प्रतियोगी परीक्षाओं में आने वाली सभी समस्याओं का हल है “प्रेपथॉन”

Updated on 04-Nov-2016
HIGHLIGHTS

प्रेपथॉन के अंदर काफी सारे एक्जाम कोर्सेस मौजूद हैं जिनके जरिए छात्र/छात्राएं विभिन्न स्टडी प्रोग्राम्स को ले सकते हैं. इस मोबाईल ऐप के जरिए, बैंकिंग और एस एस सी सी जीएल से लेकर एम बी ए, आर बी आई तक की प्रतियोगी परिक्षाओं के लिए कई तरह के कोर्सेस दिए गए है.

सालाना करीब 30 लाख भारतीय अलग अलग श्रेणी की प्रतियोगी परिक्षाएं देते हैं. इतनी बडी संख्या में परिक्षा देने वाले युवाओं के लिए कोचिंग सेंटर और शिक्षण संस्थान (Educational Institutes) उपलब्ध हैं. इन्हीं परिक्षाओं आपके लिए सरल बनाने हेतु अब आ गया है “प्रेपथॉन” – जो पागलगाइ वेबसाईट के फाउंडर ऑल्विन एग्नेल द्वारा बनाया गया एक ऐसा ऐप है जहां आपको किसी भी परीक्षा से जुड़ी आपकी समस्या का हल मिल जाएगा. आपको बता दें कि पागलगाइ भारत की सबसे पसंदीदा और सबसे बड़ी  एजुकेशनल वेबसाईट है.

इसे भी देखें: [Hindi – हिन्दी] Sony Alpha 68 Camera Unboxing in Hindi Video

प्रेपथॉन के अंदर काफी सारे एक्जाम कोर्सेस मौजूद हैं जिनके जरिए छात्र/छात्राएं  विभिन्न स्टडी प्रोग्राम्स को ले सकते हैं. इस मोबाईल ऐप के जरिए, बैंकिंग और एस एस सी सी जीएल से लेकर एम बी ए, आर बी आई तक की प्रतियोगी परिक्षाओं के लिए कई तरह के कोर्सेस दिए गए है, जिनकी फ़ीस लगभग एक हजार रुपयों से शुरु होती है. और आगे आप जानते हैं कि आपसे वर्तमान में कितना पैसा लिया जा रहा है.

आप इस ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर पर जाकर बिलकुल मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं, और इसे डाउनलोड करने के बाद आप आपके द्वारा अप्लाई की हुई प्रतियोगी परीक्षा के अनुसार कई सारे नामांकित कोर्स प्रोवाइडर्स जैसे बंसल, के.डी कैम्पस, गैट फौरम इनके कोर्सेस आप किफायती दामों में खरीद सकतें हैं.

प्रेपथॉन डाउनलोड करते ही आप को क्लासरुम में दी जाने वाली सारी सुविधा दी जाती हैं. आप अपने कोर्सेस के बारे में बाकी बच्चों के साथ डिस्कस भी कर सकते हैं, साथ ही साथ आपको अपने सवालों के जवाब कोर्स प्रोवाइडर्स से भी मिल जाते हैं. क्लासरुम में जिस तरिके से आप के सवालों का समाधान किया जाता है, ठीक उसी तरह प्रेपथॉन ऐप  के साथ आप घर बैठे कोचिंग क्लास जैसा माहौल पा सकते हैं.

इसे भी देखें: व्हाट्सऐप में आया नया कैमरा फीचर: अब फोटो और विडियो पर लिख और ड्रा कर पाएंगे

इसे भी देखें: वोडाफ़ोन की इस पेशकश के बाद क्या जिओ की ओर जायेंगे आप?

अगर यह ऐप आपके मोबाइल हो तो आप यकीन नहीं कर सकते कि आपको कितना लाभ हो सकता है. इसके जरिए आप कहीं भी और कभी बी पढ़ाई कर सकते हैं. इतना ही नहीं प्रेपथॉन ऐप आपको डबल ट्युटर का भी विकल्प देता है जिससे आप एक ही समय पर दो अलग-अलग कौर्सेस को पढ सकते हैं. चलिए, मान लीजिये कि आप आप दिल्ली के सबसे पॉप्युलर कोचिंग क्लास के.डी कैंपस से सीखना चाहते हैं लेकिन आप लखनऊ में रहते हैं तो आप क्या करेंगे, आपके सामने एक बड़ी समस्या खड़ी हो गई है, पर इस ऐप के माध्यम से आपकी ये समस्या हल हो सकती है. प्रेपथॉन ऐप के जरिए के.डी कैंपस के सारे नौट्स आपको घर बैठे ही मिल जाएंगे, वो भी के.डी कैंपस के शिक्षकों की कोचिंग के साथ. तो है न ये एक शानदार ऐप जो आपकी मदद आपके घर बैठे ही कर सकता है.

प्रेपथॉन ऐप के पास एक अनोखा तंत्रज्ञान है जिसे “बोट” कहा जाता है, यानि की आपकी  भाषा में रोबोट… यह बोट प्रेपथॉन का सबसे मह्त्त्वपुर्ण अंग है. इस तंत्रज्ञान की मदद से बच्चों की काफी या यूँ कहीं कि प्रतियोगी शिक्षा और परीक्षा से सम्बंधित सभी समस्याएं हल हो जाती हैं. अब आप सोच रहे होंगे की ये “बोट” क्या बला है, जिसे यह ऐप अपना अभिन्न अंग बता रहा है- तो आइये जानते हैं इसके बारे में, मान लिजिए आप ने एक मॉक टेस्ट पूरा किया  लेकिन आपको यह नहीं पता कि आपको हर सवाल को सुलझाने में कितना समय लगा… यही परेशानी हमारा फिडबैक बोट हल कर देता है. फिडबैक बोट के जरिए आपको अपने खुद के स्कोर के साथ टेस्ट की स्पीड भी पता चल जाती है. आप किस प्रकार पढतें हैं, अगर आप की रिविजन कमजोर है या फिर आप की गति बाकी बच्चों से धीमी है, यह सारी चिजें आपको स्टडी प्लैन बोट बता देता है. रिविजन करने के लिए याद दिलाना, कौन सा रिवीजन करना है उसके लिए सहायता करना और ऐसी कईं सारी टेक्निकल बातें प्रेपथॉन ऐप के विभिन्न बोट्स आपको बताते हैं. इनका उपयोग सिर्फ बच्चों को ही नहीं होता बल्कि कोर्स देने वाले प्रोवाईडर भी इन बोट्स की मदद से और अच्छे तरीके के प्रोग्राम्स शामिल कर पाते हैं. गूगल प्ले स्टोर से इस ऐप को मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है. यहाँ इस लिंक पर क्लिक करके इसे डाउनलोड किया जा सकता है.

इसे भी देखें: इंटेक्स एक्वा म्यूजिक लॉन्च, ड्यूल स्पीकर्स से लैस

इसे भी देखें: माइक्रोमैक्स अल्फा LI351 लैपटॉप हुआ उपलब्ध, 6GB की रैम से लैस

Team Digit

Team Digit is made up of some of the most experienced and geekiest technology editors in India!

Connect On :