इस तरह कर सकते हैं नेट कनेक्टिविटी में सुधार

इस तरह कर सकते हैं नेट कनेक्टिविटी में सुधार
HIGHLIGHTS

ये तरीके अपना कर आप अपने नेट कनेक्टिविटी में सुधार कर सकते हैं.

इन्टरनेट आज के समय में हमारे जीवन का एक ज़रूरी हिस्सा बन गया है चाहे निजी काम हो या ऑफिशियल, सभी कामों के लिए इन्टरनेट की आवश्यकता होती है. कनेक्टेड रहना संदेह से परे है. हालाँकि कनेक्टिविटी बहुत से कारकों पर निर्भर करती है. यह बात ध्यान में रखने लायक है कि इन्टरनेट से कनेक्टिविटी आपके कम्प्यूटर के ज़रिए होती है. बुरी कनेक्टिविटी के लिए आपका इन्टरनेट सर्विस प्रोवाइडर केवल ज़िम्मेदार नहीं होता(अधिकतर ऐसा हो सकता है, लेकिन यह पूरी तरह उनके कंट्रोल में नहीं होता). कभी-कभी समस्या आपकी तरफ से भी हो सकती है. आपके इन्टरनेट सेटअप में दो तरह की समस्या हो सकती हैं, (1) हार्डवेयर: हो सकता है आपका कम्प्यूटर इस तरह ऑप्टीमाइज़ न किया गया हो जो आपके काम को आसान कर सके. (2) सॉफ्टवेयर: हो सकता है आपका सॉफ्टवेयर आउटडेटेड हो. या हो सकता है यह आपके कामों को पूरा करने के लिए पर्याप्त न हो. ऐसा भी हो सकता है कि इसने आपको इतना भ्रमित कर दिया हो कि आपको लगने लगा हो 1Gbps कनेक्शन आपके लिए काफी नहीं है. 

यह मानने के लिए कई रस्ते हैं कि आपका इन्टरनेट प्रोवाइडर वास्तव में अचूक है और आप अपने इन्टरनेट सेटअप के लिए वो सब कुछ कर चुके हैं जो आप कर सकते थे:

कनेक्टिफाई डिस्पैच

कनेक्टिफाई अपने कनेक्टिफाई हॉटस्पॉट के लिए जाना जाता है. यह आपके सिस्टम को आपके निजी Wi-Fi हॉटस्पॉट में बदलने के लिए प्रोग्राम है. इससे मिलता हुआ हालिया प्रोग्राम, कनेक्टिफाई डिस्पैच भी अपने प्रचार के लिए जारी है. हालाँकि, यह सॉफ्टवेयर सभी उपलब्ध कनेक्शंस को जोड़ता है और आपके उपयोग के हिसाब से सही कनेक्शन के साथ आपको जोड़ता है. उदाहरण के लिए: अगर आप क्रोम पर कोई वीडियो देख रहे हैं वहीं आपका iTunes एक नई एल्बम डाउनलोड करता है, तो यह प्रोग्राम  
यदि आप अपने iTunes के एक नए एल्बम को डाउनलोड करते समय क्रोम पर एक वीडियो स्ट्रीम कर रहे हैं, तो यह प्रोग्राम आपकी स्ट्रीम की अवधि के लिए iTunes को कम स्पीड कनेक्शन में भेजने के दौरान तेज़ स्पीड से कनेक्शन के लिए स्ट्रीमिंग को प्राथमिकता देगा. 

कनेक्टिफाई फ्री डाउनलोड के लिए https://www.connectify.me/ पर उपलब्ध है और साथ ही इसके लिए पेड प्रीमियम अपग्रेड भी उपलब्ध है. 


Connectify Dispatch

DNS सर्वर

DNS सर्वर क्या है?
DNS सर्वर इन्टरनेट के लिए एक फोनबुक की तरह है. इसका मुख्य काम सभी कम्प्यूटर होस्ट नेम्स को IP एड्रेस में बदलना है. 

उदाहरण:

डोमेन नेम: google.com
IP एड्रेस: 74.125.128.113

जैसे ही यूज़र इन्टरनेट से कनेक्ट करता है, ISP खुद ब खुद यूज़र के कम्प्यूटर के लिए प्राइमरी और सेकेंडरी DNS सर्वर प्रदान करता है. अधिकतर सर्विस प्रोवाइडर्स के DNS सर्वर ऑप्टीमाइज़ नहीं होते हैं. ISP की ओर गड़बड़ी होने के कारण DNS सर्वर व्यस्त समय में ट्रैफिक हैंडल नहीं कर पाते हैं. इस समस्या के लिए सुझाव है. ऐसे बहुत से फ्री पब्लिक DNS सर्वर मौजूद हैं जिन्हें अधिक ट्रैफिक को हैंडल करने के लिए बनाया गया है. इनके सर्वर्स को विश्व स्तर पर वितरित किया गया है, ताकि अगर एक डाउन हो तो अन्य करीबी सर्वर बैकअप के लिए तैयार रहे. 

ये सर्वर्स अधिकतम खाली रहते हैं, लेकिन इन्हें प्रीमियम पर अपग्रेड करने का भी विकल्प (उसके लिए चार्ज देना होगा) मौजूद है. प्रीमियम सर्वर्स पर कम भीड़ होती है, जो कनेक्शन को तेज़ और विश्वसनीय बनाता है. 

Wi-Fi राऊटर

बेसिक्स: A, B और G राऊटर पुराने और धीमे हैं. N-राऊटर्स हाई स्पीड हैंडल करने के लिए सक्षम हैं. जाँच करें अगर आपके पास स्पीड इशू है. यह भी याद रखें: अगर आप अपने N राऊटर की पूरी क्षमता का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपके कम्प्यूटर में वायरलेस N-कार्ड भी उपलब्ध होना चाहिए. अपने राऊटर को ऐसी जगह रखें जहाँ आप अधिकतम अपना लैपटॉप इस्तेमाल करते हैं.  
अपने राऊटर को फ्रिज या कैबिनेट पर न रखें क्योंकि यह आपकी नेट परफॉरमेंस को ख़राब कर सकता है. 

आपका Wi-Fi चैनल: संभावना यह है कि आपके राऊटर को चैनल सर्च करने के लिए डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स ऑटो पर सेट की जाती हैं. अगर ऐसा मामला है, तो आपकी गति कम हो सकती है, जिसके परिणामस्वरूप बहुत से लोग अपने आस-पास के आपके वाई-फाई का प्रसारण कर सकते हैं। इसका सुझाव आसान है. एक फ्री प्रोग्राम उपलब्ध है जिसे InSSIDer (https://www.metageek.net/products/inssider/) कहा जाता है, यह आपके राऊटर के लिए आइडियल चैनल निर्धारित कर सकता है. 

Agent 001

Agent 001

I have a keyboard and I'm not afraid to use it, because I have a license to quill. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo