अब फेसबुक मैसेंजर से भी कर सकते हैं विडियो कॉलिंग

अब फेसबुक मैसेंजर से भी कर सकते हैं विडियो कॉलिंग
HIGHLIGHTS

फेसबुक ने अपने मैसेंजर से विडियो कॉलिंग की सुविधा आरम्भ कर दी है. अब आप फेसबुक पर अपने दोस्तों के साथ विडियो कॉलिंग का भी लाभ उठा सकते हैं. फेसबुक मैसेंजर का यह फीचर एंड्राइड और आईओएस दोनों पर ही उपलब्ध है.

फेसबुक में यह घोषणा कर दी है कि वह अपने मैसेंजर में विडियो कॉलिंग फीचर का एकीकरण करेगा. यह फीचर एंड्राइड और आईओएस दोनों का ही इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं के लिए है. साथ ही इसे इन देशों के लोग आसानी से इस्तेमाल कर पायेंगे जैसे: बेल्जियम, कनाडा, क्रोएशिया, डेनमार्क, फ्रांस, पूर्तगाल, ग्रीस, आयरलैंड, लाओस, लिथुआनिया, मेक्सिको, नाइजीरिया, नॉर्वे, ओमान, पोलैंड, यूके, यूएस और उरुग्वे. फेसबुक ने कहा है कि आने वाले महीने में बाकी देशों में भी इस सेवा का लाभ उठाया जा सकेगा.

यह हम सब पहले से ही जानते हैं कि फेसबुक मैसेंजर में माध्यम से हम विडियो कॉलिंग कर सकते हैं. फेसबुक ने अपने एक विस्तृत पोस्ट में कहा है कि, “विडियो कॉलिंग से मैसेंजर के रियल टाइम कम्युनिकेशन फीचर में में बढ़ोत्तरी होगी, और जो 600 मिलियन लोग मैसेंजर का हर महीने अपने करीबियों से फिर वह कहीं भी क्यों न हों, से कहीं से भी संपर्क करते हैं, उनमें भी बढ़ोत्तरी के आसार हैं. यह फ़ास्ट,विश्वसनीय और उच्च गुणवत्ता वाला है. मैसेंजर पर विडियो कॉलिंग एक मोबाइल फ़ोन से दूसरे दूसरे मोबाइल फ़ोन पर, साथ ही अगर एक व्यक्ति आईओएस पर है और दूसरा एंड्राइड पर तो भी वह आपस में बात कर सकते हैं.”

पिछले कुछ सालों में फेसबुक ने अपना ध्यान मोबाइल प्लेटफॉर्म की ताराग ज्यादा कर लिया है. और इसी की तर्ज़ पर हम कह सकते हैं कि फेसबुक ने प्रचलित मैसिजिंग ऐप व्हाट्सऐप को भी खरीद लिया, और साथ ही कंपनी अपने मैसेंजर प्लेटफ़ॉर्म पर बहुत ज्यादा निवेश भी कर रही है. कुछ एक महत्त्वपूर्ण खबरों जैसे एक प्लेटफ़ॉर्म में परिवर्तन करके मैसेंजर में बिज़नस की शुरुआत, के अलावा फेसबुक का ध्यान केवल मोंमोबाइल प्लेटफ़ॉर्म की तरफ ही ज्यादा रहा है.

फेसबुक ने हाल ही में यह भी पुष्टि की है कि उसने मैसेंजर में एक पेमेंट फीचर भी ऐड किया है. इसके माध्यम से एक व्यक्ति दूसरे तक फ्री में पैसा पहुंचा सकता है. अब तक यह फीचर केवल यूएस में ही है. इसके अलावा अगर देखें तो फेसबुक ने अपने मैसेंजर ऐप के लिए स्टैंडअलोन वेब वर्ज़न भी लॉन्च किया है, जो यूजर्स को अपने डेस्कटॉप से एक वेब ब्राउज़र के माध्यम से बिना अपना न्यूज़फीड और पोस्ट को छेड़े चैट करने की आज़ादी देता है.

इसकी के साथ इस सोशल नेटवर्किंग की कम्पनी ने हाल ही में अपना एक डायलर ऐप “हैलो” भी लॉन्च किया है.

फेसबुक के नए विडियो कॉलिंग फीचर के बारे में जानने के लिए यह विडियो देखें:

Kul Bhushan
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo