एक साल का हुआ TikTok का सबसे बड़ा भारतीय विकल्प Chingari App

एक साल का हुआ TikTok का सबसे बड़ा भारतीय विकल्प Chingari App
HIGHLIGHTS

भारत के लोकप्रिय सोशल-कॉमर्स ऐप चिंगारी एक एक्साइटिंग कैम्पेन #SaalEkChingariAnek के साथ चिंगारी परिवार और अन्य कंटेंट क्रिएटर्स के साथ अपनी पहली वर्षगांठ मना रहा है

इस अवसर पर चिंगारी ने अपना आधिकारिक चिंगारी एंथम भी लॉन्च किया,

ताकि क्रिएटर्स को रोमांचक वीडियो बनाकर और लाखों चिंगारी कॉइन जीतकर इस सेलिब्रेशऩ का हिस्सा बनने का एक बेहतरीन अवसर मिल सके

भारत के लोकप्रिय सोशल-कॉमर्स ऐप चिंगारी (Chingari App) एक एक्साइटिंग कैम्पेन #SaalEkChingariAnek के साथ चिंगारी (Chingari App) परिवार और अन्य कंटेंट क्रिएटर्स के साथ अपनी पहली वर्षगांठ मना रहा है। इस अवसर पर चिंगारी ने अपना आधिकारिक चिंगारी एंथम (Chingari Anthem) भी लॉन्च किया, ताकि क्रिएटर्स को रोमांचक वीडियो बनाकर और लाखों चिंगारी कॉइन (Chingari Coin) जीतकर इस सेलिब्रेशऩ का हिस्सा बनने का एक बेहतरीन अवसर मिल सके। इसे भी पढ़ें: अगले महीने से इन फोंस पर नहीं चलेंगे Google, YouTube और जीमेल, जानें कारण और चेंज करें फोन

एक साल की छोटी-सी अवधि के भीतर चिंगारी ने अपनी यूनिक आइडिएशन और कंसेप्ट्स के कारण मजबूत पहचान बनाई है। प्लेटफॉर्म की सफलता का प्रमुख कारण कंटेंट क्रिएटर्स के लिए एक स्वतंत्र प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराने का उत्साह है। जिससे पिछले एक साल में आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के माध्यम से उनके जुनून और क्रिएटिविटी को भी बढ़ावा दिया जा सके। इसे भी पढ़ें: Jio ने बिगाड़ा Airtel का खेल, 79 रुपये वाले प्लान को पटखनी देने बाजार में आया धाकड़ प्लान, कम पैसे में मिल रहा बहुत कुछ

इस अवसर पर चिंगारी ऐप के सीईओ और सह-संस्थापक सुमित घोष ने कहा, "चिंगारी की स्थापना के बाद से पिछला एक वर्ष यादगार रहा है। टीम के प्रयासों की बदौलत ही हमने तेजी से ऊपर की ओर विकास पथ देखा, जो हमारी इस मार्केट की समझ बढ़ाने और उसका इस्तेमाल अधिकतम भारतीय ऑडियंस को लाभ पहुंचाने के लिए करने में कामयाब रहे हैं। हम देश में कलाकारों को भरपूर अवसर प्रदान कर रहे हैं और आगे भी यह जारी रखेंगे। उन क्रिएटर्स की आवाज बनने का लक्ष्य रखेंगे जो निष्पक्ष मंच पाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। ब्रांड का लंबी अवधि में उद्देश्य कला पेशेवरों को आगे बढ़ने में मदद करना है ताकि वे अपनी अधिकतम क्षमता का पता लगाकर उसका लाभ उठा सकें। इसे भी पढ़ें: Amazon Great Freedom Festival: 5 अगस्त से इन प्रोडक्टस पर मिलेगा इतना भारी डिस्काउंट

ऑडियंस और भागीदारी संस्थाओं के बीच ब्रांड ने जो विश्वास हासिल किया है, उसकी बदौलत ही चिंगारी ने इंडस्ट्री में काफी तेज रफ्तार से विकास किया है। पिछले एक साल में चिंगारी ने अपने यूजर बेस का विस्तार करने और अपने प्लेटफॉर्म पर यूजर्स को नए अवसर देने के लिए विभिन्न ब्रांड्स और मशहूर हस्तियों के साथ भागीदारी की है। ब्रांड ने कंटेंट क्रिएटर्स के लिए एक लर्निंग प्लेटफॉर्म भी विकसित किया है, जहां नवोदित कलाकार अनुभवी पेशेवरों से सीख सकते हैं और अपने कौशल को तेज कर सकते हैं। इस तरह की अग्रणी पहलों के माध्यम से चिंगारी सभी स्वतंत्र कलाकारों और कंटेंट क्रिएटर्स को समान रूप से एक समग्र विकास का माहौल विकसित करने में सक्षम हुआ है। इसे भी पढ़ें: अब कैश रखने का झंझट ख़त्म, PM Modi लॉन्च किया e-Rupi डिजिटल पेमेंट, कैसे करता है काम?

भविष्य की योजनाओं पर चिंगारी के सीओओ और सह-संस्थापक दीपक साल्वी ने कहा, “जिस तरह उद्यमी और संस्थान साइंस, कॉमर्स और टेक्नोलॉजी में निवेश करते हैं, उसी तरह हमारा उद्देश्य कला में और कला को आगे बढ़ाने वालों में निवेश करना है। पिछले एक साल ने हमें क्रिएटिव कंटेंट के मनोविज्ञान, जनसांख्यिकी और दर्शकों की धारणा को समझने में मदद की है और हमारा लक्ष्य इस डेटा और जानकारी का उपयोग करना है ताकि देश भर के क्रिएटर्स को लाभान्वित होने के लिए हमारी रणनीतियों को और बेहतर बनाया जा सके।”

एंथम 'बन चिंगारी' को क्रिएटिव डायरेक्टर प्रणत घुडे ने बहुभाषी, मिलेनियल अपील के लिए लिखा है और इसमें पूरे भारत की झलक मिलती है। वीडियो चिंगारी संस्कृति के ऑथेंटिक टैलेंट के वाइब्रंट कैनवास को आगे बढ़ाता है। एंथम के माध्यम से चिंगारी का टारगेट ऑडियंस के साथ संबंधों को और भी मजबूत बनाना है। ताकि वह इस मेगा सेलिब्रेशन का हिस्सा बन सकें। यह एंथम प्रमुख म्युजिक स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध है। इसे भी पढ़ें: Reliance Jio ने फिर दिखाई अपनी बादशाहत, Airtel और Vi को लगा बड़ा झटका 

मंच की बड़ी सफलता के साथ कई सार्वजनिक और निजी संस्थाएं चिंगारी के साथ मिलकर काम करने की उम्मीद कर रही हैं जो केवल ब्रांड की प्रामाणिकता को बताता है। यह नियमित टेक्नोलॉजिकल इनोवेशंस से समर्थित है और चिंगारी का लक्ष्य अगले कुछ वर्षों में भारत का सबसे व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बनना है।

अश्वनी कुमार

अश्वनी कुमार

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo