अब फेसबुक मैसेंजर पर गेम का मज़ा भी लें

Updated on 11-Jun-2015
HIGHLIGHTS

फेसबुक मैसेंजर प्लेटफार्म ने अपनी पहली गेम डूडल ड्रा लॉन्च की, इसे एंड्राइड और आईओएस यूजर्स खेल पायेंगे.

फेसबुक ने मैसेंजर प्लेटफार्म पर अपनी पहली गेम “डूडल ड्रा गेम” लॉन्च की है. इस गेम को एंड्राइड और आईओएस इस्तेमाल करने वाले यूजर्स आसानी से खेल सकते हैं. यह गेम यूजर्स को यह अहसास कराती है कि वह भी ड्रा कर सकते हैं, इसे यह कुछ संगों से ही बना सकेंगे और अपने दोस्तों को भेज सकेंगे. और यूजर्स के दोस्तों को यह बताना होगा कि उन्होंने क्या ड्रा किया है. प्लेयर्स को ज्यादा पॉइंट्स जीतने का मौका मिलेगा जो ज्यादा दोस्तों को इसे खेलने के लिए इनवाईट करते हैं, इसके बदले उन्हें और रंगों को जीतने का मौका मिलेगा. भविष्य में फेसबुक इससे पैसा कमाने की भी बात सोच रहा है. अभी तक फेसबुक मैसेंजर पर GIF सपोर्ट और साउंड इफ़ेक्ट मेकर ही मौजूद हैं. हालाँकि पिछले महीने आई कुछ रिपोर्ट्स कहती हैं कि फेसबुक ने आने वाले समय ने गेम्स को इस प्लेटफार्म पर लाने के लिए काफी पैसे का निवेश किया है. और इससे लोगों को बढ़िया एक्सपीरियंस मिलेगा.

इस कदम के बाद कंपनी अपनी साइट पर ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाना चाहती है. और इसे एक पैसे के सोर्स की तरह भी देख रही है. फेसबुक ने टेकक्रंच से कहा कि, “अभी तक हम यही सोच रहे थे कि मैसेंजर प्लेटफार्म मात्र कंटेंट बनाने और उसे क्यूरेटेड करने के लिए ही है. पर एक चीज़ जिसकी F8 में घोषणा करते हुए हम काफी उत्साहित हैं, वह यह कि यह प्लेटफार्म उन सभी के लिए खुला है और यहाँ सभी एक दूसरे की गतिविधियों को जांच सकते हैं. इसके बाद हमने सोचा की अगर और कुछ भी किया जाता है तो वह बुरा नहीं है.”

फेसबुक ने डेवेलपर्स जो इस बात के उत्साहित किया है कि वह इस प्लेटफार्म पर आयें और इसमें नए फीचर जोड़े जिससे यूजर्स प्रभावित और आकर्षित हो सकें. कुछ समय पहले फेसबुक में यह घोषणा कर दी है कि वह अपने मैसेंजर में विडियो कॉलिंग फीचर का एकीकरण करेगा. यह फीचर एंड्राइड और आईओएस दोनों का ही इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं के लिए है. अब भारत भी इसे इस्तेमाल करने वाले देशों की फ़ेहरिस्त में शामिल हो गया है. इसे इस्तेमाल करने की आज़ादी मिलने वाले देश हैं,  बेल्जियम, कनाडा, क्रोएशिया, डेनमार्क, फ्रांस, पूर्तगाल, ग्रीस, आयरलैंड, लाओस, लिथुआनिया, मेक्सिको, नाइजीरिया, नॉर्वे, ओमान, पोलैंड, यूके, यूएस और उरुग्वे आदि.

यह हम सब पहले से ही जानते हैं कि फेसबुक मैसेंजर में माध्यम से हम विडियो कॉलिंग कर सकते हैं. फेसबुक ने अपने एक विस्तृत पोस्ट में कहा है कि, “विडियो कॉलिंग से मैसेंजर के रियल टाइम कम्युनिकेशन फीचर में में बढ़ोत्तरी होगी, और जो 600 मिलियन लोग मैसेंजर का हर महीने अपने करीबियों से फिर वह कहीं भी क्यों न हों, से कहीं से भी संपर्क करते हैं, उनमें भी बढ़ोत्तरी के आसार हैं. यह फ़ास्ट,विश्वसनीय और उच्च गुणवत्ता वाला है. मैसेंजर पर विडियो कॉलिंग एक मोबाइल फ़ोन से दूसरे दूसरे मोबाइल फ़ोन पर, साथ ही अगर एक व्यक्ति आईओएस पर है और दूसरा एंड्राइड पर तो भी वह आपस में बात कर सकते हैं.” यहाँ जानें पूरी खबर 

 

सोर्स: टेकक्रंच 

Silky Malhotra

Silky Malhotra loves learning about new technology, gadgets, and more. When she isn’t writing, she is usually found reading, watching Netflix, gardening, travelling, or trying out new cuisines.

Connect On :