ऐसे बचाएँ अपना स्मार्टफोन होने से हैक

ऐसे बचाएँ अपना स्मार्टफोन होने से हैक
HIGHLIGHTS

आज हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप अपना फोन हैक होने से बचा सकते हैं.

हल ही में, एक टीवी चैनल पर देश के प्रसिद्ध एथिकल हैकर और डाटा सिक्योरिटी फर्म ल्यूचसीडियस के सीईओ साकेत मोदी ने केवल 20 मिनट में स्मार्टफोन की पर्सनल जानकारी हैक कर के दिखाई. केन्द्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री ने स्टेटमेंट दी है कि सरकार हैकर्स पर पैनी नज़र बनाए हुए है और साथ ही यह भी कहा कि दुनिया में सबसे ज़्यादा डिजिटल ट्रांजैक्शन भारत में सुरक्षित है, सरकार इसे और भी मज़बूत बनाने पर काम कर रही है. 

साकेत मोदी ने एक टीवी शो के दौरान फ़ोन में एक एप इंस्टॉल करके 3 स्मार्टफोन को हैक करके दिखाया. इस एप के द्वारा पर्सनल डाटा हैक करने के साथ उसका गलत इस्तेमाल भी किया जा सकता है, और हैकर्स आपकी बैंक डिटेल्स, पासवर्ड, ट्रांजैक्शन आदि की जानकारी भी हासिल कर सकते हैं. इसके अलावा, हैकर फ़ोन रिकॉर्डर के द्वारा आपकी बातें भी सुन सकता है.

इन स्टेप्स को फॉलो करके आप अपना फोन हैक होने से बचा सकते हैं.

  • किसी भी अंजान व्यक्ति को अपना फोन नंबर न दें.
  • हमेशा अपने फ़ोन में सिक्योरिटी लॉक लगा कर रखें.
  • किसी भी एप को फोन बुक, कैमरा, मैसेज एक्सेस करने की अनुमति न दें।
  • अगर आपने किसी भी एप को अनुमती दी है तो जरुरत न होने पर इसे डिसेबल कर दें।

रविशंकर प्रसाद ने बताया गया कि सरकार हैकर्स पर नज़र रखे हुए है. इसी वजह से अमेरिका के मुकाबले भारत में साइबर क्राइम और वित्तीय धोखेबाजी की घटनाएँ कम हुई हैं. मोबाइल सिक्योरिटी के लिए सरकार ने दो एप भी लॉन्च किए है, जिसके ज़रिए आप अपने मोबाइल डाटा को सुरक्षित रख सकते हैं. 

सोर्स

Agent 001

Agent 001

I have a keyboard and I'm not afraid to use it, because I have a license to quill. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo