आप भी अपने फ़ोन का कराएं Mobile Insurance, जानें कैसे

आप भी अपने फ़ोन का कराएं Mobile Insurance, जानें कैसे
HIGHLIGHTS

आप भी अपने फ़ोन को सुरक्षित रखने चाहते हैं तो आप इसका बीमा यानी Mobile Insurance करवा सकते हैं।इसके लिए आपको क्या करना होगा, इसके बारे में भी हम आपको बताने जा रहे हैं। इसके साथ इससे जुडी बाकी जानकारी भी आपको दे रहे हैं।

अगर आप भी आज के समय के मुताबिक एक स्मार्टफोन खरीदते हैं तो परफॉरमेंस और स्पेक्स को महत्व देते हुए उस फ़ोन के लिए एक मोती कीमत चुकाते हैं। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपका कीमती फ़ोन सुरक्षित रहे तो आप मोबाइल बीमा करवा सकते हैं। यह मोबाइल बीमा आपके फ़ोन चोरी या खो जाने के समय काम आ सकता है। इसके बारे में हम आपको आज बताने जा रहे हैं कि आखिर ये क्या होता है और कैसे आप इसका फायदा ले सकते हैं।

मोबाइल बीमा आपके फ़ोन्स के लिए होता है ठीक वैसे ही जैसे बीमा कंपनियां दूसरे प्रोडक्ट्स के लिए इंश्योरेंस कवर देती हैं। आपका मोबाइल चोरी होने, खोने या फिर किसी दूसरे नुकसान के होने पर बीमा कंपनियां आपके फोन को रिस्क कवर देती उपलब्ध करातीं हैं। देश भर में कई बड़ी बीमा कंपनियां थर्ड पार्टी बीमा कवर देती हैं।

इस तरह आप करवा सकते हैं अपना Mobile insurance

आप अपने फ़ोन को खरीदते वक्त इस बात का ज़रूर ध्यान दें कि उसी दौरान बीमा करवा लें। मोबाइल फोन खरीदने या फिर खरीदे गए फोन की बिलिंग के दिन से पांच दिन बाद तक बीमा पॉलिसी उस फ़ोन के लिए खरीदी जा सकती है। इंश्योरेंस का प्रीमियम खरीदे गए डिवाइस की कीमत पर निर्भर करता है। आपको बता दें कि बीमा कवर वैसे तो एक साल के लिए होता है वहीँ कुछ बीमा कपनियां इसे दो साल तक के लिए भी कवर देती हैं।

आपको बता दें कि फोन का बीमा करवाने के बाद मोबाइल फोन चोरी होने पर आपका नुकसान होता है तो बीमा कंपनी इसकी भरपाई करेगी। वहीँ अगर आप देश के बाहर हैं और ऐसे में आपके फ़ोन को नुक्सान पहुँचता है तो उस स्थिति में भी बीमा कंपनी इसकी भरपाई करेगी। इतना ही नहीं, Installation और सेट-अप के दौरान भी अगर फ़ोन में कुछ गड़बड़ी होती है तो भी आपको चिंता करने की ज़रुरत नहीं है, बीमा कंपनी इसकी भी भरपाई करेगी।

Sudha Pal
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo