व्हाट्सऐप के ‘डिलीट फॉर एवरीवन’ फीचर के बारे में जानें सबकुछ

व्हाट्सऐप के ‘डिलीट फॉर एवरीवन’ फीचर के बारे में जानें सबकुछ
HIGHLIGHTS

एंड्रॉयड और iOS डिवाइस पर काम करेगा ये फीचर

यदि आप उनमें से हैं, जो किसी को व्हाट्सऐप मैसेज भेज कर ये सोचते हैं कि आपको ये नहीं भेजना चाहिए था, तो अब व्हाट्सऐप ने आपकी मुश्किल आसान कर दी है. डिलीट फॉर एवरीवन फीचर पर कुछ समय से काम चल रहा है और ये एंड्रॉयड और iOS यूजर्स के लिए शुरू हो रहा है. हालांकि इस स्टोरी को लिखने के दौरान ये फीचर चेक करने पर एंड्रॉयड स्मार्टफोन में ये फीचर अपडेट नहीं हुआ लेकिन iOS डिवाइस में ये अपडेट आ चुका है.

‘डिलीट फॉर एवरीवन’ फीचर के इस्तेमाल से सेंडर और रिसीवर दोनों साइड से मैसेज डिलीट हो जाते है. व्हाट्सऐप ने कहा कि ‘डिलीट फॉर एवरीवन’ फीचर का इस्तेमाल कर आप ग्रुप और व्यक्तिगत रूप से भेजे गए चैट से भी स्पेसिफिक मैसेज डिलीट कर सकते हैं.

ये फीचर आपके लिए उस समय काफी उपयोगी साबित होगा, जब आप गलती से किसी और को मैसेज भेज देते हैं, या कभी कोई मैसेज भेजने के बाद सोचते हैं इसे नहीं भेजना चाहिए. जो मैसेज आप डिलीट करेंगे वहां लिख कर आएगा कि ये मैसेज आपके चैट से डिलीट हो चुका है. 

हालांकि मैसेज डिलीट करने की एक समय सीमा है. यूजर्स मैसेज भेजने के सिर्फ 7 मिनट के अंदर मैसेज डिलीट कर सकते हैं. यानि 7 मिनट बीतन के बाद आप मैसेज डिलीट नहीं कर सकते हैं.

अगर आप जानना चाहते हैं कि व्हाट्सऐप पर भेजे गए मैसेज को कैसे डिलीट करें तो इसके लिये सबसे पहले व्हाट्सऐप ओपन करें और फिर उस चैट में जाएं, जहां से आप मैसेज डिलीट करना चाहते हैं. इसके बाद उस मैसेज को टैप कर होल्ड करें. फिर आपको स्क्रीन के टॉप पर मौजूद डिलीट के ऑप्शन को टैप करें, फिर ‘डिलीट फॉर एवरीवन’ पर टैप करें. 

‘डिलीट फॉर एवरीवन’ फीचर की एक और खास बात है कि सेंडर और रिसीवर दोनों को व्हाट्सऐप के लेटेस्ट संस्करण का उपयोग करना होगा. व्हाट्सऐप ग्रुप वॉयस और वीडियो कॉल फीचर पर भी काम कर रहा है. 

Arunima
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo