KYC वेरिफिकेशन के लिए घर-घर पंहुचा Amazon

KYC वेरिफिकेशन के लिए घर-घर पंहुचा Amazon
HIGHLIGHTS

RBI के नए नियम और आदेश के मुताबिक डिजिटल मोबाइल कंपनियों ने कस्टमर KYC वेरिफिकेशन का प्रोसेस पूरा करने के लिए अपनी कमर कस ली है। कंपनियां अब घर जाकर KYC वेरिफिकेशन कर रही हैं। अमेज़न भी इन दोनों यही तरीका अपना रहा है।

खास बातें:

  • TRAI के नियम के मुताबिक वेरिफिकेशन है ज़रूरी
  •  Paytm ने भी अपनाया ये तरीका
  • KYC  वेरिफेकशन के लिए फरवरी तक का समय

 

जैसा कि सुप्रीम कोर्ट का फैसला आया था कि निजी कंपनियों को अब इस बात की छूट नहीं है कि वो कस्टमर्स से आधार डिटेल ले सकें या किसी भी तरह से कार्ड का इस्तेमाल न करने का फैसला दिया था, वहीँ कंपनियों ने इसे गंभीरता से लिया। कंपनियां अपने यूजर्स को जानने के लिए KYC यानी Know Your Customer के लिए फिजिकल इंफ्रास्टक्चर उपलब्ध करा रही हैं। कंपनी ने इसके लिए कई एग्जीक्यूटिव को काम पर भी लगा दिया है जिससे वो यूजर्स की KYC के प्रोसेस को अच्छी तरह से पूरा करने में मदद कर सकें।

Amazon ने अपने ई-वॉलेट के लिए यूजर्स के घर-घर जाकर KYC सर्विस उपलब्ध कराना शुरू कर दिया है। जी हाँ, अब घर बैठे ही यूज़र्स का KYC अपडेट होगा। आपको बता दें कि Paytm ने तो इसकी शुरुआत पहले ही कर दी है और अब अमेज़न इण्डिया भी उसे फॉलो कर यूज़र्स को यह सर्विस उनके घर पर ही दे रहा है कर दी है।

आपको बता दें कि इस तरह घर जाकर यूजर्स का फिजिकल वेरिफिकेशन करना कंपनी को महंगा पड़ता है। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद कंपनियों के पास अब कोई दूसरा रास्ता कुछ खास नहीं बचा है। इसी तरह से कंपनियां KYC अपडेट करके अपने यूजर बेस को सुरक्षित रखकर नए यूजर्स को जोड़ सकेंगे। आपको बता दें कि आधार वेरिफिकेशन में यूजर के फिंगरप्रिंट लिए जाते हैं। वहीं अगर घर जाकर फिजिकल वेरिफिकेशन करना हो तो यूजर के फिजिकल डॉक्यूमेंट्स भी चेक करने होते हैं। वहीं आधार वेरिफिकेशन में ऐसा नहीं है और यह कंपनियों को काफी सस्ता भी पड़ता है।

ये था RBI का आदेश

RBI ने ई-वॉलेट्स को लेकर कंपनियों के लिए एक आदेश जारी किया था जिसके मुताबिक कंपनियों को फरवरी तक अपने सभी यूजर्स के डॉक्यूमेंट्स को वेरिफिकेशन के लिए जमा करना होगा। ऐसे में सभी कंपनियां इसमें जुट गयी हैं वहीं अभी भी कई कंपनियां लापरवाही दिखा रही हैं। Flipkart को देखा जाए तो उसने PhonePe के लिए UPI विकल्प को चुना है। ऐसे में उसे इस तरह की कोई दिक्कत नहीं आ रही है। ऐसा इसलिए है क्योंकि UPI के जरिए एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसा ट्रांसफर किया जाता है और बैंकों ने यूजर्स की KYC प्रक्रिया को पहले ही पूरा कर रखा है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo