फेसबुक मैसेंजर ने लॉन्च किया ग्रुप कॉलिंग फीचर

Updated on 21-Apr-2016
HIGHLIGHTS

अब आप अपने पूरे परिवार से एक साथ ग्रुप कॉलिंग कर सकते हैं, फेसबुक ने इसके लिए अपने मैसेंजर में ग्रुप कॉलिंग फीचर लॉन्च किया है.

अब आप अपने पूरे परिवार से एक साथ ग्रुप कॉलिंग कर सकते हैं, फेसबुक ने इसके लिए अपने मैसेंजर में ग्रुप कॉलिंग फीचर लॉन्च किया है. यह आपको आने वाले कुछ समय में भी एंड्राइड और iOS पर आसानी से मिल जाएगा.

इसके लिए आपको केवल फ़ोन आइकॉन पर क्लिक करना होगा और इसके बाद उस ग्रुप का चुनाव करना होगा जहां आप वॉयस कॉल करना चाहते हैं. अगर आप कोई कॉल मिस भी करते हैं फिर भी वह चल रही है. अगर ऐसा होता है तो आप एक बार फिर से फ़ोन आइकॉन पर क्लिक करके ग्रुप चैट का चुनाव करें और आपकी कॉल फिर से कनेक्ट हो जायेगी. आप किसी भी समय यह भी जान सकते हैं कि कौन कॉल पर है इसके साथ ही इसी समय अगर आप किसी को कनेक्ट करना चाहते हैं तो वह भी कर सकते हैं.

बता दें कि पहले कहा जा रहा था कि इस नए फीचर के माध्यम से एक ही समय में लगभग 12 सदस्य जुड़ सकते हैं. लेकिन अब कहा जा रहा है कि आप 50 लोगों के साथ एक साथ वॉयस कॉल कर सकते हैं.

इसके अलावा एक रिपोर्ट के माध्यम से सामने आया है कि फेसबुक मैसेंजर में "सीक्रेट चैट" और रिटेल फीचर शामिल किया जाने वाला है. जानकारी के अनुसार फेसबुक मैसेंजर ऐप को रिटेल हब के अंदर बनाने पर विचार कर रहा है. जिसके माध्यम से लोगों को यह आज़ादी मिलेगी कि वह इस ऐप के माध्यम से चीजों को खरीद और बेच सकेंगे.

इसके अलावा ये बात थोड़ी सी समझ से परे है कि आखिर ये सीक्रेट चैट्स क्या होने वाली हैं, लेकिन फेसबुक मैसेंजर के अंतर्गत ही आने वाले टेलीग्राम में ऐसे ही फीचर का इस्तेमाल कुछ महत्त्वपूर्ण चैट्स के लिए किया जाता है, और इन्हें आपके अलावा दूसरा कोई भी नहीं देख सकत है और न ही यह कहीं भी किसी को दिखती हैं.

इसे भी देखें: [Hindi – हिन्दी] Dell Latitude 7275 Hands on Hindi Video

टेलीग्राम की वेबसाइट के अनुसार, “टेलीग्राम की सीक्रेट चैट्स का इस्तेमाल एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के लिए किया जाता है, जो सर्वर पर कोई ट्रेस नही छोड़ता है. यह सेल्फ डेसट्राक्टिंग मैसेज को सपोर्ट करता है और इसे फॉरवर्ड नहीं किया जा सकता है,”

इसके साथ ही बता दें कि एक बात और समझ से परे है और कई सवाल खड़े करती है कि क्या आखिर फेसबुक का ये कदम काम करेगा, सफल होगा? अब जो भी हो इसके आने के बाद ही सही बात पता चल पाएगी, तब तक आपकी तरह हमें भी इस फीचर का इंतज़ार है.

इसे भी देखें: Micromax Canvas Spark 3: 5.5-इंच की डिस्प्ले के साथ लॉन्च, कीमत Rs. 4,999

इसे भी देखें: एसर क्रोमबुक 14 लैपटॉप पेश, 14 घंटे तक की बैटरी लाइफ से लैस

इमेज सोर्स:

Digit NewsDesk

Digit News Desk writes news stories across a range of topics. Getting you news updates on the latest in the world of tech.

Connect On :