ऐसे देखें 3D फोटो में छिपी हुई तस्वीरें

ऐसे देखें 3D फोटो में छिपी हुई तस्वीरें
HIGHLIGHTS

पैटर्न और मास्क से बनते है 3D फोटो

जादुई और भव्य फिल्में 3D इफेक्ट्स में देखना काफी अच्छा अनुभव देता है, लेकिन अगर तस्वीरों की बात करें तो 3D फोटो देखना आपके लिए एक टास्क हो सकता है. 3D फोटो को देखना थोड़ा मुश्किल होता है. ये दूसरी तस्वीरों से बिल्कुल अलग दिखता है. ये बिल्कुल सामान्य दिखता है और ऐसा लगता है, जैसे गलती से कुछ बनाया गया है. लेकिन इसमें एक छुपी हुई तस्वीर होती है, जिसे स्टीरियोग्राम्स (Stereograms) कहते हैं.  

स्टीरियोग्राम्स फोटो में ज्यादातर कई डॉट या कुछ अलग तरह की छवि दिखाई देती है. इस तरह के फोटो को पैटर्न और मास्क से बनाया जाता है. यानि दोनों कॉम्बिनेशन को मिलाकर स्टीरियोग्राम्स फोटो बनाया जाता है. इनमें छिपी आकृति आपको 3D पैटर्न में नजर आती है, तस्वीर में गहराई होती है, जब एक बार आपकी नजर इसे ढूंढ लेती है तो इसे देखने में आनंद आता है. तो चलिए जानें किस तरह हम इन छिपी हुई तस्वीरों को देख सकते हैं.

स्टीरियोग्राम्स फोटो में छिपी आकृति को ढूंढने के लिए सबसे पहले आपको बिना पलक झपकाए करीब 30 सेकेंड तक तस्वीर के केंद्र में देखना होगा, इसके बाद तस्वीर को थोड़ा ब्लर कर के देखें. फिर आपको इस फोटो के अंदर छिपी तस्वीर दिखेगी. तस्वीर देखने के दौरान आंखो को हिलाएं या झुकाएं नहीं और जब आपको ऐसा लगे कि कोई छवि दिख रही है, तो उसपर ज्यादा फोकस करें. साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि ऐसी तस्वीरों को 1 फीट की दूरी से देखें.

सोर्स

 

Agent 001

Agent 001

I have a keyboard and I'm not afraid to use it, because I have a license to quill. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo