अपने आम फ़ोन को ख़ास बनाएं

Updated on 15-May-2015
HIGHLIGHTS

इन कुछ महत्त्वपूर्ण ऐप्स का उपयोग करके आप अपने स्मार्टफ़ोन आम से ख़ास बना सकते हैं, आइये जानते हैं ये ऐप्स कौन से हैं और आपके स्मार्टफोन के लिए क्या काम कर सकते हैं.

आज हमारे देश में स्मार्टफ़ोन का बाज़ार बड़ी तेज़ी के साथ बढ़ रहा है. यहाँ तक की विदेशी मोबाइल निर्माता कंपनी भी अपनी अधिक रूचि भारत के उभरते बाज़ार एम् लगा रही है. इसका कारण यह है कि हम नई तकनीक को बड़ी तेज़ी से लपक रहे हैं. और जितनी तेज़ी से स्मार्टफ़ोन बिकने की रफ़्तार बढ़ रही है उतनी ही तेज़ी से ऐप्स को डाउनलोड करने के डाटा भी बढ़ते जा रहे हैं, आये दिन हम खबरों के माध्यम से सुनते हैं कि इस ऐप को अब तक इतने लोग डाउनलोड कर चुकें जिनकी संख्या करोड़ों में होती. चलिए देखते हैं ऐसे कौन से ऐप्स हैं जो बड़ी तेज़ी से बढ़ते जा रहे हैं और आपके आप फ़ोन को खास बनाते जा रहे हैं.

आजकल हम सभी जानते हैं और यह चलन निरतंर बढ़ता जा रहा है कि मोबाइल फ़ोन अब केवल बात करने की जरिया नहीं रहा है वह उससे बहुत ऊपर उठा चुका है. आज स्मार्टफ़ोन हमारे जीवन में एक ख़ास जगह बना चुका है आजकल का युवा तो मानो स्मार्टफ़ोन के बिना रह ही नहीं सकता. और साथ ही स्मार्टफ़ोन के आ जाने से हमारे कई मुश्किल काम भी हल हो गए हैं जैसे अब हम अपने स्मार्टफ़ोन के माध्यम से पढ़ाई भी का सकते हैं जो पहले कतई संभव नहीं था. साफ़ है आज स्मार्टफोन ने हमारे जीवन में एक अलग और महत्त्वपूर्ण जगह बना ली है. आइये बात करते हैं उन कुछ महत्त्वपूर्ण ऐप्स के बारे में जो आपके स्मार्टफ़ोन के बहुत ही ज्यादा जरुरी हैं.

स्वाइप की-बोर्ड: यह एक ऐसा ऐप है जिसके माध्यम से आप इतनी तेज़ी से कुछ भी लिख सकते हैं जितना आपने कभी सोचा भी नहीं होगा, इससे मात्र स्वाइप करने से ही आप अपना मैसेज टाइप कर सकते हैं.

किंगसॉफ्ट ऑफिस: यह आप आपके स्मार्टफ़ोन में ठीक उसी तरह काम करता है जैसा आपके पीसी पर माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस करता हैं, आप इसके द्वारा स्मार्टफ़ोन पर वर्ड और एक्सेल आदि फाइल्स पर काम कर सकते हैं.

डिक्शनरी (ऑफलाइन): इसके माध्यम से आप बिना इन्टरनेट के भी किसी भी शब्द का मतलब खोज सकते हैं.

एस्ट्रो फाइल मैनेजर: इसके माध्यम से आप इंटरनल और एक्सटर्नल मेमोरी फ़ोल्डर्स को बड़ी आसानी से मैनेज कर सकते हैं. यह आपकी इस काम को करने में बहुत ज्यादा मदद करता है.

एंटी वायरस: इसके माध्यम से आप अपने स्मार्टफ़ोन में मौजूद वायरस को आसानी से हटा सकते हैं, एंटी-वायरस के होने से आपका स्मार्टफ़ोन बढ़िया तरह से परफॉर्म भी करता है.

कैम-स्कैनर: इसके माध्यम से आप हार्ड डाक्यूमेंट्स की तस्वीर खींचकर उसे पीडीएफ या सॉफ्ट डाक्यूमेंट्स में तब्दील कर सकते हैं. अगर अपने स्मार्टफ़ोन पर अपने ऑफिस का काम भी करते हैं तो आपके लिए यह ऐप बहुत ही ज्यादा जरुरी है.

ट्रू-कॉलर: अगर आप किसी अनजान कॉल के बार बार आने से परेशान हो गए हैं तो आप इस अनजान कॉलर का नाम पता जान सकते हैं, इसके लिए आपको अप्ब्ने स्मार्टफ़ोन में ट्रू-कॉलर की जरुरत होगी.

भारतीय रेल इन्फो: इस ऐप के माध्यम से आप ट्रेनों की आवाजाही और भारतीय रेल से जुडी विभिन्न प्रकार की जानकारियाँ प्राप्त कर सकते हैं, इसके लिए आपको घंटों लाइन में लगने की कोई जरुरत नहीं होगी ऐसा आप अपने फोन से ही कर सकते हैं.

एसएमएस बैकअप: अगर आप अभी तक अपने मोबाइल में बैकअप लेना नहीं जानते हैं और अगर आपने अभी तक ऐसा नहीं किया है तो यह ऐप आपकी मदद तो करेगा ही साथ ही आपके एसएमएसों का बैकअप बैकअप भी बनाएगा.

एवर नोट: इस ऐप के इस्तेमाल से आप एक नए और अलग अंदाज़ में अपने नोट्स बना सकते हैं. और दूसरे लोगों के साथ इसे शेयर भी कर सकते हैं.

Team Digit

Team Digit is made up of some of the most experienced and geekiest technology editors in India!

Connect On :