ऐसे करें स्मार्टफोन या टैबलेट की टचस्क्रीन साफ

ऐसे करें स्मार्टफोन या टैबलेट की टचस्क्रीन साफ
HIGHLIGHTS

हम यहाँ आपको बता रहे हैं कि स्मार्टफोन या टैबलेट की टचस्क्रीन साफ करते समय क्या सावधानी बरतनी चाहिए.

वैसे तो स्मार्टफोन्स और टैबलेट्स की स्क्रीन को सुरक्षित रखने के लिए बाज़ार में कई चीज़ें मौजूद हैं जैसे, डायरी कवर, टैम्पर्ड ग्लास, स्क्रीन प्रोटेक्टर आदि और गोरिल्ला ग्लास आने के बाद तो यह खतरा और भी कम हो गया है. लेकिन हम यहाँ बता रहे हैं कि अगर आपके स्मार्टफोन की स्क्रीन गन्दी हो गई है तो इसे साफ़ करते समय क्या सावधानियाँ बरतनी चाहिए, यहाँ हम आपको बता रहे हैं कि स्मार्टफोन की स्क्रीन साफ़ करते समय क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए. 

स्मार्टफोन की स्क्रीन को साफ़ करते समय ऐसा न करें.

  • कभी-भी स्क्रीन साफ़ करने के लिए ग्लास क्लीनर या अमोनिया जैसे कैमिकल्स का इस्तेमाल न करे, बिना कैमिकल के ही स्क्रीन साफ़ की जा सकती है. 
  • स्क्रीन साफ़ करते समय पानी का इस्तेमाल भी न करें. पानी के इस्तेमाल से आपका स्मार्टफोन या टेबलेट ख़राब हो सकता है. अगर ज़रूरत है, तो माइक्रोफाइबर कपड़े को पानी में थोड़ा गीला कर के उससे स्क्रीन को साफ़ कर लें.
  • स्मार्टफोन या टैबलेट के स्क्रीन को साफ़ करते समय प्लास्टिक, टिशू पेपर या किसी सख्त कपड़े का इस्तेमाल न करें, इससे आपके फोन की स्क्रीन पर स्क्रैच पड़ सकते हैं. 
  • स्क्रीन को ज़्यादा सख्त हाथ से न साफ़ करें, इससे आपकी स्क्रीन टूटने का खतरा बढ़ सकता है. 

मोबाइल स्क्रीन को साफ़ करते समय इन स्टेप्स को फॉलो करें. 

  • अपने हैंडसेट की स्क्रीन को साफ़ करने से पहले उसे ऑफ कर लें. अगर आप पानी या कोई कैमिकल उपयोग नहीं कर रहे हैं तो हैंडसेट ऑन रख कर भी इसे साफ़ कर सकते हैं. 
  • स्क्रीन साफ़ करने के लिए माइक्रोफाइबर कपड़े का ही उपयोग करना चाहिए. माइक्रोफाइबर कपड़े से स्क्रीन को ऊपर से नीचे और बाएँ से दाएँ की दिशा में साफ़ करें. कपड़े को स्क्रीन पर रगड़ें नहीं इससे फोन की स्क्रीन ख़राब हो सकती है. 
  • माइक्रोफाइबर कपड़े को पानी में गीला कर के अपने स्मार्टफोन की स्क्रीन को साफ़ करें, उसके बाद कपड़े के सूखे हिस्से से स्क्रीन को साफ़ कर लें. 

सोर्स, इमेज सोर्स

Agent 001

Agent 001

I have a keyboard and I'm not afraid to use it, because I have a license to quill. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo