भीम ऐप ने सिर्फ 10 दिनों में पार किया 10 मिलियन डाउनलोड का आंकड़ा

भीम ऐप ने सिर्फ 10 दिनों में पार किया 10 मिलियन डाउनलोड का आंकड़ा
HIGHLIGHTS

इस ऐप को 3 जनवरी तक 3 मिलियन लोगों ने डाउनलोड कर लिया था, यह अभी सिर्फ एंड्राइड प्लेटफार्म पर ही उपलब्ध है.

लॉन्च होने के 10 दिनों के अन्दर ही भीम ऐप को 10 मिलियन बार डाउनलोड किया गया है. भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्विटर पर इस बारे में जानकारी दी है. इसके साथ ही उन्होंने इस ऐप को @मेकइनइंडिया पहले से भी जोड़ा है. इस ऐप को 3 जनवरी तक 3 मिलियन लोगों ने डाउनलोड कर लिया था, यह अभी सिर्फ एंड्राइड प्लेटफार्म पर ही उपलब्ध है. वैसे इसे बहुत जल्द iOS प्लेटफार्म पर भी पेश किया जायेगा.

इसे भी देखें: [Hindi – हिन्दी] 10 racing games to enjoy on your Android device in Hindi (July 2016) Video 

इस ऐप को नेशनल पेमेंट कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया (NPCI) ने बनाया है. फ़िलहाल यह ऐप सिर्फ एंड्राइड स्मार्टफोंस के लिए ही उपलब्ध है. हालाँकि बहुत जल्द इस ऐप को iOS प्लेटफार्म पर भी पेश किया जायेगा. भीम ऐप पहले पेश किए गए यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफ़ेस (UPI) का नया और ज्यादा आसान वर्जन है. इसके जरिये सरकार डिजिटल लेन-देन को आसान बनाना चाहती है. 

भारत इंटरफेस फॉर मनी ऐप को डाउनलोड करने के बाद यूजर को इसमें भाषा का विकल्प मिलेगा. यूजर को हिंदी और अंग्रेजी दोनों में से एक का चुनाव करना पड़ेगा. अब यूजर को इस ऐप को एक्सेस करने के लिए अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करने होगा. UPI से फोन सत्यापित करने के लिए ऐप आपसे एक्सेस की अनुमति चाहेगा.

इसे भी देखें: 6GB रैम से लैस सैमसंग C9 प्रो जल्द होने वाला है इंडिया में लॉन्च

इसे भी देखें: दुनिया के सबसे तेज प्रोसेसर तथा 128GB रोम से लैस यह स्मार्टफोन होने वाला है लॉन्च

Kulveer Sharma
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo