दिल्ली पुलिस ने लोगों की मदद के लिए ‘वन टच अवे’ ऐप लॉन्च किया
दिल्ली पुलिस ने लोगों की मदद के लिए ‘वन टच अवे’ ऐप लॉन्च किया. हालाँकि ये अभी इस ऐप का ट्रायल वर्जन ही है.
दिल्ली पुलिस के मुखिया बीएस बस्सी ने लोगों की मदद के लिए वन टच अवे नाम का एक ऐप लॉन्च किया है. ये ऐप दिल्ली के लोगों के लिए काफी मददगार साबित होगा. हालाँकि अभी इस ऐप के ट्रायल वर्जन को ही लॉन्च किया गया है.
इस ऐप के माध्यम दिल्लीवासी थाने जाए बिना ही अपनी शिकायत को दर्ज करवा पाएंगे. दिल्ली पुलिस के मुखिया बीएस बस्सी ने इस मौके पर कहा कि, इस ऐप को यूजर फ्रेंडली बनाया गया है, ताकि इसे कोई भी आसानी से इस्तेमाल कर पाए. साथ ही इस ऐप पर पुलिस कंट्रोल रूम, पब्लिक डीलिंग करने वाले अधिकारी का नाम, रैंक, नंबर और ईमेल ID भी लोगों के लिए उपलब्ध करवाया गया है. इस ऐप पर इन सभी अधिकारियों के फोटोग्राफ भी दिए गए हैं ताकि लोग इनको आसानी से पहचान पायें और अपनी शिकायत के बारे में बता सकें. ऐप में खास फोटो और वीडियो का ऑप्शन भी दिया गया है. जिससे लोगो फोट और वीडियो भी शेयर कर सकेंगे.
इसके साथ ही गुमशुदा लोगों की जानकारी भी ऐप पर दी जाएगी. कोई भी आम आदमी पुलिस को कोई जानकारी ईमेल और SMSके जरिए शेयर कर सकेंगे. जल्दी ही इस ऐप के जरिए दिल्ली पुलिस, ट्रैफिक पुलिस, लाइसेंसिंग, जिपनेट, पुलिस क्लियरेंस सर्टिफिकेट, करैक्टर सर्टिफिकेट वेरिफिकेशन डिपार्टमेंट को भी जोड़ा जाएगा. इस ऐप का ये भी फायदा होगा की लोग किसी भी वक्त अपनी शिकायत को पुलिस तक पहुँच पाएंगे और पुलिस समय रहते ही लोगों की मदद कर पायेगी. आपको बता दें की हाल ही में दिल्ली पुलिस ने दिल्ली के लोगों की सुविधा के लिए एक नई पहल शुरू की थी, जिसके तहत दिल्ली पुलिस लोगों को दिल्ली में कहां ट्रैफिक जाम लगा हुआ है और कहां ट्रैफिक सही चल रहा है के बारे में जानकारी देने की बात कही गई थी.
यह पहली बार नहीं है, जब दिल्ली पुलिस तकनीक की मदद से लोगों से जुड़ी है. इससे पहले 2010 में दिल्ली पुलिस ने फेसबुक और ट्विटर पर अपने अकाउंट बनाएं थे. इस सुविधा को दिल्ली के लोगों ने काफी इस्तेमाल किया था और लोगों ने दिल्ली पुलिस के इन अकाउंट्स पर कई सुझाव भी दिए थे. इससे पहले दिल्ली पुलिस ने “हिम्मत” नाम से अपना व्हाट्सऐप और हाइक ऐप लॉन्च किया था. पिछले साल, दिल्ली पुलिस ने लखनऊ और मुंबई पुलिस के साथ मिलकर एक व्हाट्सऐप हेल्पलाइन भी लॉन्च की थी जिसके तहत लोग एक मैसेज करके अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते थे.