कैसें करें फेसबुक प्रोफाइल पिक्चर गार्ड का इस्तेमाल

कैसें करें फेसबुक प्रोफाइल पिक्चर गार्ड का इस्तेमाल
HIGHLIGHTS

प्रोफाइल पिक्चर गार्ड सुरक्षित रखेगा आपकी तस्वीर

फेसबुक पर प्रोफाइल पिक्चर यूजर्स के लिए काफी अहम होता है. इससे यूजर्स को अपने दोस्तों को ढूंढने और नए कनेक्शन बनाने में आसानी होती है. पर साइबर क्राइम की बढ़ती घटनाओं के साथ काफी यूजर्स फेसबुक पर प्रोफाइल फोटो लगाना सेफ नहीं समझते. ज्यादातर लड़कियां अपनी तस्वीर लगाना सुरक्षित महसूस नहीं करतीं.

इस असुरक्षा को दूर करने के लिए फेसबुक ने इंडिया में अपने यूजर्स के लिए प्रोफाइल पिक्चर गार्ड नाम से एक नया फीचर जोड़ा है. इसका उद्देश्य तस्वीर का दुरुपयोग करने से रोकना है. एक बार सक्रिय होने पर ये सिस्टम सुनिश्चित करता है कि कोई भी आपकी प्रोफ़ाइल फोटो डाउनलोड और शेयर ना कर सकें. साथ ही ये भी सुनिश्चित करेगा कि कोई आपकी तस्वीर में कोई अजनबी खुद को टैग ना कर सके.

फेसबुक ने सेफ्टी ऑर्गेनाइजेशन जैसे Learning Links Foundation और  Centre for Social Research (delhi) से पार्टनरशिप कर के ये टूल बनाया है.फेसबुक पर प्रोडक्ट मैनेजर आरती सोमन ने ब्लॉग पोस्ट में कहा कि भारत में हम अपने अनुभव से सीखते हैं और हम जल्द ही दूसरे देशों में विस्तार की उम्मीद करते हैं.

.फेसबुक पर प्रोफाइल पिक्चर गार्ड को एक्टिव करने के 2 तरीके हैं. सबसे पहले फेसबुक ऐप को लेटेस्ट वर्जन में अपडेट करें. इसके बाद अपने न्यूज फीड को रिफ्रेश करें. इसके बाद जैसे-जैसे आप स्क्रॉल करेंगे आपको प्रोफाइल पिक्चर प्रोटेक्ट करने का प्रॉम्प्ट दिखेगा. इसके बाद, 'टर्न ऑन प्रोफाइल पिक्चर गार्ड' पर टैप करें जहां आप नए फीचर की सुविधाओं को देखेंगे, फिर नेक्स्ट पर क्लिक करें.

इसके बाद आपको अपनी प्रोफाइल पिक्चर एक नीली रेखा से घिरी दिखेगी साथ ही एक शील्ड आइकन भी दिखेगा. इसके बाद सेव पर क्लिक करें और आपकी प्रोफाइल पिक्चर सुरक्षित हो जाएगी.आप इस फीचर को डिएक्टिवेट भी कर सकते हैं. इसके लिए फेसबुक ऐप खोले, अपनी प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करें और ‘टर्न ऑफ प्रोफाइल पिक्चर गार्ड’ पर क्लिक करें. 

सोर्स

Agent 001

Agent 001

I have a keyboard and I'm not afraid to use it, because I have a license to quill. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo