Airtel TV बनाम JioTV: इस समय कौन है बेस्ट लाइव टीवी सर्विस ऐप?

Updated on 22-Mar-2019
HIGHLIGHTS

भारत में इस समय की अगर बात करें तो दो लाइव टीवी सर्विस ऐप हैं, जो टॉप पर अपने आप को काबिज़ किये हुए हैं, आपको हम इन्हीं दोनों एप्स यानी Airtel TV और JioTV के बारे में चर्चा करने वाले हैं, और जानने वाले हैं कि आखिर कौन सा ऐप आपके लिए ज्यादा बेहतर है।

हमने अपनी आँखों से देखा है कि जब 2016 में रिलायंस जियो ने टेलीकॉम जगत में कदम रखा था, उस समय उसने किस तरह का हंगामा और तहलका इस बाजार में मचाया था। आप सभी उसके गवाह हैं, और आज तक वह तहलका कहीं न कहीं देखने को मिल ही जाता है। इसके बाद से टेलीकॉम जगत भी बड़े पैमाने पर बदला है। इसके बाद से ही अन्य कंपनियों ने भी अपने रवैये को बदला है, और इसके बाद से कॉल और डाटा का एक युद्ध शुरू हुआ था, जिसमें यूजर्स को सबसे अधिक फायदा पहुंचा है, हमने अभी हाल ही आपको टेलीकॉमटॉक की एक खबर का हवाला देते हुए बताया था कि कैसे रिलायंस जियो ने जनवरी 2019 में एक बड़ा सब्सक्राइबर बेस निर्मित कर लिया है, और मार्च 2019 तक इसके ज्यादा बड़ा हो जाने के आसार भी नजर आ रहे हैं। 

अब अगर हम रिलायंस जिओ और मात्र एयरटेल की बात करें तो आप जानते ही हैं कि इन दोनों ही कंपनियों ने बड़े अंतर हैं, दोनों ही कंपनियों की नीति भी काफी अलग हैं। लेकिन एक मामले में यह दोनों ही कंपनी एक दूसरे के सामने खड़ी हैं। अगर हम लाइव टीवी चैनल प्रदान करने वाली सेवा की बात करें तो इस समय दोनों ही कंपनी एक दूसरे को कड़ी टक्कर दे रही हैं। हालाँकि आप हम चर्चा करने वाले हैं कि आखिर JioTV और Airtel TV कैसे एक दूसरे से अलग हैं, और लाइव टीवी ऑफर करने की बात को देखते हुए कौन ज्यादा बेहतर है? 

Reliance JioTV बनाम Airtel TV: कौन दे रहा कितने चैनल

इन दोनों सेवाओं के बारे में ज्यादा विस्तार से चर्चा करने से पहले आइये जानते हैं कि आखिर इन दोनों ही एप्स में क्या बड़े अंतर हैं। आपको बता देते हैं कि दोनों ही कंपनियों की ओर से आपको वेब-आधारित प्लेटफार्म ऑफर किये जा रहे हैं, इन टीवी ऐप के माध्यम से। इसका मतलब है कि आपको इन एप्स में विडियो-आधारित कॉन्टेंट कई भाषाओँ में जैसे अंग्रेजी, हिंदी और अन्य कई क्षेत्रीय भाषाओँ में इनपर देखने को मिलता है। इन एप्स को आप कहीं भी अपने फोन के माध्यम से एक्सेस कर सकते हैं। इसके अलावा आपको बता देते हैं कि इन ऐप के लिए आपसे अलग से कोई भी पैसा नहीं लिया जाता है, इसका मतलब है कि आपको यह ऐप बिना किसी पैसे के ही मिल रहे हैं। और सबसे अच्छी बात यह है कि आप इन्हें कहीं भी एक्सेस कर सकते हैं।

अगर आपको चैनल की संख्या बताएं तो आपको बता देते हैं कि JioTV की ओर से आपको लगभग 640 चैनल सभी भाषाओँ में यानी अंग्रेजी, हिंदी, बंगाली, मलयालम और अन्य में मिल रहे हैं, इसके अलावा आपको बता देते हैं कि एयरटेल टीवी की ओर से आपको मात्र 373 चैनल्स ही मिल रहे हैं। इसके अलावा भी आपको इन एप्स में अन्य बहुत कुछ मिल रहा है, जब आप इन एप्स को इस्तेमाल करना शुरू कर देंगे तो आपको पता चलने वाला है कि आप अपने साथ अपना टीवी ही लेकर चल रहे हैं, हालाँकि यह आपके फोन के रूप में आपके साथ है।

नोट: डिजिट हिंदी अब टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, दिन भर की टेक से जुड़ी ताज़ातरीन खबरों के लिए हमें Telegram पर भी सब्सक्राइब करें!

और पढ़ें

Xiaomi Redmi 7 4000mAh की बैटरी के साथ चीन में लॉन्च, शुरुआती कीमत करीब 7000 रूपये

Reliance Jio Vs Airtel: Dish TV के साथ साझेदारी करेगा Airtel Digital TV

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :