PUBG Mobile से लेकर IRCTC Rail Connect; जानिये एंड्राइड और iOS के बेस्ट एप्स के बारे में

Updated on 04-Feb-2019
HIGHLIGHTS

अगर आप एंड्राइड और iOS प्लेटफॉर्म्स पर सबसे बेस्ट एप्स के बारे में जानना चाहते हैं तो आइये आपको बता देते हैं PUBG Mobile से लेकर IRCTC Rail Connect और JioTV जैसे कुछ सबसे ज्यादा पसंद किये जाने वाले एप्स के बारे में।

आपके पास चाहे तो कोई पुराना फोन हो या आपने अभी हाल ही में कोई नया स्मार्टफोन लिया हो, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है, क्योंकि आप अपने हाथ में एक स्मार्टफोन के आते ही उसे अपनी पसंद के एप्स से भर देना चाहते हैं। कई बार तो ऐसा होता है कि यूजर्स इतने ऐप डाउनलोड और इनस्टॉल कर लेते हैं, जितनों की उन्हें जरूरत भी नहीं है। अगर हम एंड्राइड और iOS की चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि इन दोनों ही प्लेटफॉर्म्स पर आपको लाखों एप्स मिल जाने वाले हैं। जिनमें से आप अपनी पसंद के कुछ का चुनाव करके इस्तेमाल कर सकते हैं। हालाँकि हम आपसे इतना ही कहेंगे कि ज्यादा एप्स को अपने फोंस में रखने के कारण अपने फोन की स्पीड भी प्रभावित हो सकती है। आपको हम सलाह देते हैं कि जितने एप्स की आपको जरूरत है, उतने ही आप अपने फोन में रखें। 

हालाँकि हम समझ सकते हैं कि इतनी ज्यादा एप्स की संख्या होने के कारण आप कभी कभी कंफ्यूज भी हो सकते हैं कि आखिर आपके लिए जरुरी ऐप कौन सा है। इसका चुनाव आपको अपने आप ही करना चाहिए। आइये अब जानते हैं कि आखिर ऐसे कौन से बेस्ट एप्स हैं, जिन्हें आपको अपने एंड्राइड या iOS डिवाइस में रखना जरुरी है। 

PUBG Mobile

मेरी राय में आपको बता देते हैं कि PUBG Mobile को लेकर हमें ज्यादा कुछ कहने की भी जरुरत नहीं है, क्योंकि इस गेम की कुछ ही समय प्रसिद्धि को देखकर ऐसा लगता है कि यह अपने आप एक दमदार ऐप है। जिसे आप एंड्राइड और iOS पर उसी समय देख सकता है। इस गेम के प्रति युवाओं की हरकतों को देखकर ऐसा कहा जा सकता है कि यह अपने आप में आज के दौर में एक एक सबसे बढ़िया कदम है। 

IRCTC Rail Connect

हालाँकि यह एक सबसे आकर्षक दिखने वाला ऐप  नहीं है लेकिन IRCTC Rail कनेक्ट आपको किसी अन्य चीज़ में मदद करे कि न करें आप इसके माध्यम से रेल टिकेट आदि की बुकिंग कर सकता है। जैसा कि आप जानते हैं कि अभी यह ऐप आप सही समय पर आये हैं। आप इस ऐप के जरिये रेल के लिए सर्च कर सकते हैं, बुकिंग कर सकते हैं, भुगतान कर सकते हैं, यह आप ई-वॉलेट के जरिये कर सकते हैं। 

इसके अलावा अन्य कई एप्स हैं जो आपके फोन में इस समय होने जरुरी हैं, इन्हें माय टैक्स इंडिया एप्स है, जो आपको एंड्राइड और iOS दोनों ही प्लेटफॉर्म्स पर मिल जाने वाला है। इसके अलावा अगर हम एक अन्य ऐप की चर्चा करें तो इसके अलावा आपके फोन में रेडबस ऐप भी होना चाहिये, यह ऐप भी आपको एंड्राइड और iOS प्लेटफॉर्म्स पर फ्री में मिल रहा है। इसके अलावा अगर आपके फोन में कैम स्कैनर है तो आपके डाक्यूमेंट्स को स्कैन करने की परेशानी ख़त्म हो जाती है, क्योंकि आप किसी भी समय कहीं पर भी अपने डाक्यूमेंट्स को बिना किसी समस्या के स्कैन कर सकते हैं।

यह ऐप भी भी एंड्राइड और iOS पर आपको फ्री में मिल सकता है। इसके अलावा एक अन्य ऐप जिओटीवी भी है, जो आपके काफी काम आता है। आप इसकी मदद आप बहुत सारे मूवी चैनल आदि देख सकते हैं। इसके अलावा भी अभी बहुत से ऐसे एप्स हैं जिनका जिक्र यहाँ नहीं हुआ है लेकिन वह भी आपके काफी काम आ सकते हैं। 

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :