कैसे घर बैठे पाएं रिलायंस जियो की सिम, और कैसे करें एक्टिवेट?

कैसे घर बैठे पाएं रिलायंस जियो की सिम, और कैसे करें एक्टिवेट?
HIGHLIGHTS

अगर आप रिलायंस जियो (Jio Sim) की पोस्टपेड या प्रीपेड सिम खरीदना चाहते हैं, और आपको इसे लेने में काफी दिक्कतें आ रही हैं, तो आप हम आपकी इस समस्या को खत्म करने वाले हैं। आज हम आपको बताने वाले हैं कि आखिर आप कैसे जियो सिम को ऑनलाइन और ऑफलाइन ले सकते हैं।

आजकल सिम खरीदना बड़ा मुश्किल हो गया है। हालाँकि आप अपने आधार की मदद से आजकल सिम खरीद सकते हैं, लेकिन यह एक बड़ा मुद्दा यह सामने आ रहा है कि अगर किसी के पास आधार न हो तो उसे सिम नहीं दिया जा रहा है, इस तरह की खबर कुछ समय से हमारे सामने आ रही हैं। हालाँकि आज हम इस मुद्दे पर बात न करके बात करने वाले हैं, एक अन्य ही मुद्दे पर और यह मुद्दा है कि आखिर आप जियो सिम को कैसे खरीद सकते हैं।

असल में ऐसा भी कहा जा सकता है कि आखिर आप कैसे पा सकते हैं जियो सिम, अगर मैं इसे अंग्रेजी में कहूँ तो “How to get a Jio sim”। अब आपमें से बहुत से लोगों के पास पहले से ही जियो सिम होगा, आप इसे इस्तेमाल कर रहे होंगे। लेकिन आज हम उन लोगों के बारे में बात करने वाले हैं, जो जियो सिम को लेना चाहते हैं लेकिन ले नहीं पा रहा हैं, या उन्हें पता नहीं है कि आखिर इसे लेना कहाँ से है। आइये आज हम आपको इसी बारे में जानकारी देने वाले हैं कि आखिर आप इसे कैसे और कहाँ से ले सकते हैं। 

रिलायंस जियो की पोस्टपेड और प्रीपेड सिम को आप दोनों ही ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यमों से ले सकते हैं। ऑफलाइन तो आपको यह रिलायंस के किसी स्टोर से मिल जाने वाली हैं, लेकिन अगर आप इसे ऑनलाइन लेना चाहते हैं तो आप रिलायंस जियो की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसे ले सकते हैं, या अपने फोन पर ही माय जियो ऐप की मदद से ले सकते हैं। आज जानते हैं कि आखिर इसके लिए आपको क्या करना होगा, और सिम लेने के बाद आप इसे कैसे एक्टिवेट कर सकते हैं इसके बारे में भी आपको आज हम बताने वाले हैं। आइये शुरू करते हैं। 

ऑफलाइन माध्यम से ऐसे खरीदें रिलायंस Jio Sim  

अगर आप जियो की सिम को ऑफलाइन लेना चाहते हैं तो आपको इसके लिए अपने फिजिकल आधार कार्ड की जरूरत होने वाली है। इसके अलावा आपको सिम को लेने के लिए रिलायंस जियो स्टोर, एक्सप्रेस स्टोर या अन्य किसी रिटेल पार्टनर के पास जाना होगा। जहां जाकर आप इस सिम को ले सकते हैं, हालाँकि इस समय आपको अपने आधार को इन्हें सिम की वेरिफिकेशन के लिए देना होगा। जो आपको कुछ ही मिनटों में वापिस मिल जाने वाला है। ऑफलाइन सिम लेना भी ऑनलाइन की तरह ही आसान है। 

ऑनलाइन माध्यम से ऐसे खरीदें रिलायंस Jio Sim 

ऑनलाइन माध्यम से आप कंपनी की वेबसाइट पर जाकर भी जियो की सिम को ले सकते हैं, इसके अलावा आप जियो के ऐप के माध्यम से भी सिम ले सकते हैं। हालाँकि इसके लिए आपको अपने फोन में माय जियो ऐप को सेटअप करना होगा। यह ऐप आपको आसानी से गूगल प्ले स्टोर पर मिल जाएगा। इसे अपने फोन में इनस्टॉल करके सेटअप कर लें, इसके बाद जब आप इसे ओपन करेंगे तो आपको सबसे पहले ऑप्शन के तौर पर Get Jio Sim नजर आने वाला है, इसके बाद आपको अन्य ऑप्शन नजर आयेंगे। इस Get Jio Sim ऑप्शन पर जाकर आपको टैप करना है। इसके बाद आप अपन इ लोकेशन लेकर अपनी एलिजिबिलिटी को जांच सकते हैं। 

अगर आपके इलाके यह उपलब्ध है तो आपको एक ग्रीन सिग्नल मिल जाएगा। अब वेरिफिकेशन के लिए आपको अपनी कुछ पर्सनल डिटेल्स यहाँ दर्ज करनी होंगी, जैसा आपका नाम और अन्य, यहाँ आपको अपना मोबाइल नंबर भी दर्ज करना होगा, इसी पर एक OTP आयेगा जो आपको यहाँ दर्ज करना होगा। यहाँ इसके बाद आपको ऑफर्स से सम्बंधित एक लिस्ट नजर आएगी, यहाँ आपको अग्री और Get Jio Sim पर क्लिक करना होगा। इस विंडो के बाद आपको नियम व शर्तों की एक लिस्ट मिलेगी, अब आपको एक QR कोड मिलेगा जिसे लेकर आपको किसी भी जियो स्टोर पर जाना होगा, और इस कोड के साथ अपना आधार दिखाकर आप जियो सिम को खरीद सकते हैं। 

ऐसे एक्टिवेट करें अपना Jio Sim 

जब आप अपने जियो सिम को प्राप्त कर लेते हैं, तो इसके बाद कुछ दिनों में आपका सिम एक्टिवेट हो जाता है, हालाँकि आपको इसके लिए कुछ आसान से स्टेप्स को अपनाना होगा। आइये जानते हैं कि आखिर यह कौन से स्टेप्स हैं। 
1. टेली वेरिफिकेशन के लिए सिम को खरीदने के बाद यूजर्स को एक कॉल अआना चाहिए।
2. अगर आप दोनों वॉयस और डाटा सेवाओं को एक्टिवेट करना चाहते हैं तो आपको अपने जियो नंबर से 1977 डायल करना होगा। 
3. अपने आप की आइडेंटिटी के लिए आपको अपने दर्ज किये गए दस्तावेज यानी आधार अन्य किसी दस्तावेज के आखिरी चार अंकों को दर्ज करना होगा।
4. इसके बाद लगभग 1 से 2 घंटे में आपकी सिम एक्टिवेट हो जानी चाहिए, हालाँकि कई मामलों में कुछ ज्यादा समय भी लग सकता है। 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo