अमेज़न इंडिया लेकर आया Amazon Pay UPI

Updated on 15-Feb-2019
HIGHLIGHTS

Amazon अपने एंड्राइड यूज़र्स के लिए एक खास सुविधा लेकर आया है जिसके तहत अब यूज़र्स Amazon Pay की जगह Amazon Pay UPI सर्विस को और भी बेहतर तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं।

खास बातें:

  • Amazon.in पर अब होगी डायरेक्ट पेमेंट
  • UPI ID से कर सकते हैं रिचार्ज और बिल भुगतान
  • जल्द ही रिलीज़ होगा iOS वर्ज़न

 

Amazon ने हाल ही नमें इस  घोषणा की है कि वह Amazon Pay सर्विस को और भी बेहतर बनाने के लिए Amazon Pay UPI लेकर आ रहा है। यह सुविधा यूज़र्स के लिए अभी लायी गयी है। इसके साथ ही ऐमज़ॉन ने इसके लिए Axis Bank से पार्टनरशिप की है। इस समय इसे केवल एंड्राइड पर ही लांच किया गया है। Amazon Pay UPI की मदद से e-retailer के कस्टमर्स अपने बैंक अकाउंट को Amazon app से सीधे लिंक कर सकते हैं। ऐसा करने से इसे Amazon.in पर शॉपिंग के दौरान डायरेक्ट पेमेंट के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

Amazon Pay UPI ID के ज़रिये आप Amazon से बाकी थर्ड पार्टी UPI ऐप्स की तरह ही बिल का भुगतान और रिचार्ज भी करवा सकते हैं। अमेजन ने अपने प्लेटफार्म पर सुरक्षित भुगतान और वित्तीय लेन-देन उपलब्ध कराने के लिए एक्सिस बैंक के साथ यह समझौता किया है।

आपको बता दें कि यूपीआई एक इंस्टैंट रियल-टाइम पेमेंट प्रोसेस है जो 'नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया' द्वारा अंतर-बैंक लेन-देन के लिए तैयार किया गया है। कम्पन के मुताबिक यूजर्स बिना बैंक एकाउंट्स या डेबिट के डिटेल्स डाले, सीधे अपने बैंक खातों से एक मल्टी-लेयर प्रोसेस द्वारा सुरक्षित रूप से पेमेंट कर पाएंगे।

Amazon Pay UPI के अपना फिक्स्ड UPI पिन डालना होगा और आपका ट्रांसक्शन पूरा हो जायेगा। इससे पहले भी Amazon ने इस बात की घोषणा की थी कि वह 10,000 रुपए या उससे कम के पेमेंट्स UPI के ज़रिये लेगा। Gadgets 360 की रिपोर्ट्स के मुताबिक Amazon Pay UPI पर अप्लाई होने वाली रोज़ाना UPI लिमिट 1,00,000 रुपए है। Amazon India ने बताया कि बाद में iOS यूज़र्स के लिए भी उपलब्ध कराई जाएगी।

 

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :