ऐसे लगायें अपने एंड्रॉयड फोन में वायरस का पता और करें डिलीट

ऐसे लगायें अपने एंड्रॉयड फोन में वायरस का पता और करें डिलीट
HIGHLIGHTS

फोन की धीमी गति से हैं परेशान तो करें ये काम

अगर आपका फोन अचानक स्लो हो गया है यानि काफी धीमी गति से काम कर रहा है. या आपके फोन का डाटा भी काफी जल्दी खत्म हो जा रहा है. तो आपके फोन पर वायरस अटैक होने की संभावना है. ज्यादातर वायरस किसी ऐप के जरिए आपके फोन पर अटैक करते हैं. हां ऑनलाइन ऐसे कई ऐप्स मौजूद हैं, जिसे डाउनलोड करने पर मालवेयर और रैनसमवेयर जैसे वायरस आपके फोन में पहुंच जाते हैं और आपको फोन को नुकसान पहुंचाते हैं. अगर आप भी ऐसी दिक्कत का सामना कर रहे हैं तो हम आपको इससे बचने का तरीका बता रहे हैं, जिसका इस्तेमाल कर आप इन वायरस को फोन से डिलीट कर सकते हैं. 
 
अगर आपके फोन पर मैलवेयर का अटैक हुआ है तो सबसे पहले अपने फोन को ऑफ कर दें. इससे आपके फोन में दूसरे ऐप्स को नुकसान नहीं पहुंचेगा. फोन ऑफ होने पर मैलवेयर अपने नजदीकी नेटवर्क का भी इस्तेमाल नहीं कर पाएगा. साथ ही आप फोन में होने वाली दिक्कत को पहचानने के लिए दूसरे कम्प्यूटर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन अगर आपके पास कम्प्यूटर या लैपटॉप मौजूद नहीं है तो फोन को फिर से ऑन कर दें. फोन ऑन करने का बैद इसे सबसे पहले सेफ मोड में स्विच करें. इससे आपका फोन ज्यादा डैमज होने से बचेगा. सेफ मोड ऑन करने के लिए ज्यादातर एंड्रॉयड फोन में आप फोन ऑन करने के बाद कुछ सेकेंड के लिए पॉवर बटन दबाकर सेफ मोड पर स्विच कर सकते हैं. इसके बाद इस मोड में फोन के रिबूट होने का इंतजार करें
 
कुछ एंटी मैलवेयर ऐप्स ऐसे होते हैं जो आपकी समस्या का समाधान कर सकते हैं. अब अपने एंड्रॉयड फोन के सेटिंग में जाकर ऐप सेक्शन में जाएं. वहां हाल ही डाउनलोडेड ऐप्स की लिस्ट खोजें. इसके लिए आपको ऐप मैनेजर की जरुरत हो सकती है. अब इस लिस्ट का रिव्यू करें और किसी भी संदिग्ध ऐप या डाउनलोड को अनइंस्टॉल या फोर्स स्टॉप कर दें.

हां अगर आपके फोन से ऐप अनइंस्टॉल नहीं हो रहा है तो आप डिसेबल ऑप्शन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. कुछ ऐसे मैलवेयर या रैनसमवेयर होते हैं जो आपके फोन के एडमिनिस्ट्रेटर सेटिंग में जाकर छुपे होते हैं. जिसे आप आसानी से फिक्स कर सकते हैं इसके लिए फोन के सेटिंग्स मेन्यू में जाएं फिर सिक्योरिटी मेन्यू में एडमिनिस्ट्रेटर सेटिंग में जाएं. आपके फोन के सिक्योरिटी मेन्यू को कैसे सेट किया गया है इसके लिए आपको पहले " Other security settings" पर जाना पड़ सकता है।

अब फोन को मैलवेयर और रैनसमवेयर जैसे वायरस से बचाने के लिए प्रोटेक्शन ऐप को फोन में डाउनलोड करें. ऑनलाइन कई सिक्योरिटी ऐप्स मौजूद हैं, जो आपके फोन में वायरस को स्कैन कर जंक फाइल्स डिलीट करते हैं. अब अपने फोन से संक्रमित ऐप डिलीट होने के बाद फोन में सिक्योरिटी प्रोग्राम को डाउनलोड करें, जो आगे भी आपके फोन को वायरस से बचाएंगे. गूगल प्ले स्टोर से 360 Security, Avast Security या AVG Antivirus जैसे और भी कई सिक्योरिटी ऐप्स मौजूद हैं, जो आपके फोन को वायरस अटैक से बचा कर रखेंगे.

सोर्स

Agent 001

Agent 001

I have a keyboard and I'm not afraid to use it, because I have a license to quill. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo