सावधान: व्हाट्सऐप की विडियो कॉलिंग के लिए इस लिंक को ओपन न करें

Updated on 18-Nov-2016
HIGHLIGHTS

हाल ही में व्हाट्सऐप ने अपने विडियो कॉलिंग फीचर को पेश किया है. पिछले काफी समय से ये फीचर बीटा वर्ज़न में था और अब आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं. अगले कुछ ही दिनों में ये फीचर व्हाट्सऐप के लगभग एक बिलियन यूजर्स को मिल जाएगा.

हाल ही में व्हाट्सऐप ने अपने विडियो कॉलिंग फीचर को पेश किया है. पिछले काफी समय से ये फीचर बीटा वर्ज़न में था और अब आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं. अगले कुछ ही दिनों में ये फीचर व्हाट्सऐप के लगभग एक बिलियन यूजर्स को मिल जाएगा.

इसे भी देखें: [Hindi – हिन्दी] 10 racing games to enjoy on your Android device in Hindi (July 2016) Video

आप यहाँ जान सकते हैं कि इस फीचर का इस्तेमाल कैसे करें…

व्हाट्सऐप ने अपने वीडियो कॉलिंग फीचर को अपने यूजर्स के लिए जारी करना शुरू कर दिया है. फ़िलहाल यह नया फीचर व्हाट्सऐप के एंड्राइड बीटा टेस्टिंग प्रोग्राम का हिस्सा है. इस नए फीचर को पहले से ही मौजूद टेलीफोन आइकॉन के जरिये इस्तेमाल किया जा सकता है, पहले इस आइकॉन के जरिये इस ऐप पर वोइस कॉल्स की जाती थी. फ़िलहाल, यह नया फीचर व्हाट्सऐप बीटा वर्जन 2.16.316 पर उपलब्ध है और अभी तक इस बारे में कुछ भी जानकारी नहीं मिली है कि यह अपडेट सभी यूजर्स को कब तक मिलेगा.

इसे भी देखें: [Hindi – हिन्दी] 10 racing games to enjoy on your Android device in Hindi (July 2016) Video

व्हाट्सऐप में दिए गए इस नए वीडियो कॉलिंग फीचर में को गूगल डुओ ऐप के मुकाबले में देखा जा रहा है. व्हाट्सऐप की तरह ही डुओ में भी यूजर का फ़ोन नंबर लिंक होता है. वैसे डुओ में अभी वीडियो कॉल्स एन्क्रिप्टेड होते हैं, लेकिन अभी तक इस बार में कुछ भी जानकारी नहीं मिली है कि व्हाट्सऐप की एन्क्रिप्शन पालिसी व्हाट्सऐप की वीडियो कॉल्स में भी मौजूद होगी.

इसे भी देखें: सैमसंग गैलेक्सी S8 में मौजूद हो सकती है 5.5-इंच की 4K डिस्प्ले

इसे भी देखें: ब्लैकबेरी ने पेश किया DTEK60, 5.5-इंच QHD डिस्प्ले और एंड्राइड मार्शमैलो से लैस

हालाँकि इस फीचर के आने से हैकर्स और स्पैमर्स भी सक्रीय हो गए हैं. और व्हाट्सऐप के यूजर्स को अपने चंगुल में फंसा भी सकते है. तो यहाँ आपको सावधान रहने की जरूरत है कि अगर आप इस तरह का कोई लिंक अपने व्हाट्सऐप पर देखते हैं जिसे काफी समझदारी से तैयार किया गया है तो इस लिंक पर कभी न जाएँ.

इस लिंक के माध्यम से आपको विडियो कॉलिंग ज्वाइन करने का न्योता दिया गया है. आप इस लिंक को देखकर इसपर विशवास कर सकते हैं क्योंकि इसे इस तरह से डिजाईन ही किया गया है.

ये लिंक सबसे पहले आपको विडियो कॉलिंग का न्योता देता है. ये मैसेज इस तरह का हो सकता है, "You're invited to try WhatsApp Video Calling feature.” साथ ही आगे यह भी लिखा हो सकता है कि केवल इनविटेशन के आधार पर ही इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन ऐसा नहीं है आप अगर किसी को व्हाट्सऐप के माध्यम से विडियो कॉल करना चाहते हैं वो बड़ा ही आसान है. आपको सबसे पहले अपने इस इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप को अपडेट करना होगा और फिर ये फीचर शुरू अपने आप ही वॉयस कॉल फीचर के साथ आना शुरू हो जाएगा.

ये कुछ इस तरह से दिखेगा

अगर आप इस स्पैम लिंक पर जाते हैं तो ये आपको एक स्पैम वेबसाइट पर ले जाएगा और आपकी सभी डिटेल्स आपसे दर्ज करने को कहेगा. जैसे ही यहाँ आप अपने आप को वेरीफाई करते हैं तो यह इस लिंक के जरिये ही आपसे अपने अन्य फ्रेंड्स को यहाँ इनवाइट करने के लिए कहेगा.

सावधान रहे और इस तरह के किसी भी लिंक पर भरोसा न करें. अगर आप यहाँ अपनी सभी डिटेल्स दर्ज कर देते हैं तो हो सकता है कि आपके सोशल गतिविधियों को हैक कर लिया जाए.

इसे भी देखें: कूलपैड 23 सितम्बर को पेश कर सकती है एक नया स्मार्टफ़ोन, होगा 5000mAh की बैटरी से लैस

इसे भी देखें: ज़ोपो कलर F1 स्मार्टफ़ोन भारत में पेश, एंड्राइड मार्शमैलो से लैस

सोर्स:

Team Digit

Team Digit is made up of some of the most experienced and geekiest technology editors in India!

Connect On :