ऐसे करें वायरलेस चार्जिंग फीचर को किसी भी स्मार्टफोन में ऐड

ऐसे करें वायरलेस चार्जिंग फीचर को किसी भी स्मार्टफोन में ऐड
HIGHLIGHTS

इस आसन तरीके से आप Rs 2,000 से कम में किसी भी स्मार्टफोन में वायरलेस चार्जिंग फीचर ऐड कर सकते हैं.

वायरलेस चार्जिंग टेक्नोलॉजी काफी समय से इस्तेमाल की जा रही है, लेकिन यह अभी पूरी तरह से फैली नहीं है. यह टेक्नोलॉजी सिर्फ कुछ मुट्ठी भर स्मार्टफोंस में देखी जाती है. यह आपको बिना एक केबल के साथ बंधे हुए आपका फ़ोन चार्ज करने की सुविधा ऑफर करती है. Nokia Lumia 920, 2012 में लॉन्च हुआ पहला स्मार्टफोन था जो Qi-सपोर्टेड वायरलेस चार्जिंग फीचर के साथ उपलब्ध था, ऐसा ही सेम फीचर Google Nexus 4 और Nexus 5 में भी देखा गया है. Samsung Galaxy S6, Galaxy S7 और Galaxy S8 जैसे स्मार्टफोन वायरलेस चार्जिंग फीचर के साथ बनाए गए हैं लेकिन इससे पहले Samsung के स्मार्टफोंस में यह फीचर नहीं देखा जाता था. 

अब, वायरलेस चार्जिंग एक मुख्य फीचर बन गया है जो पहले सिर्फ हाई-एंड स्मार्टफोंस में देखा जाता था. जो लोग सस्ते और मिड-रेंज स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं उन्हें यह फीचर नहीं मिल पाता है, उनके लिए वायरलेस चार्जिंग के लिए एक अन्य रास्ता है. यह एक छोटा DIY प्रोजेक्ट है और इसमें आपको Rs 2,000 से ज़्यादा पैसा भी नहीं खर्च करना पड़ेगा. अमेज़न इन स्मार्टफोंस पर दे रहा है डिस्काउंट

आपको क्या सामान इसके लिए चाहिए ? 

YouTube  के चैनल Creativity Buzz ने एक विडियो वीडियो ऐड की है. इसके लिए आपको एक वायरलेस चार्जर चार्जिंग रिसीवर पेड और माइक्रो USB कनेक्टर की ज़रूरत है. यह Amazon इंडिया पर उपलब्ध है और आप इसे यहाँ से इसे Rs 455 में खरीद सकते हैं. 
अगर आपके पास iPhone है तो आप यहाँ से एक Lightning port खरीद सकते हैं जो Rs 400 के आस-पास है. इसके बाद आपको एक चार्जिंग प्लेट की ज़रूरत है जो यहाँ से आपको लगभग Rs 550 में मिल जाएगी. 

तरीका

कनेक्टर को आप स्मार्टफोन के चार्जिंग पोर्ट पर प्लग कर दीजिए. इसके मोड्यूल को डिवाइस के पीछे व्रैप कर दीजिए, और इसे टेप से सिक्योर कर दीजिए और इसके बाद इस पर एक प्रोटेक्टिव केस रख दीजिए. 

अब चार्जिंग केबल को अडाप्टर से वायरलेस चार्जिंग प्लेट से कनेक्ट कीजिए और डिवाइस को इस पर रख दीजिए. अगर आप इस तरीके को सही तरह से करंगे तो आपका स्मार्टफोन वायरलेस तरीके से चार्ज होना शुरू हो जाएगा. 

सोर्स

Agent 001

Agent 001

I have a keyboard and I'm not afraid to use it, because I have a license to quill. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo