ऐसे बचाएं अपने फेसबुक अकाउंट को हैक होने से

ऐसे बचाएं अपने फेसबुक अकाउंट को हैक होने से
HIGHLIGHTS

इन आसान तरीकों से चेक करें कि आपका अकाउंट हैक तो नहीं हुआ है

इन आसान तरीकों से चेक करें कि आपका अकाउंट हैक तो नहीं हुआ है. आजकल ज्यादातर लोग फेसबुक अकाउंट का इस्तेमाल करते हैं और साइबर क्राइम की बढ़ती घटनाओं से फेसबुक यूजर्स भी अछूते नहीं हैं. हैकर्स आपके अकाउंट को हैक कर गलत इस्तेमाल कर सकते हैं,जिससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है. ऐसे में ये चेक करना जरुरी है कि कहीं आपका अकाउंट भी हैक तो नहीं हुआ और अगर ऐसा हुआ है तो इससे कैसे निपटें. तो चलिए जानें कि ये कैसे चेक करें कि आपका अकाउंट हैक हुआ है या नहीं.

अगर आपको ऐसा लग रहा है कि किसी ने आपका अकाउंट हैक कर लिया है तो इसे चेक करना एक बहुत ही आसान तरीका है. सबसे पहले आप अपने फेसबुक पेज पर जाएं और दाईं ओर ऊपरी हिस्से में मौजूद एरो पर क्लिक करें. फिर मेन्यू में सेटिंग को सेलेक्ट करें, जिसके बाद एक नया मेन्यू खुलेगा, फिर सिक्योरिटी और लॉग-इन का चयन कर लॉग-इन करें.

आपके द्वारा लॉग इन किए गए सभी डिवाइसों की लिस्ट और उनके लोकेशन पॉप अप होंगे. यदि कोई लॉगिन है जिसे आप नहीं पहचानते हैं, तो संभावना है कि आपको हैक किया गया हो सकता है. यदि आप ऐसा कुछ देखते हैं, जो आपने नहीं भेजा या किया तो दाईं ओर मौजूद ‘नॉट यू’ के ऑप्शन पर क्लिक करें.

फिर सिक्योर अकाउंट पर क्लिक करें इसके बाद फेसबुक कुछ चरणों में आपके अकाउंट की जांच करने के लिये कहेगा, आप गेट स्टार्टेड (शुरू करें) पर क्लिक कर दें.

कुछ और संकेतों से भी आप समझ सकते हैं कि आपका अकाउंट हैक किया गया है. जैसे आपका नाम, जन्मदिन, ईमेल या पासवर्ड बदला हुआ हो, उनलोगों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजा गया हो, जिन्हें आप नहीं जानते, आपके अकाउंट से मैसेज भेजा गया हो लेकिन आपको पता ना हो, आपके टाइमलाइन पर ऐसे पोस्ट हो, जिसे आपने पोस्ट ना किया हो, तो आपके अकाउंट हैक होने की संभावना है.

फेसबुक कई सिक्योरिटी फीचर्स से लैस है, आपको बस उसे एक्टिवेट करना है. इसके लिये सबसे पहले अपना अकाउंट ओपन करें, सेटिंग में जाएं फिर सिक्योरिटी और लॉग-इन में जाएं फिर सेटिंग अप एक्सट्रा सिक्योरिटी पर क्लिक करें.

यहां लॉगिन अलर्ट्स ऑन करें, ताकि जब आपका खाता लॉग इन हो तो आपको नोटिफिकेशन मिलेंगे, जिससे ये किसी भी बडे़ नुकसान से पहले हैकर को पकड़ने में आपकी मदद करेगा. इसके बाद टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन को एनेबल करें, फिर लिस्ट में से एक्सट्रा लेयर ऑफ सिक्योरिटी का चयन करें.

अब आप अपने विश्वसनीय कॉन्टैक्ट्स को चुनें और कुछ करीबी दोस्त या परिवार के सदस्यों को जोड़े, जो आपके खाते को अनलॉक करने में आपकी सहायता कर सकते हैं,  अगर यह कभी भी हैक होता है.

इन स्टेप्स को फॉलो करने के बाद हैकर के लिये आपका अकाउंट हैक करना काफी मुश्किल होगा और अगर ऐसा होता भी तो आप अपने अकाउंट को आसानी से रिकवर भी कर सकते हैं.

सोर्स

Agent 001

Agent 001

I have a keyboard and I'm not afraid to use it, because I have a license to quill. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo