एंड्राइड नोटिफिकेशन लॉग्स के ज़रिए पढ़ सकते हैं डिलीट किए गए व्हाट्सऐप मैसेजेस

एंड्राइड नोटिफिकेशन लॉग्स के ज़रिए पढ़ सकते हैं डिलीट किए गए व्हाट्सऐप मैसेजेस
HIGHLIGHTS

रिपोर्ट के अनुसार, डिलीट किए गए व्हाट्सऐप मैसेजेस को एंड्राइड स्मार्टफोन के नोटिफिकेशन लॉग के ज़रिए पढ़ा जा सकता है, जिसे आसानी से एक थर्ड पार्टी ऐप के ज़रिए एक्सेस कर सकते हैं. यह मेथड केवल उन ही स्मार्टफोंस पर काम करता है जो एंड्राइड 7.0 नूगा या उससे ज़्यादा वर्जन पर काम करते हों.

व्हाट्सऐप ने हाल ही में डिलीट फॉर एव्रीवन फीचर पेश किया था, जिससे सेन्डर और रिसीवर दोनों के फोंस से ही भेजे गए मैसेजेस डिलीट किए जा सकते हैं, लेकिन इन मैसेजेस को भेजने की अवधि 7 मिनट के अंदर होनी चाहिए. एक स्पेनिश ब्लॉग की रिपोर्ट के अनुसार डिलीट किए गए मैसेजेस को रिकवर करके पढने का एक तरीका है. रिपोर्ट के अनुसार ये मैसेजेस एंड्राइड स्मार्टफोन के नोटिफिकेशन लोग में स्टोर हो जाते हैं. अभी यह मेथड केवल एंड्राइड पर काम करता है iOS पर नहीं. 

यूज़र्स एक थर्ड पार्टी ऐप के ज़रिए नोटिफिकेशन लॉग का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसके नाम नोटिफिकेशन हिस्ट्री है. हालाँकि जो यूज़र्स अपने डिवाइस में नोवा लॉन्चर का इस्तेमाल करते हैं इस थर्ड पार्टी ऐप की ज़रूरत नहीं है. ये यूज़र्स सीधे अपने फोन की होमस्क्रीन पर लॉन्ग प्रेस करके और विजेट सिलेक्ट कर सकते हैं. वहाँ से एक्टिविटीज़ पर टैप करके सेटिंग टैब के अन्दर नोटिफिकेशन लॉग मिलेगा. स्टॉक एंड्राइड पर सेटिंग विजेट भी लॉग का एक्सेस दे सकता है. 

ब्लॉग के अनुसार,जब सिस्टम इन इवेंट्स को डिटेक्ट करता है तो इन मैसेजेस को अपनी रजिस्ट्री में सेव कर लेता है. नहीं तो, इन मैसेजेस को ‘दिस मैसेज हेज़ बीन डिलीटेड’ के साथ रिप्लेस कर दिया जाता है.  

ब्लॉग के अनुसार, यह केवल उन्हीं स्मार्टफोंस पर काम करता है जो एंड्राइड 7.0 नूगा या उससे ज़्यादा के वर्जन पर चलते हैं और यह केवल डिलीट किए गए मैसेजेस के शुरुआती 100 करैक्टर ही वापिस ला पाटा है. अन्य मीडिया जैसे ऑडियो, वीडियो या फ़ोटोज़ इसमें सेव नहीं होते हैं. साथ ही कुछ घंटों बाद लॉग क्लियर हो जाता है या डिवाइस को रिबूट करने पर भी यह क्लियर हो जाता है. 

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo