मतदाता सूची की पारदर्शिता के लिए ERO नेट ऐप

मतदाता सूची की पारदर्शिता के लिए ERO नेट ऐप
HIGHLIGHTS

ERO नेट वेब आधारित ऐप है, जिसे आयोग ने मतदाताओं एवं मतदाता-सूची की पारदर्शिता के लिए तैयार किया है.

मतदाता सूची को पारदर्शी बनाने और देश के सभी निर्वाचक पंजीकरण अधिकारी (ERO) को आपस में जोड़ने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने ERO नेट ऐप बनाया है. इस ऐप का शुभारंभ बुधवार को भोपाल में चुनाव आयुक्त ओ़ पी. रावत करेंगे. आधिकारिक बयान के अनुसार, राज्य में लगभग 50,200,000 मतदाताओं के लिए 65,155 मतदान केंद्र हैं. 

ERO नेट वेब आधारित ऐप है, जिसे आयोग ने मतदाताओं एवं मतदाता-सूची की पारदर्शिता के लिए तैयार किया है. ऐप द्वारा देश के सभी ERO आपस में जुड़ जाएंगे और कोई भी व्यक्ति मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिए अपना पंजीकरण घर बैठे ऑनलाइन कर सकेगा. 

ऐप के माध्यम से पूरे साल किसी भी समय ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा.

बयान के मुताबिक, ऑनलाइन पंजीकरण के बाद मतदाता को एक विशेष पहचान पत्र दिया जाएगा, जिससे पंजीकरण पूर्ण होने तक आवेदक अपने आवेदन के स्टेटस से समय-समय पर अवगत हो सकेगा. संबंधित ERO तथा BLO को भी अलर्ट एसएमएस से प्राप्त होगा. 

बयान में कहा गया है कि ऑनलाइन आवेदन सीधे निर्वाचक पंजीकरण अधिकारी, BLO-सुपरवाइजर के पास पहुंचेगा. आवेदन प्राप्त होने पर ERO द्वारा उसकी चेकलिस्ट जारी की जाएगी, जिसका सत्यापन BLO-सुपरवाइजर द्वारा करवाया जाएगा. BLO संबंधित निर्वाचक से सत्यापन के लिए संपर्क करेगा.

बयान के अनुसार, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में आयोजित ERO नेट के लॉन्च कार्यक्रम में उप निर्वाचन आयुक्त संदीप सक्सेना, चुनाव आयोग वी़ एऩ शुक्ला और मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सलीना सिंह मौजूद रहेंगे.

IANS

IANS

Indo-Asian News Service View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo