लार्ज फाइल्स को शेयर करने में आ रही है समस्या तो अपनायें ये तरीका

लार्ज फाइल्स को शेयर करने में आ रही है समस्या तो अपनायें ये तरीका
HIGHLIGHTS

अगर आप ईमेल के ज़रिए कोई बड़ी फाइल्स भेजना चाह रहे हैं लेकिन कम लिमिट होने के कारण ऐसा करने में असमर्थ हैं तो ये टिप्स और ट्रिक्स आपके काम आ सकते हैं।

ईमेल का उपयोग हम सभी पर्सनल और प्रोफेशनल कामों के लिए करते ही हैं लेकिन अगर बात करें मेल के ज़रिए कोई बड़ी फाइल्स को भेजना तो यह काम में एक रूकावट बन जाती है। 

मेलिंग पोर्टल्स की बात करें तो हमारे पास कई विकल्प उपलब्ध हैं जैसे जीमेल, याहू, MSN आदि। हर पोर्टल की अपनी अलग साइज़ लिमिट्स हैं। लेकिन ऐसे कुछ रास्ते भी हैं जिनकी सहायता से हम बड़ी फाइल्स को मेल के ज़रिए ट्रान्सफर कर सकते हैं। 

आइए जानते हैं कि किस तरह बड़ी लार्ज फाइल्स को ईमेल के ज़रिए शेयर किया जा सकता है

गूगल ड्राइव

आप जिस फाइल को ट्रान्सफर करना चाहते हैं उसे गूगल ड्राइव पर अपलोड कर डाउनलोडिंग लिंक को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं। गूगल ड्राइव 15 GB तक का स्टोरेज मुफ्त में उपलब्ध कराता है। ईमेल में गूगल ड्राइव के ज़रिए फाइल्स सेंड करने के लिए ये स्टेप्स फॉलो करें-

गूगल ड्राइव पर जाएं और अपने गूगल अकाउंट से लॉग इन करें। अपने अकाउंट से लॉग इन करने के बाद अपलोड बटन पर क्लिक करें और जिस फाइल को अपलोड करना चाहते हैं उसे अपलोड करने और दोस्तों के साथ शेयर करें। आप बॉटम राईट कॉर्नर में अपने अपलोड की प्रोर्गेस देख सकते हैं। 

मल्टी-पार्ट आर्काइव

यह लार्ज फाइल्स को सेंड करने का काफी उपयोग होने वाला तरीका है। इसके लिए आपको फाइल को छोटे हिस्सों में बांटना पड़ेगा। अगर आप 70MB की एक फाइल ट्रान्सफर करना चाह रहे हैं तो 10MB के सात टुकड़ों में इसे बांट सकते हैं। 

अगर ऊपर बताया गया तरीका आपको सही नहीं लगता है तो आप कुछ ऑनलाइन सर्विसेज़ का लाभ उठा सकते हैं जिनके ज़रिए लार्ज फाइल्स को भेजा जा सकता है। ऐसी कर ऑनलाइन सर्विस उपलब्ध हैं जो फ्री और पेड सर्विस मुहैया कराती हैं।

जम्पशेयर

जम्पशेयर के ज़रिए आप फ्री सर्विस का लाभ उठा कर फाइल्स सेंड कर सकते हैं। फाइल के साइज़ की लिमिट 250 MB रहती है। अगर आप इससे अधिक बड़ी फाइल ट्रान्सफर करना चाहते हैं तो इसकी पेड सर्विस का लाभ उठा सकते हैं।

सिक्योरली सेंड

सिक्योरली सेंड की फ्री सर्विस के ज़रिए आप 200 MB तक की फाइल ट्रान्सफर कर सकते हैं और अधिक साइज़ की फाइल ट्रान्सफर करने के लिए आपको पेड अकाउंट का उपयोग करना होगा।

वी ट्रान्सफर

इस ऑनलाइन ट्रान्सफरिंग प्लेटफार्म के ज़रिए आप बिना किसी कॉस्ट के फाइल्स ट्रान्सफर कर सकते हैं।

वन ड्राइव

माइक्रोसॉफ्ट की इस क्लाउड स्टोरेज फेसिलिटी के ज़रिए आप ऑटोमेटिकली आउटलुक में साइन इन हो जाते हैं और यहां आप 5GB तक फाइल्स अपलोड कर सकते हैं।

ड्रॉपबॉक्स

ड्रॉपबॉक्स की कैपेसिटी 5GB है और गूगल क्रोम एक्सटेंशन इसे साथ ही जीमेल से इन्टीग्रेट होने की अनुमति भी देता है। 

ड्रॉपसेंड

इस सर्विस में आपको फाइल्स शेयर करने के लिए साइन अप करने की आवश्यकता नहीं होती है। यूज़र्स मेल में ड्रॉपसेंड अकाउंट के ज़रिए बड़ी फाइल्स अटैच कर के शेयर कर सकते हैं।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo