ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त रखे इन 5 बातों का ध्यान

ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त रखे इन 5 बातों का ध्यान
HIGHLIGHTS

वर्तमान समय में ऑनलाइन शॉपिंग का चलन इतना बढ़ गया है कि हम हर छोटी-बढ़ी खरीदारी के लिए इन्टरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो ऐसे में हमें कुछ ज़रूरी बातों का ध्यान रखने की ख़ास ज़रूरत है जिन्हें हम इस आर्टिकल में बता रहे हैं।

आज के समय में हम सभी ऑनलाइन शॉपिंग के आदि हो चुके हैं। लेकिन क्या ऑनलाइन शॉपिंग करना पूरी तरह से सुरक्षित है। अगर हम कुछ बातों का ध्यान रखें तो ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान किसी भी तरह के रिस्क से दूर हो जाते हैं। इस समय अगर आप भी इन्टरनेट पर शॉपिंग कर रहे हैं तो इन बातों को ध्यान में रख कर सुरक्षित तरीके से खरीदारी कर सकते हैं। 

भरोसेमंद वेबसाइट्स का इस्तेमाल करें

केवल उन्हीं साइट्स द्वारा खरीदारी करें जिन्होंने सिक्योर सॉकेट लेयर (SSL) इनस्टॉल किया हो, क्योंकि ये साइट्स बेहतर तरीके से यूज़र के द्वारा इनपुट किए गए डाटा को स्टोर कर पाती हैं। इन साइट्स को पहचानना आसान है, क्योंकि ये HTTP:// के बजाए HTTPS:// से शुरू होती हैं और इनके एड्रेस बार में लॉक्ड पैडलॉक आइकॉन बना दिखाई देता है।

उन वेबसाइट्स का उपयोग न करें जिन्हें आप नहीं जानते हैं चाहे वो कितनी ही विश्सनीय नज़र क्यों न आएं। अगर आप इन साइट्स पर ध्यान देंगे तो गलत प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन और शब्दों में गलतियां नज़र आ जाएंगी।

सोशल मीडिया बुटिक्स द्वारा खरीदारी करते समय भी सावधान रहने की ज़रूरत है। क्योंकि ऐसे कई एकाउंट्स भी होते हैं जो यूज़र की जानकारी चुराने के लिए बनाए जाते हैं। 

पासवर्ड्स को अपडेट रखें और कार्ड की जानकारी को सेव न करें

पासवर्ड्स जितने छोटे और आसान होंगे, हैकर्स के लिए उन्हें जानना उतना ही आसान हो जाता है। स्ट्रोंग पासवर्ड के लिए बड़े और छोट दोनों अक्षरों के साथ नंबर्स और सिम्बल्स का भी उपयोग करें। मल्टीपल ऑनलाइन एकाउंट्स के लिए समान पासवर्ड रखना अवॉयड करें। 

किसी भी वेबसाइट पर अपने डेबिट और क्रेडिट कार्ड की जानकारी सेव न करें। ऐसे में अगर वो वेबसाइट क्रैक हो जाती है या आपका कम्प्यूटर छोटी हो जाता है तो हैकर सेव हुई जानकारी का एक्सेस पाने में सक्षम हो जाएगा।

पब्लिक Wi-Fi द्वारा शॉपिंग करना अवॉयड करें

अगर आप पब्लिक कम्यूटर का उपयोग कर रहे हैं तो यह अपनी जानकारी यहाँ ऐड करना सही विकल्प नहीं है लेकिन अगर फिर भी आप ऐसा कर रहे हैं तो काम पूरा  होने के बाद अपने एकाउंट्स से लॉग आउट कर दें और ब्राउज़र हिस्ट्री को डिलीट कर दें। अगर आप पब्लिक Wi-Fi का उपयोग करते समय अपने कम्प्यूटर पर भी काम कर रहे हैं तो भी यह आपके लिए रिस्की साबित हो सकता है।

स्टेट्मेंट को समय-समय पर जांचते रहिए

अपने बैंक अकाउंट की स्टेटमेंट्स पर नज़र बनाए रखें, ताकि कोई भी गलत ट्रांजेक्शन होते ही आपको इसका पता रहे और आप सही एक्शन ले सकें है। 

स्कैम के कुछ साइन पर नज़र रखें

अगर साइट पर डील्स कुछ ज्यादा ही अच्छी दिखाई गई हैं तो इनके झूठ होने के चांस बढ़ जाते हैं। अगर वेबसाइट द्वारा किसी गिफ्ट के बहाने या सस्ते दामों में खरीदारी के नाम पर आपकी जानकारी एंटर करने को कहा जा रहा है तो यह एक जाल हो सकता है। ऐसा अक्सर सोशल मीडिया पर होता है और खासतौर से आपके दोस्तों द्वारा ऐसे फॉरवर्ड मैसेजेस आपको मिलते होंगे।

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo