बेस्ट विडियो एडिशन एप्प एंड्राइड और iOS के लिए

Updated on 03-Dec-2018
HIGHLIGHTS

जब से हम स्मार्टफोंस को अपने साथ हर जगह ले जाने लगे हैं, तब से कुछ चीजें जरुर बदली हैं, जहां हमें स्मार्टफोंस के माध्यम से एक #PCMasterRace लेवल के जैसी परफॉरमेंस नहीं मिल सकती है लेकिन आपको आज हम कुछ ऐसे एप्प के बारे में बताने वाले हैं, जिनके माध्यम से आप अपने फोन पर ही विडियो एडिशन को अंजाम दे सकते हैं।

क्या आप विडियो एडिशन आदि में ज्यादा रूचि रखते हैं, अगर आप एक यूट्यूबर हैं तो आपको इस तरह के काम को निरंतर करना पड़ता होगा? अगर ऐसा है और अगर आपके पास एक बढ़िया लैपटॉप नहीं है तो आप इस काम को एक प्रोफेशनल की तरह अंजाम नहीं दे सकते हैं, इसके अलावा अगर आप ज्यादातर ट्रेवल में रहते हैं तो आपको इस काम के लिए कुछ ज्यादा ही समस्या का सामना करना पड़ सकता है। हालाँकि अगर आपको हम एक समाधान दे तो कैसा होगा।

आज हम आपको बताने वाले हैं कि अगर आप ज्यादा ट्रेवल करते हैं और आपके पास एंड्राइड या iOS में से कोई एक डिवाइस है तो इनपर भी आप कुछ एप्प की सहायता से विडियो एडिटिंग को आसानी से अंजाम दे सकते हैं। इन एप्प के माध्यम से आप कुछ आसानी से ट्विक्स को अपनाकर बड़ी आसानी से किसी भी विडियो को बड़ी आसानी से एडिट कर सकते हैं। हालाँकि अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर आपको करना क्या है और कैसे करना है। तो इसके लिए भी आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है। हम आपको कुछ ऐसे विडियो एडिटिंग एप्प के बारे में बताने वाले हैं तो आपको काफी पसंद आने वाले हैं, और सबसे अच्छी बात यह है कि आप इन्हें अपने मोबाइल फोन पर ही इस्तेमाल कर सकते हैं। अब फिर चाहे आपका फोन एंड्राइड या iOS ही क्यों न हो।

Adobe Premiere Clip

Adobe के पास विडियो एडिशन को स्मार्टफोन पर आसानी से करने के लिए एक समाधान है, इसके अलावा इसने अपने इस एप्प में पाको कुछ ऐसे टूल्स दिए हैं जो बड़ी आसानी से विडियो आपके फोन पर ही एडिट करने में आपकी बड़ी सहायता करता है। इसके अलावा आपको बता दें कि आप मात्र एक साउंडट्रैक को चुनकर और कुछ तस्वीरों को ऐड करके भी एक विडियो को बना सकते हैं, और यह आप ऑटोमेटिकली कर सकते हैं। इसमें आपको कुछ एडजस्टमेंट रेंज मिल रही हैं, ट्रांजिशन, और इफेक्ट्स भी आपको इसमें मिल रहे हैं। हालाँकि सबसे बढ़िया बात इस ऐप की यह है कि आप इसके माध्यम से बड़ी आसानी से एक क्लिप को एक्सपोर्ट कर सकते हैं। 

आज इस ऐप को एंड्राइड और iOS से बड़ी आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

KineMaster Pro

इसे एक शक्तिशाली विडियो एडिटिंग एप्प कहा जा सकता है, यह मोबाइल डिवाइस पर मिलने वाला एक प्रसिद्द फोटो एडिटिंग एप्प भी है। यह एप्प इमेज की कई लेयर को सपोर्ट करता है, इसके अलावा ऐसा कुछ विडियो और टेक्स्ट के लिए भी है। इसके अलावा विडियो की बेसिक कटिंग ट्रिमिंग भी इसमें आती है, इसके अलावा आप मल्टी-ट्रैक ऑडियो को लेकर भी बहुत कुछ कर सकते हैं। 

इस ऐप को एंड्राइड और iOS से ऐसे डाउनलोड करें

FilmoraGo

यह भी एक बढ़िया जाना माना एप्प है, जब फोटो एडिटिंग की बात आती है तो यह एप्प हमारे सामने आता है, इस एप्प के माध्यम से हम बढ़िया फोटो एडिटिंग कर सकते हैं। इस एप्प में आप फोटो एडिटिंग को 1:1 के स्क्वायर फॉर्मेट में भी कर सकते हैं। इसे आप इन्स्टाग्राम और 16:9 वाली विडियो को जो आप इसके माध्यम से बनाते हैं यूट्यूब के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इस एप्प में ट्रांसिशन और ऑवरलेस, म्यूजिक और आदि की सपोर्ट के साथ भी आता है। 

इस एप्प को एंड्राइड और iOS पर जाकर यहाँ से डाउनलोड करें

VivaVideo

इस एप्प में आपको कई श्रेणी मिलती हैं, जिनके माध्यम से आप एक विडियो एडिटिंग को ज्यादा प्रभावी बना सकते हैं। इस एप्प में भी अप वही सब कर सकते हैं, जो आप यहाँ बताये गए अन्य एप्प से कर सकते हैं, इसका मतलब है कि आप इस एप्प से भी बढ़िया विडियो एडिटिंग कर सकते हैं। यह एप्प सोशल मीडिया के लिए कोई छोटी विडियो आदि के लिए एकदम सही है। 

आप इस एप्प को एंड्राइड और iOS से यहाँ जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं।

Connect On :