5 Photo Apps के द्वारा फ्री में सेव करें अपनी मेमोरीज, जानिये कैसे

5 Photo Apps के द्वारा फ्री में सेव करें अपनी मेमोरीज, जानिये कैसे
HIGHLIGHTS

हमने कुछ ऐसे एप्स को आपके लिए चुना है, और एक लिस्ट तैयार की है, जिनके माध्यम से आप अपनी फोटो यानी मेमोरीज को फ्री में ही क्लाउड में सेव कर सकते हैं

असल में हम आपको 5 टॉप फोटो एप्स के बारे में बताने वाले हैं, तो आइये शुरू करते हैं

शायद ही ऐसे कोई जन होगा जिसे फोटो आदि पसंद न हों, हालाँकि इसके अलावा एक बढ़िया फोन कैमरा तो सभी के लिए आज एक जरूरत के तौर पर उभर कर सामने आया है, इसके लिए स्मार्टफोंस कंपनियों की मेहनत को सराहना मिलना जरुरी है, जो अपने फोंस में एक बेहतर कैमरा को शामिल कर रही हैं। आजकल स्मार्टफोंस में फोटो की संख्या उतनी होने लगी है यानी आप ज्यादा से ज्यादा फोटो खींच सकते हैं, हालाँकि आप ऐसा पहले नहीं कर सकते थे। हालाँकि इन फोटो को स्टोर करना आज भी एक समस्या ही है। अगर आपके फोन में जरुरी स्टोरेज नहीं है तो आपको समस्या का सामना करना पड़ सकता है। और इनती ज्यादा फोटो को प्रिंट करना भी संभव नहीं है। अब ऐसे में किया क्या जाए? आपको आप इसी बारे में हम बताने वाले हैं कि आप अपनी इस समस्या से कैसे निजात पा सकते हैं। 

आपको बता देते हैं कि बहुत से ऐसे फोटो एप्स एंड्राइड और iOS प्लेटफॉर्म्स पर उपलब्ध हैं। जो यूजर्स के लिए क्लाउड स्टोरेज की प्रोसेस को आसान बना देते हैं। हालाँकि हर एप्प आपको एक जैसे स्टोरेज और क्लाउड फ्री में देता है, इसी कारण हमने आपके लिए कुछ एप्स का चुनाव किया है, जो आपके इस काम को आसान बना देते हैं। तो आइये शुरू करते हैं और जानते हैं इन टॉप 5 फोटो एप्स के बारे में जो आपको फ्री में क्लाउड स्टोरेज में फोटो सेव करने का अवसर देते हैं।

Google Photos

Google Photos फ़ोटो संग्रहीत करने के लिए लोकप्रिय समाधानों में से एक है। यह आपको मुफ्त में 16-मेगापिक्सेल रिज़ॉल्यूशन के अनलिमिटेड फ़ोटो का बैकअप देता है और एंड्रॉइड या आईओएस चलाने वाले किसी भी मोबाइल डिवाइस के माध्यम से या सीधे वेब के माध्यम से पहुँचा जा सकता है। अर्थात् आप इसे एंड्राइड और iOS दोनों ही प्लेटफॉर्म्स पर इस्तेमाल कर सकते हैं। तस्वीरों को संग्रहीत करने के अलावा, इस Google फ़ोटो ऐप का उपयोग 1080p रिज़ॉल्यूशन तक के असीमित वीडियो को स्टोर करने के लिए किया जा सकता है। Google फ़ोटो के हालिया अपडेट में निजी संदेश भेजने और संपर्कों के मैनुअल फेसिंग जैसे फ़ीचर भी आए हैं।

आप Google Photos को Android और iOS से डाउनलोड कर सकते हैं

Dropbox

यदि Google फ़ोटो ऐसी कोई चीज़ नहीं है जिसे आप किसी कारण से अपनी यादों को संग्रहीत करना चाहते हैं, तो आप ड्रॉपबॉक्स के साथ जा सकते हैं जो कैमरा अपलोड और स्क्रीनशॉट बैकअप जैसी सुविधाएँ भी प्रदान करता है। ड्रॉपबॉक्स का क्लाउड स्टोरेज जो कि एंड्रॉइड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है और ड्रॉपबॉक्स डॉट कॉम के जरिए ऑनलाइन भी उपलब्ध है, यह 2 जीबी फ्री स्टोरेज के साथ आता है। बेशक, क्लाउड स्टोरेज के 3TB तक पाने के लिए भुगतान योजना के साथ आप जा सकते हैं। ड्रॉपबॉक्स को 35 से अधिक छवि फ़ाइल प्रकारों का समर्थन करने का भी दावा किया गया है और एक समर्पित फ़ोटो टैब के साथ आता है जो आपको आसानी से मिल जाएगा जिसे आप देखना चाहते हैं।

Dropbox को आप एंड्राइड और iOS से डाउनलोड कर सकते हैं

Apple Photos 

जिन उपयोगकर्ताओं के पास आईफोन या आईपैड है, ऐप्पल फोटोज उपयोग करने के लिए सबसे अच्छा देशी विकल्प है। Apple iCloud के माध्यम से 5GB क्लाउड स्टोरेज स्पेस प्रदान करता है जिसका उपयोग विभिन्न फ़ोटो और वीडियो को स्टोर करने के लिए किया जा सकता है। आप सेटिंग्स> फ़ोटो पर जाकर अपने iPhone पर iCloud फ़ोटो सुविधा को सक्षम कर सकते हैं, Apple फ़ोटो को स्वचालित रूप से अपने क्लाउड स्टोरेज कोटा पर अपने सभी फ़ोटो और वीडियो अपलोड करने और संग्रहीत करने के लिए, जिन्हें आप ब्राउज़ कर सकते हैं, खोज सकते हैं और अपने किसी भी डिवाइस से साझा कर सकते हैं। इसके अलावा, वहाँ iCloud प्लान्स के लिए भुगतान किया जाता है जो 2TB तक की स्टोरेज प्रदान करता है। हालाँकि एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के पास Apple फोटो स्टोरेज एक्सेस करने के लिए एक समर्पित ऐप नहीं है, फिर भी आप Android डिवाइस के माध्यम से icloud.com पर जाकर अपने iCloud खाते तक पहुँच सकते हैं।

माइक्रोसॉफ्ट वनड्राइव

किसी भी कारण से अगर आप अपनी कीमती यादों को संजोने के लिए Google फ़ोटो, ड्रॉपबॉक्स, या iCloud का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो आप Microsoft OneDrive के साथ जा सकते हैं। Microsoft पहली बार साइन अप करने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए 5GB मुफ्त OneDrive क्लाउड स्टोरेज प्रदान करता है। आप अपने Office 365 खाते को भी जोड़ सकते हैं। वनड्राइव एक कैमरा बैकअप सुविधा के साथ आता है जिससे आप अपने खाते में फ़ोटो और वीडियो अपलोड कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आप लॉकडाउन के कारण संगरोध का अवलोकन करते हुए या घर पर रहकर अपने प्रियजनों के साथ अपनी तस्वीरें साझा कर सकते हैं। आप अपने एंड्रॉइड और आईओएस डिवाइस पर वनड्राइव ऐप इंस्टॉल कर सकते हैं।

माइक्रोसॉफ्ट वनड्राइव को एंड्राइड और iOS से डाउनलोड किया जा सकता है

Box

यह फोटो ऐप जो हमने अपनी सूची में शामिल किया है वह है बॉक्स जो 10GB तक क्लाउड स्टोरेज प्रदान करता है, जिसमें 250MB प्रति फ़ाइल अपलोड की सीमा है। बॉक्स एप का उपयोग आसानी से अपनी पसंदीदा तस्वीरें अपलोड करने के लिए किया जा सकता है। यह 200 से अधिक फ़ाइल प्रकारों के लिए पूर्ण स्क्रीन पूर्वावलोकन भी प्रदान करता है। इसके अलावा, एक बॉक्स खाते पर उपलब्ध कई फाइलें एक लिंक के माध्यम से साझा की जा सकती हैं। आप किसी विशेष फ़ोटो पर अपने विचार प्राप्त करने के लिए अपने सहयोगियों से टिप्पणी और उल्लेख करने में सक्षम हो सकते हैं। इसके अलावा, बॉक्स ऐप में वास्तविक समय की खोज होती है जो उपकरणों पर काम करती है। 

Box को आप एंड्राइड और iOS के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo