मोबाइल डिवाइस निर्माता कंपनी एप्पल ने चीन में एप्पल म्यूजिक सेवा की शुरुआत की है. इस सेवा के लिए मासिक सदस्यता शुल्क 10 युआन (करीब 1.5 डॉलर) है. फैमिली प्लान के तहत 15 युआन शुल्क पर छह सदस्य अपने-अपने निजी खातों के साथ सेवा का लाभ उठा सकते हैं. यह शुल्क अमेरिका में लागू शुल्क के छठे हिस्से से भी कम है.
इसके साथ ही एप्पल ने देश के फिल्म उद्योग और प्रकाशकों के साथ करार किया है जिसके कारण चीन के ग्राहक आईट्यूंस मूवीज और आईबुक्स का भी उपयोग कर सकेंगे. यहाँ पढ़ें माइक्रोमैक्स कैनवास स्पार्क का रिव्यु
आपको बता दें कि, एप्पल की इस सेवा को इस्तेमाल करने के लिए ग्राहकों को प्रथम तीन महीने तक कोई शुल्क नहीं देना पड़ेगा. यह सुविधा अन्य बाजारों में भी दी गई है. जून में हुए एप्पल के वैश्विक डेवलपर सम्मेलन (WWDC) म्यूजिक सर्विस शुरू करने की घोषणा के बाद एप्पल म्यूजिक 100 से अधिक देशों में शुरू किया जा चुका है.
इस मामले पर एप्पल के इंटरनेट सॉफ्टवेयर एंड सर्विसिस खंड के वरिष्ठ उपाध्यक्ष एडी क्यू ने बताया है कि, “सभी तरह के संगीत और रेडिया, फिल्म तथा किताबों के लिए 10 युआन शुल्क का कोई मुकाबला नहीं होगा.” ग्राहक आईट्यूंस स्टोर से ताजातरीन हॉलीवुड ब्लॉकबुस्टर और स्थानीय संगीत डाऊनलोड भी कर सकेंगे. स्थानीय नियमों के बारे में क्यू ने कहा कि एप्पल हमेशा स्थानीय नियमों और कानूनों का पालन करती है. ये स्मार्टफोंस होते हैं हर बजट में फिट, जानिये इनके बारे में.
गौरतलब हो कि, 2013 में चीन के प्रमुख सर्च इंजन बैदू ने बैदू म्यूजिक लांच किया था. ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ने भी म्यूजिक सर्विस कंपनी शियामी का अधिग्रहण किया. इसके अलावा नेटीज ने भी अपनी क्लाउड म्यूजिक सेवा शुरू की है.