवक्ता ने कहा है, “एक बात के लिए हम बहुत खुश है कि फेसबुक मैसेंजर अब सभी निर्माताओं के लिए खुला है और वह वहां जाकर पब्लिक बिल्ड कैसी है देख सकते हैं. इसके बाद अब हम यह सोच रहे हैं कि और बढ़िया क्या किया जा सकता है.”

मैसेंजर में गेमिंग का जुड़ जाना अच्छी और बढ़िया पहल कही जा सकती है, इसके साथ ही फेसबुक इसे अब एक प्लेटफार्म के रूप में देखना चाहता है. इसके साथ ही कंपनी पहले ही बहुत से निर्माताओं को इस प्लेटफार्म से जुड़ने के लिए कह चुकी है. मैसेंजर जिसके अब तक 600 मिलियन से भी अधिक इस्तेमाल करने वाले है, इसमें फेसबुक ने पिछले कुछ महीनों में कई नए फीचर्स को स्थान दिया है. जैसे मनी ट्रान्सफर, विडियो चैटिंग और वेब वर्ज़न. हालाँकि फेसबुक मैसेंजर के इस प्लेटफार्म की तरह इतना अधिक खिंचाव नहीं लगता है.

इसके साथ ही एक दूसरी खबर कहती है कि फेसबुक अपने प्रचलित व्हाट्सऐप में यूजर्स को स्वतंत्रता दे रहा है कि वह इसके माध्यम से ब्रांड्स और उद्यमियों से सीधे जुड़ सकें. “हमारा मानना है कि (बिज़नस टू कंस्यूमर) शुरू करने से हमारे लिए काफी अच्छा होगा.” इसके साथ ही फेसबुक के CFO डेविड वेहनर ने कहा कि, “जैसा की हमने इस चीजों से सीखा है, मैं सोचता हूँ कि यहाँ कई मौके आयेंगे व्हाट्सऐप में इसे लाने के, पर इस लम्बी प्रक्रिया के अलावा एक छोटी प्रक्रिया यह है.”

जैसा की हम ऊपर कह चुके हैं कि फेसबुक के पास उसके मैसेंजर के लिए बहुत से प्लान्स हैं, जिनमें से कुछ बहुत बड़े हैं. इसके के मद्देनजर कम्पनी ने बिज़नस फॉर मैसेजिंग पहल की भी घोषणा की थी, जिसके माध्यम से अप ब्रांड्स और उद्यमियों से सीधे जुड़ सकते हैं, इसके साथ ही आप इसके माध्यम से अपने सवालों के जवाब भी जान सकते हैं. यह बात दिसचस्प है कि फेसबुक अपने व्हाट्सऐप प्लेटफार्म जैसे सेवाओं को खोल रहा है.

Connect On :