Aarogya Setu App: आपके आसपास Covid-19 रिस्क की दे रहा जानकारी, कैसे चेक करें

Aarogya Setu App: आपके आसपास Covid-19 रिस्क की दे रहा जानकारी, कैसे चेक करें
HIGHLIGHTS

Aarogya Setu ऐप अब उपयोगकर्ताओं को उनके पड़ोस में रहने वाले लोगों का अपडेट प्रदान कर रहा है

यह उन्हें ऐप उपयोगकर्ताओं की संख्या दिखाता है जो अस्वस्थ हैं और आपके पड़ोस में उच्च जोखिम वाले हैं

ऐप उपयोगकर्ताओं की आवाजाही को ट्रैक करने और उन लोगों पर नज़र रखने के लिए ब्लूटूथ और लोकेशन डाटा का उपयोग करता है, जिनमें वे मिलते हैं या जिनके साथ निकट संपर्क में आते हैं

आरोग्य सेतु एक ऐसा ऐप है जिसे भारत सरकार ने COVID-19 पॉजिटिव लोगों के साथ निकट संपर्क में आने वाले लोगों या उन लोगों पर नज़र रखने के लिए विकसित किया है जो कोई भी कोरोनावायरस के लक्षण दिखाते हैं। इस कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग ऐप को विकसित करने के पीछे का पूरा आइडिया ऐसे लोगों के संपर्क में आना है जो अस्वस्थ हैं और जिनके पास COVID-19 हो सकता है, आदि को बचाने और दूर रखने का था। नवीनतम अपडेट के साथ एक अन्य सहायक सुविधा आरोग्य सेतु ऐप में जुड़ गई है, इस बार यह उपयोगकर्ताओं के लिए है: आइये एक नजर डालते हैं इसपर…

Aarogya Setu ऐप अब उपयोगकर्ताओं को उनके पड़ोस में रहने वाले लोगों का अपडेट प्रदान कर रहा है। यह उन्हें ऐप उपयोगकर्ताओं की संख्या दिखाता है जो अस्वस्थ हैं और आपके पड़ोस में उच्च जोखिम वाले हैं। ऐप उपयोगकर्ताओं की आवाजाही को ट्रैक करने और उन लोगों पर नज़र रखने के लिए ब्लूटूथ और लोकेशन डाटा का उपयोग करता है, जिनमें वे मिलते हैं या जिनके साथ निकट संपर्क में आते हैं।

नया अपडेट उन उपयोगकर्ताओं को भी दिखाता है जिन्होंने किसी विशेष दिन में आत्म-मूल्यांकन परीक्षण लिया है। स्व-मूल्यांकन परीक्षण में, ऐप मूल रूप से कुछ प्रश्न पूछता है जैसे कि यात्रा इतिहास, स्वास्थ्य के मुद्दे यदि कोई हो, आदि। इन सवालों का जवाब देने के बाद आरोग्य ऐप परिणाम दिखाता है। 

यदि उपयोगकर्ता ठीक है, तो एप्लिकेशन "कम-जोखिम" दिखाएगा जबकि अगर COVID-19 संक्रमण होने की थोड़ी सी भी संभावना है तो यह "उच्च-जोखिम" दिखाएगा। इसके अतिरिक्त, ऐप आपके राज्य और पूरे देशों में मामलों की संख्या सहित हेल्पलाइन 1075 फोन नंबर और COVID-19 अपडेट भी प्रदर्शित करता है। डैशबोर्ड स्पष्ट रूप से सूचीबद्ध, पुनर्प्राप्त और मौत के मामलों के साथ काफी सरल जानकारी दिखाता है।

अपने पड़ोस के अपडेट की जांच करने के लिए कि हर कोई सुरक्षित है या नहीं, आरोग्य सेतु ऐप उपयोगकर्ता ऐप खोल सकते हैं और एक टिकर को कुछ नंबर दिखाते हुए देखा जाएगा। टिकर दिखाता है: वे उपयोगकर्ता जो बहुत अधिक आत्म-मूल्यांकन करते हैं, लोगों को स्वयं-मूल्यांकन में अस्वस्थ पाया गया, ब्लूटूथ पर जोखिम वाले उपयोगकर्ता और आरोग्य ऐप उपयोगकर्ता को जोखिम में पाया गया।

Aarogya Setu  ऐप गूगल प्ले स्टोर और ऐप्पल ऐप स्टोर दोनों पर उपलब्ध है। ऐप को देश के लाखों लोगों ने डाउनलोड किया है। सरकार सभी उपयोगकर्ताओं से अपने स्मार्टफोन में ऐप रखने और कुशलतापूर्वक ट्रैकिंग के लिए हर समय ब्लूटूथ और स्थान डेटा चालू रखने का आग्रह कर रही है। NITI अयोग का कहना है कि यह ऐप सुरक्षित है और 60 दिनों से अधिक समय तक उपयोगकर्ता डेटा को स्टोर नहीं करता है। सुरक्षित उपयोगकर्ताओं के डेटा को 30 दिनों के समय में सर्वर से निकालने के लिए कहा जाता है, जबकि जोखिम वाले उपयोगकर्ताओं का डेटा 60 दिनों के लिए सर्वर में संग्रहीत किया जाएगा।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo