ऑटो अपडेट कैसे करें स्मार्टफ़ोन

ऑटो अपडेट कैसे करें स्मार्टफ़ोन
HIGHLIGHTS

किसी भी स्मार्टफ़ोन को अपडेट करना उतना ही जरुरी है जितना आपके लिए या किसी के भी लिये नहा कर तरोताज़ा हो जाना, अगर आप ऐसा नहीं करते तो सुस्त और थके थके महसूस करने लगते हैं, ऐसा ही कुछ आपके फ़ोन के साथ ही होता है.

आज का दौर काफी बदल गया है, यह पहले की तरह नहीं रहा है, जहां आपका ख़याल या तो आपकी माँ रखती थी या आपकी बीवी अब तो यह सब काम आपका स्मार्टफ़ोन और नए नए आप रहे ऐप कर लेते हैं. आज शायद ही कोई ऐसा ऐप होगा जो आपको किसी न किसी तरह से प्रभावित न करता हो और आपके जीवन का एक अभिन्न हिस्सा बन गया हो. आज आपकी सेहत से लेकर आपके उठने, नहाने, खाने, बिज़नस, मीटिंग, ट्रेवल, बैंकिंग तक का सारा काम कोई न कोई ऐप कर देता है. तो साफ़ है कि आप यह ऐप आपके जीवन में एक अहम् स्थान रखने वाले बन गए होंगे. या यह भी कह सकते हैं कि बन गए हैं. पर जब आपके स्मार्टफ़ोन की स्पीड धीमी पड़ जाती है तो यह ऐप भी धीमी गति से काम करना आरम्भ कर देते हैं. और जब आपको कोई जानकारी धीमी गति से मिलती है या आपको फ़ोन या को ऐप सही प्रकार से काम नहीं करता तो आपको बहुत गुस्सा आता है… क्यों हमने सही कहा न…! और यह लाज़मी भी है. क्योंकि अब तक जो ऐप भलीभांति काम कर रहा था वह अचानक धीमा पड़ जाए तो गुस्सा तो आयेगा ही… इसका कारण जो हमने पाया है वह है किसी भी फ़ोन को समय से अपडेट न करना, इसके पीछे भी कई कारण हो सकते हैं जैसे इन्टरनेट का न होना, धीमा होना, या आप कभी कभी ऐसा करना भूल भी जाते हैं. इसकी कारण आपके फ़ोन की गति धीमी पड़ जाती है और फोन के हैंग होने की समस्या भी काफी हद तक बढ़ जाती है.

कभी कभी ऐसा इस लिए भी होता है कि आपके फ़ोन के बहुत से ऐप जिन्हें आपने काफी समय से अपडेट नहीं किया अपने आप ही ऑटो अपडेट होना आरम्भ कर देते हैं, इसके कारण भी आपके फ़ोन की स्पीड धीमी पड़ जाती है. इसके साथ साथ आपके फ़ोन में मौजूद डाटा पैक का डाटा भी निरंतर ख्कर्च होता रहता है, इसका मतलब अगर आप अपने फ़ोन को अपडेट नहीं करते तो आपके फ़ोन की स्पीड पर तो असर पड़ता ही है आपकी जेब पर भी इसका उतना ही असर होता है. और जब आपका डाटा पैक निरंतर धीरे धीरे खर्च होता रहता है तो उन्हें नेट की पूरी स्पीड भी नहीं मिलती इसके कारण वह जल्दी से अपडेट भी नहीं हो पाते, इसलिए आपको यहाँ थोडा स्मार्ट बनना पड़ेगा, और स्मार्ट आप तभी होंगे जब अपने फ़ोन को समय से अपडेट करेंगे.

दूसरी बात यह  है कि ऐप्स निर्माता कंपनियां मोबाइल पर बेहतर प्रदर्शन के लिए अपने ऐप्स को लगातार अपडेट करती हैं. इसके जरिये कम्पनियां ऐप्स की परफॉर्मिंग स्ट्रेंथ में भी इजाफ़ा कर देती है. लेकिन, हम अपने मोबाइल ऑपरेटर से इंटरनेट यूज का लिमिटेड डाटा पैक लेते हैं, जिससे ऐप अपडेट में ही डाटा खर्च हो जाता है. ऐसे में घर या ऑफिस में वाई-फाई से ऐप्स अपडेट कर सकते हैं.

इसके लिए स्मार्टफोन के गूगल ऐप स्टोर या प्ले स्टोर में जाकर मेन्यू>सेटिंग>ऑटो अपडेट>ऑटो अपडेट ओनली वाई-फाई ऑप्‍शन सिलेक्ट करें. वाई-फाई कनेक्‍शन की रेंज में आकर फोन में ऐप्स तेजी से अपडेट हो जाएंगे. इससे आप अपने फोन का डाटा और फोन की स्पीड दोनों को सही से इस्तेमाल कर पाएंगे. यह आसान भी है और इससे आपका फ़ोन भी बढ़िया प्रकार से काम करेगा.

Agent 001

Agent 001

I have a keyboard and I'm not afraid to use it, because I have a license to quill. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo