ऐसे करें स्मार्टफोन और कम्प्यूटर पर हिंदी टाइपिंग

ऐसे करें स्मार्टफोन और कम्प्यूटर पर हिंदी टाइपिंग
HIGHLIGHTS

इंग्लिश ही नहीं हिंदी टाइपिंग भी है आसान

आजकल मैसेजिंग और चैट के बढ़ते चलन के कारण स्मार्टफोन और कम्प्यूटर पर टाइपिंग आम बात है. खासकर युवा तो घंटो अपने फोन पर टाइपिंग करते हुए नजर आ जाएंगे. वैसे स्मार्टफोन और कम्प्यूटर पर टाइपिंग तो आसान है लेकिन बात जब हिंदी टाइपिंग की हो तो यूजर्स को थोड़ी दिक्कत महसूस होती है. अगर आप भी हिंदी में किसी से चैट या मैसेज करना चाहते हैं पर ये नहीं पता कि स्मार्टफोन और कम्प्यूटर पर हिंदी टाइपिंग कैसे होगी तो नीचे दिए गए टिप्स को पढ़े. यहां हम ऐसा तरीका बता रहे हैं जिसकी मदद से आप आसानी से हिंदी टाइपिंग कर सकते हैं.

स्मार्टफोन में हिंदी टाइपिंग करना बेहद आसान है. इसके लिए सबसे पहले आप ऐप डाउनलोड करें. गूगल प्ले या ऐपल स्टोर पर कई एप्स मौजूद हैं, जिनसे हिंदी टाइपिंग करना काफी आसान है. आप ये सभी ऐप्स फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं. तो पहले एक हिंदी टाइपिंग ऐप अपने फोन में इंस्टॉल करें. फिर इसमें दिए गए की-बोर्ड का इस्तेमाल करें. यहां आप हिंदी में टाइपिंग कर पाएंगे. वैसे कई ऐप्स में जैसे Google Indic Keyboard, Hindi Keyboard, Asan Hindi Keyboard में हिंदी टाइपिंग फीचर इन-बिल्ट होता है.

अगर आप कम्प्यूटर पर हिंदी टाइपिंग करना चाहते हैं तो इसके लिए 2 की-बोर्ड मौजूद होते हैं. एक रेमिंगटन और दूसरा फॉनेटिक है. रेमिंगटन को क्रुतिदेव और फॉनेटिक को मंगल के नाम से जाना जाता है. सबसे पहले इन्हें आपको कम्प्यूटर में इंस्टॉल करना होगा. इंस्टॉल करने के लिए आप गूगल पर जाकर क्रुतिदेव और मंगल फॉन्ट (Fonts) को डाउनलोड करें. इसके बाद कंट्रोल पैनल

Control Panel में जाकर फॉन्ट्स (Fonts) पर क्लिक करें. यहां से आप इन्हें एड कर सकते हैं. हालांकि आजकल ज्यादातर कम्प्यूटर्स में मंगल फॉन्ट बाय डिफॉल्ड (by default) मौजूद होता है. बस आपको लैंग्वेज सेटिंग में जाकर उसे सेलेक्ट करना होगा. इसके लिए सबसे पहले आप Control Panel में जाएं फिर Regional and Language में जाएं. इसमें Keyboards and Languages के ऑप्शन पर क्लिक करें. फिर Change Keyboards और फिर Add पर क्लिक करें. अब हिंदी पर क्लिक करें और देवनागरी Devanagari) सेलेक्ट करें.

हां हिंदी में टाइप करने के लिए आपको ये पता होना जरुरी है कि की-बोर्ड के किस बटन से हिंदी का कौन सा शब्द टाइप होता है. इसके लिए आप गूगल से फॉन्ट चार्ट डाउनलोड कर सकते हैं. फॉन्ट इंस्टॉल होने का बाद आप फॉन्ट चार्ट की मदद से कम्प्यूटर पर हिंदी टाइप कर सकते हैं.

सोर्स

 

Agent 001

Agent 001

I have a keyboard and I'm not afraid to use it, because I have a license to quill. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo