ऐसे करें शॉर्टकट्स की मदद से कम्प्यूटर पर जल्दी काम

ऐसे करें शॉर्टकट्स की मदद से कम्प्यूटर पर जल्दी काम
HIGHLIGHTS

शॉर्टकट्स का करें इस्तेमाल, काम बनायें आसान

कम्प्यूटर का इस्तेमाल तो आजकल ज्यादातर लोग करते हैं लेकिन बहुत कम ही लोग शॉर्टकट्स के बारे में जानते हैं. इन शॉर्टकट्स की मदद से आप कम्प्यूटर पर कोई काम जल्दी और आसानी से कर लेते हैं. माउस या टचपैड के बिना ही केवल कीबोर्ड की मदद से आप आसानी से कई काम कर सकते हैं. वैसे तो ऐसे कई शॉर्टकट्स मौजूद है लेकिन हम यहां आपको बेसिक और अहम शॉर्टकट्स के बारे में बताने जा रहे है. जो कम्प्यूटर पर काम करते हुए हर दिन इस्तेमाल किए जाते हैं. तो चलिए इन शॉर्टकट्स के बारे में जानते हैं.

विंडो को बायीं तरफ करने के लिए आप बस Windows key + Left  दबा दें. विंडो को दायीं तरफ करने के लिए Windows key + Right  दबा दें. अगर आप विंडो को बड़ा (Maximize) करना चाहते हैं तो Windows key + Up  दबाएं. विंडो को Minimize करने के लिए Windows key + Down दबाएं. एक्टिव विंडो को छोड़कर सभी को Minimize करने के लिए Windows key + Home दबाएं. वहीं सभी विंडोज को Minimize करने के लिए Windows key + M दबाएं.

अगर आपको टास्क व्यू ओपन करना है तो Windows key + Tab  दबाएं और अगर ऐप्स के बीच स्विच करना है तो Alt + Tab दबाएं. यदि आपको वर्चुअल डेस्कटॉप खोलना है तो Windows key + Ctrl +D दबाएं और वर्चुअल डेस्कटॉप को बंद करने के लिए Windows key + Ctrl + F4  दबाएं. वहीं वर्चुअल डेस्कटॉप के बीच स्विच करने के लिए Windows key + Ctrl + Left/Right arrow दबाएं. गेम ओपन होने के दौरान गेम बार को खोलने के लिए Windows key + G दबाएं. सेटिंग्स खोलने के लिए Windows key + I  दबाएं. पीसी को लॉक और अकाउंट स्विच करने के लिए Windows key + L दबाएं

सोर्स

Agent 001

Agent 001

I have a keyboard and I'm not afraid to use it, because I have a license to quill. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo