एप्पल का म्यूजिक स्ट्रीमिंग ऐप लॉन्च

Updated on 01-Jul-2015
HIGHLIGHTS

WWDC 2015 में जिस म्यूजिक स्ट्रीमिंग ऐप की घोषणा की थी, उसे एप्पल द्वारा आखिरकर भारत और अमेरिका सहित लगभग 100 अन्य देशों में भी लॉन्च किया गया है.

जिस सेवा कि घोषणा एप्पल ने एप्पल ने सैन फ्रांसिस्को में 9 से 13 जून तक चले अपनी सालाना वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस 2015 (WWDC) में की थी, उसे अब भारत और अमेरिका सहित लगभग 100 देशों में म्यूजिक स्ट्रीमिंग सेवा को लॉन्च किया है. यह एप्पल की पहली ऐसी सेवा है. इसके साथ ही आपको बता दें कि यह सेवा महज़ एप्पल के फोंस तक सीमित है, इस सेवा को आईफ़ोन, आईपैड और आईपॉड का इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ता आसानी से इस्तेमाल कर सकेंगे. इसके साथ साथ आपको बता दें कि एप्पल इस सेवा के साथ सप्ताह के सातों दिन और 24 घंटे रेडियो सर्विस 'बीट्स 1 नामक सेवा भी देगी. यूजर्स इसे एप्पल के ऐप स्टोर iTune से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं. याद रखें कि इस ऐप को डाउनलोड करने और इसका इस्तेमाल करने के लिए आपके पास 8.4 का iOS वर्जन होना जरूरी है. यहाँ पढ़ें माइक्रोमैक्स कैनवास स्पार्क का रिव्यु 

इसके साथ साथ आपको बता दें कि एप्पल की इस सेवा को यूजर्स पहले तीन महीने के नि:शुल्क इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके सीमा के बाद आपको कम्पनी द्वारा तय की गई कीमतों के अनुसार भुगतान करना होगा. अगर कंपनी द्वारा तय की गई कीमतों पर ध्यान दें तो हमारे देश में यूजर्स को इसके लिए हर महीने  Rs. 120 केवल अपने लिए और लगभग Rs. 190 फैमिली प्लान के लिए अदा करने होंगे. वहीँ अगर अमेरिका में इन प्लान्स पर गौर करें तो लगभग 9.99 डॉलर केवल अपने लिए और लगभग 14.99 डॉलर फैमिली के लिए अदा करने होंगे, तो कहा जा सकता है कि भारत में मुकाबले यह अमेरिका में महँगा होगा. इसके साथ बता दें कि एप्पल काक कहना है कि यह सेवा पूरी तरह से संगीत और संगीत परंपरा पर आधारित है. ये स्मार्टफोंस होते हैं हर बजट में फिट, जानिये इनके बारे में.

बता दें कि इस ऐप में आपको लगभग 3 करोड़ गाने इसके संगीत कैटलॉग में मिलेंगे. यहाँ जाकर उपभोक्ता अपनी पसंद के गाने चुनकर उन्हें सुन सकते हैं. इसके साथ ही आपको बता दें कि इस ऐप में एक ‘फ़ॉर यू’ श्रेणी भी है जहां आपको सभी नए रिलीज़ हुए गाने आसानी से मिल जायेंगे, यहाँ आपको कोई भी नया गाना तलाश करने में किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी. कंपनी कहती है कि अगर एक बार यूजर्स ने इस ऐप का इस्तेमाल कर लिया तो फिर उन्हें किसी अन्य ऐप या वेबसाइट पर जाकर म्यूजिक सुनने या उसे तलाश करने की जरुरत नहीं रहेगी, कम्पनी के अनुसार यही उनकी एक मात्र पसंद बन जाएगा.

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar is Tech, Politics, and Sports lover.

Connect On :