दिल्ली मेट्रो कम्यूटर्स अब एयरपोर्ट लाइन पर WhatsApp-आधारित टिकेटिंग सर्विस का इस्तेमाल करके यात्रा कर पाएंगे। इस सिस्टम के तहत कम्यूटर्स को सीधे व्हाट्सएप पर QR कोड-आधारित टिकट मिल जाएगा।
दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने कहा कि, “दिल्ली मेट्रो ने अपने कम्यूटर्स के ट्रैवल एक्सपीरियंस को एक आसान डिजिटल मोड में बेहतर बनाने के लिए अपनी एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर व्हाट्सएप-आधारित टिकेटिंग सर्विस पेश की है।
इस सुविधा की पेशकश के साथ अब एयरपोर्ट लाइन पर कम्यूटर्स अपने स्मार्टफोंस से व्हाट्सएप चैटबॉट द्वारा जनरेट किए गए QR कोड-आधारित टिकट्स का इस्तेमाल कर सकेंगे।
यह सुविधा कम्यूटर्स के लिए कम्यूटिंग को और ज्यादा एफ़िशिएन्ट बनाएगी, खासकर जो नेशनल और इंटरनेशल ट्रैवलर्स एयरपोर्ट लाइन का इस्तेमाल करके एयरपोर्ट जा रहे हों या आ रहे हों उनके लिए यह सबसे अच्छा है क्योंकि अब वे अपनी सुविधा के अनुसार एक डेडिकेटेड व्हाट्सएप चैटबॉट के जरिए अपने फोन पर ही जनरेट किए हुए टिकट्स को खरीद और इस्तेमाल कर सकते हैं।
यह सर्विस शुरू करने के लिए कम्यूटर्स को अपने फोन की कॉन्टैक्ट लिस्ट में DMRC का आधिकारिक व्हाट्सएप नंबर ऐड करना होगा। सिंगल और ग्रुप जर्नी के लिए प्रत्येक यात्री के लिए ज्यादा से ज्यादा 6 QR कोड-आधारित टिकट जनरेट किए जा सकते हैं।
ये टिकट बिजनेस डे के आखिर तक वैलिड रहेगा। लेकिन एक बार एंट्री होने के बाद यात्रियों को डेस्टिनेशन स्टेशन से 65 मिनटों के अंदर एग्जिट करना जरूरी है। ओरिजिन स्टेशन पर एग्जिट करने के लिए यात्रियों को एंट्री के समय के 30 मिनट के अंदर निकालना होगा।
इन टिकट्स को काम के घंटों के बाद बुक नहीं किया जा सकता। इस सेवा में टिकट्स को कैंसल भी नहीं किया जा सकता।
क्रेडिट या डेबिट कार्ड के जरिए किए गए ट्रांजैक्शंस के लिए DMRC एक मामूली फीस चार्ज करेगा। हालांकि, UPI-आधारित ट्रांजैक्शंस के लिए कोई फीस नहीं ली जाएगी।