Coronavirus Effect: भारत में ऑनलाइन एजुकेशन को मिलेगा बढ़ावा?

Coronavirus Effect: भारत में ऑनलाइन एजुकेशन को मिलेगा बढ़ावा?
HIGHLIGHTS

कोरोनोवायरस महामारी के कारण दुनिया भर के स्कूलों ने अपने दरवाजे बंद कर दिए हैं, जिससे घर पर डेढ़ अरब से अधिक बच्चे बैठे हैं

जहां कई लोगों के लिए इसे एक बड़ी असुविधा कहा जा सकता है, लेकिन इसके अलावा भारत में ऑनलाइन लर्निंग की मांग बड़ी तेज़ी से बढ़ रही है

कोरोनोवायरस महामारी के कारण दुनिया भर के स्कूलों ने अपने दरवाजे बंद कर दिए हैं, जिससे घर पर डेढ़ अरब से अधिक बच्चे बैठे हैं। जहां कई लोगों के लिए इसे एक बड़ी असुविधा कहा जा सकता है, लेकिन इसके अलावा भारत में ऑनलाइन लर्निंग की मांग बड़ी तेज़ी से बढ़ रही है।

शैक्षिक संस्थान ऑनलाइन पाठ्यक्रम शुरू कर रहे हैं और कुछ शिक्षा प्रौद्योगिकी स्टार्टअप स्कूल बंद होने के प्रभाव को दूर करने में मदद करने के लिए अस्थायी रूप से मुफ्त कक्षाएं दे रहे हैं। अगर हम बायजू, भारत में एक बड़े एजुकेशन स्टार्टअप की चर्चा करें तो, आपको बता देते हैं कि मार्च की शुरुआत में, इसने घोषणा की कि यह बच्चों को अपने सीखने के ऐप तक मुफ्त पहुंच प्रदान करेगा, इसके अलावा आपको यह भी बता देते हैं कि पिछले वर्ष के अंत में इसके 40 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता थे। हालाँकि इतना ही नहीं आपको यह भी बता देते हैं कि लगभग 30 लाख लोगों ऐसे हैं तो Byju’s के सब्सक्रिप्शन के लिए सालाना लगभग 150 डॉलर से 200 डॉलर तक का भुगतान करते हैं। 

घोषणा के बाद से, कंपनी का कहना है कि उसने अपने उत्पादों का उपयोग करने वाले छात्रों में 60% की वृद्धि का अनुभव किया है, जो इंटरैक्टिव वीडियो लैसन और लाइव क्लासेज से लेकर क्विज़ और परीक्षा की तैयारी तक है। मार्च के अंत में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आदेशित एक राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की घोषणा के बाद इस ओर बड़ी वृद्धि देखी गई है, हालाँकि अब आपको बता देते हैं कि इस लॉकडाउन की अवधि को और बढ़ा दिया गया है, और इसे बढ़ाकर नरेन्द्र मोदी की ओर से 3 मई कर दिया गया है, अब देखना यह होगा कि ऑनलाइन शिक्षा किस ओर जाती है। आने वाले कुछ दिनों में इस ओर हम बेहद ज्यादा बढ़ोत्तरी देखने वाले हैं? हालाँकि इस लिस्ट में मात्र byju’s ही शामिल नहीं है इस लिस्ट में Unacademy, Vedantu और Toppr आदि आते हैं जो बच्चों को ऑनलाइन सामग्री प्रदान करते हैं।

ऑनलाइन एजुकेशन में क्या होने वाला है आगे?

Google और KPMG ने 2017 की एक रिपोर्ट में अनुमान लगाया कि 2021 में भारत का ऑनलाइन शिक्षा बाजार 2 बिलियन डॉलर का होगा, 2016 में 250 मिलियन डॉलर से, भुगतान करने वाले उपयोगकर्ताओं की संख्या 9.6 मिलियन हो जाएगी।

उन नंबरों को महत्वपूर्ण संशोधन की आवश्यकता हो सकती है। Byju’s का मानना है कि वर्तमान स्कूल बंद होने से न केवल ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि परीक्षा की तैयारी पर कम जोर देने के साथ भारत की शिक्षा प्रणाली को फिर से स्थापित करने में मदद मिलेगी।

इनका मानना है कि, "छात्र सिर्फ याद करते हैं, दोहराते हैं और फिर परीक्षा खत्म होने पर भूल जाते हैं।" ऑनलाइन शिक्षण व्यक्तिगत पाठ प्रारूपों के साथ-साथ एक अधिक आकर्षक, इंटरैक्टिव सीखने की प्रक्रिया को सक्षम करेगा।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo