ऐसे करें iOS 11 डिवाइस में अपनी होम स्क्रीन को तुरंत रीअरेंज

ऐसे करें iOS 11 डिवाइस में अपनी होम स्क्रीन को तुरंत रीअरेंज
HIGHLIGHTS

एक बार में करें मल्टीपल आईकन को मूव

अगर आप अपने आईफोन में सभी एप्लिकेशन आइकन को तुरंत और अच्छे से रीअरेंज करना चाहते हैं यानि सभी ऐप को एक व्यवस्थित जगह पर रखना चाहते तो इसमें काफी समय लगता है, लेकिन iOS 11 में एप्पल ने कुछ बदलाव किये हैं, जो इस प्रॉसेस को फास्ट बनाता है.

iOS 11 से पहले, अपनी होम स्क्रीन पर आइकॉन्स को मूव करने के लिए, आप एक बार में केवल एक आइकन को ही मूव कर सकते थे. इसके लिये उस आईकन पर देर तक प्रेस करना होता था, फिर इसे ड्रैग कर वहां रखना होता था, जहां आप चाहते थें. लेकिन, जब आपके पास एप्लिकेशन के कई पेज होते हैं और आप सभी को व्यवस्थित रूप से ऑर्गेनाइज करना चाहते हैं, तो इसमें काफी समय लग सकता है.

कई सारे आइकनों को एक बार में मूव करने का एकमात्र उपाय था, एक फ़ोल्डर में कई आईकन को मूव करना, फिर पूरे फ़ोल्डर को दूसरे पेज पर ले जाकर आइकन को एक-एक कर अलग-अलग जगह पर रख सकते थे.

लेकिन, iOS 11में, एप्पल ने एक बार में मल्टीपल आइकनों को मूल करना करना संभव बना दिया है, ऐसा करने के लिये आप सबसे पहले  आप एक आइकन पर लॉन्ग प्रेस करें और तब तक प्रेस कर के रखें जब तक सभी आइकन हिलना शुरू ना हो जाएं. इसके बाद आइकन को मूव करें, और दूसरी ऊंगली से किसी दूसरे आइकन पर आप टैप कर उसे मूव कर सकते हैं. एक बार जब आप सभी आइकन को सेलेक्ट कर लेंगे, जिन्हें आप मूव करना चाहते हैं, तो सभी को ड्रैग कर अपनी मनचाही जगह ड्रॉप कर दें. (ये फोल्डर्स के लिये काम नहीं करेगा, फोल्डर्स पर टैप करने पर ये केवल खुलेगा)

हां यहां ध्यान रखें कि जब आप आइकन्स के ग्रुप को ड्रैग कर के छोड़ते हैं, तो ये रिवर्स ऑर्डर में अरेंज हो जाते हैं. यानि आपने जिस आइकन को सबसे पहले चुना था वो सबसे बाद में और जिस आइकन को सबसे बाद में चुना था वो सबसे पहले अरेंज होगा.

सोर्स

Agent 001

Agent 001

I have a keyboard and I'm not afraid to use it, because I have a license to quill. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo