वायु प्रदूषण की जानकारी देगा ‘एयरलेंस डाटा’ मोबाइल एप

Updated on 02-Feb-2018
By
HIGHLIGHTS

कंपनी ने शहर के विभिन्न इलाकों में खुद के सेंसर लगाए हैं.

प्रौद्योगिकी स्टार्टअप कंपनी परसेपियन ने एक नया मोबाइल एप 'एयरलेंस डाटा' लांच किया है, जो लोगों को निजी स्तर पर वायु प्रदूषण की जानकारी देगी। यह एप डाउनलोड के लिए मुफ्त उपलब्ध है। ये स्मार्टफोंस मिल रहे हैं Rs.20,000 के अन्दर

कंपनी ने एक बयान में कहा कि अभी तक जो एप उपलब्ध हैं, वे शहर के स्तर पर वायु प्रदूषण की जानकारी देते हैं, लेकिन 'एयरलेंस डेटा' स्थानीय स्तर पर वायु प्रदूषण के आंकड़े मुहैया कराएगी और हर किसी को वायु प्रदूषण की सार्थक जानकारी मुहैया कराएगा।

कंपनी ने कहा कि यह एप सैटेलाइट, ट्रैफिक आंकड़े, मौसम पूर्वानुमान और विभिन्न सेंसरों के मिले आंकड़ों के आधार पर वायु प्रदूषण का सटीक आंकड़ा मुहैया कराने में सक्षम है। कंपनी ने शहर के विभिन्न इलाकों में खुद के सेंसर लगाए हैं।  शुरुआत में यह एप सिर्फ दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र के लिए लांच किया गया है। बाद में इसे देश के अन्य भागों के लिए भी लांच किया जाएगा। 

परसेपियन के सहसंस्थापक डेवायन साहा ने बताया, "धुंध एक विकट समस्या है, जिससे लोग पीड़ित हैं, क्योंकि प्रदूषण काफी बढ़ गया है। इसे ध्यान में रखते हुए हमने 'एयरलेंस डेटा' मोबाइल एप लांच किया है।" इससे पहले साल 2017 के अक्टूबर में परसेपियन ने एक नेसल प्यूरिफिकेशन डिवाइस लांच किया था। यह डिवाइस सांस में ली जानी वाली हवा को फिल्टर करती है।

IANS

Indo-Asian News Service

Connect On :
By