एप्पल ने की ‘बिजनेस चैट’ के लॉन्च की घोषणा

Updated on 30-Jan-2018
HIGHLIGHTS

इस फीचर को iOS 11.3 के साथ बीटा में लॉन्च किया जायेगा

व्हाट्सऐप बिजनेस और फेसबुक मैसेंजर से मुकाबला करने के लिये अब एप्पल भी  अपने यूजर्स के लिये 'बिजनेस चैट' लॉन्च करने की तैयारी में है. 'बिजनेस चैट' की मदद से यूजर्स सीधे व्यवसायियों से बातचीत कर सकेंगे. अमेज़न पर उपलब्ध 32GB स्टोरेज से लैस बेस्ट सेलिंग स्मार्टफोंस

एप्पल ने बुधवार को जारी एक बयान में कहा, "बिजनेस चैट एक नया तरीका है, जिससे यूजर्स सीधे व्यवसायियों से बात कर सकेंगे. इस फीचर को iOS 11.3 के साथ बीटा में लॉन्च किया जायेगा. "बिजनेस चैट" यूजर्स के कॉन्टैक्ट को शेयर नहीं करता है और यूजर्स को किसी भी समय चैट बंद करने की अनुमति होगी.

पिछले साल एप्पल के वर्ल्डवाइड डेवलपर सम्मेलन में घोषणा की गई थी कि यह सुविधा डिस्कवर, हिल्टन, वेल्स फारगो समेत चुनिंदा व्यवसायों के समर्थन से शुरू होगी. "बिजनेस चैट" के जरिये  एक सर्विस के रिप्रेसेंटेटिव के साथ बातचीत करना आसान है, आप अप्वाइंटमेंट ले सकेंगे या मैसेज ऐप में एप्पल-पे का इस्तेमाल कर खरीदारी कर सकेंगे.

भारत जैसे उभरते बाजारों में छोटे और मध्यम व्यापार (SMBs) को अपने उपभोक्ताओं के साथ सीधे कनेक्ट होने की जरूरत है और इसलिये ऐसे ऐप की मांग बढ़ रही है. नील्सन द्वारा किए गए एक हालिया फेसबुक-कमिशन्ड के अध्ययन के अनुसार, 63 फीसदी लोगों ने कहा कि पिछले 2 सालों में व्यवसायियों के साथ मैसेजिंग में काफी बढ़ोतरी हो गई है.

यहां तक कि सिर्फ साल 2017 में, 330 मिलियन से ज्यादा लोग मैसेंजर पर पहली बार एक छोटे व्यवसाय से जुड़े. फेसबुक पर 1.2 अरब से ज्यादा लोग छोटे व्यापार से जुड़े हैं, जिनमें से 250 मिलियन लोग भारत में किसी-किसी व्यवसाय से जुड़े हैं.

भारत में अपने यूजर्स के लिये बिजनेस कॉम्यूनिकेशन की बेहतर सुविधा देने कि लिये  व्हाट्सएप ने भी "व्हाट्सएप बिजनेस" ऐप की शुरुआत की है, जो एक एंड्रॉयड ऐप है, जिसे फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है. भारत में, 84% छोटे और मध्यम व्यापारियों का कहना है कि व्हाट्सऐप उन्हें अपने ग्राहकों के साथ संवाद करने में और बिजनेस को बढ़ाने में मदद करतै है. 

Connect On :