अपनी मोबाइल सिम का बैलेंस कैसे करें चेक?

अपनी मोबाइल सिम का बैलेंस कैसे करें चेक?
HIGHLIGHTS

जब से ड्यूल सिम स्मार्टफोंस का दौर चला है, सभी अपने स्मार्टफोन में एक ही समय में दो सिम इस्तेमाल करने लगे हैं। अब यहाँ दिक्कत यह आती है कि आखिर कैसे आप अपने जियो, एयरटेल, वोडाफ़ोन, आईडिया सेलुलर या BSNL सिम में बैलेंस कैसे चेक कर सकते हैं।

जब से ड्यूल सिम स्मार्टफोंस का दौर चला है, सभी अपने स्मार्टफोन में एक ही समय में दो सिम इस्तेमाल करने लगे हैं। अब यहाँ दिक्कत यह आती है कि आखिर कैसे आप अपने जियो, एयरटेल, वोडाफ़ोन, आईडिया सेलुलर या BSNL सिम में बैलेंस कैसे चेक कर सकते हैं। कई बार ऐसा होता है कि एक से ज्यादा नंबर का इस्तेमाल करने के कारण आप भूल जाते हैं कि आखिर किस नम्बर पर आपको कैसे बैलेंस आदि चेक करना है। मान लीजिये अगर आपके पास जियो और एयरटेल का नंबर है तो आपको ज्यादा कंफ्यूजन नहीं होने वाला है, क्यों कि आप जियो के माय जियो ऐप पर जाकर इसका बैलेंस देख सकते हैं, और एयरटेल के लिए आपको कोड याद रखना होगा। हालाँकि अगर आपके पास आईडिया, वोडाफ़ोन या एयरटेल के अलावा बीएसएनएल आदि के नंबर हैं तो आपको हमेशा ही परेशानी और कंफ्यूजन रहता है कि आखिर किस नंबर का क्या कोड है। 

इस समस्या का एक समाधान यह भी है कि आप गूगल पर जाकर आपसे सम्बंधित कंपनी का USSD कोड चेक कर सकते हैं, और इसके बाद बैलेंस आदि के बारे में जानकारी ले सकते हैं। लेकिन इसमें आप परेशान ज्यादा हो जायेंगे। इसके अलावा टेलीकॉम कंपनियां अपने एप्स भी जारी कर चुकी हैं, जहां जाकर आप अपने सिम का बैलेंस जांच सकते हैं, लेकिन कई बार आपके फोन में बैलेंस न होने के कारण आप इन एप्स को डिलीट कर देते हैं। अब आप कहाँ से अपने सिम का बैलेंस चेक करेंगे, और कैसे चेक करेंगे। यहाँ आपको हमारी जरूरत होने वाली है, आज हम आपको रिलायंस जियो, वोडाफ़ोन, एयरटेल, आईडिया सेलुलर और बीएसएनएल आदि के उन USSD कोड्स के बारे में बताने वाले हैं, जो आपको बैलेंस देखने में तो मदद करेंगे ही इसके अलावा आप इनकी मदद से अपने फोन में डाटा की स्थिति, बचे हुए SMS, बची हुई कॉलिंग, सेवाओं के अपडेशन के अलावा नाईट डाटा आदि की भी जानकारी ले सकते हैं। 

हालाँकि ऐसा भी हो सकता है कि इनमें से कुछ कोड्स को कंपनियों की ओर से समय के साथ बदल दिया गया हो। अगर ऐसा है तो आप हमें सही कोड के बारे में कमेंट सेक्शन में जाकर बता सकते हैं। आइये अब आगे बढ़ते हैं, और चर्चा करते हैं कि आखिर आप कैसे अपने सिम में बैलेंस की जानकारी ले सकते हैं। 

रिलायंस जियो सिम का बैलेंस कैसे देखें?

सबसे पहले आज हम रिलायंस जियो की बात करने वाले हैं। अगर आपके पास रिलायंस जियो का सिम कार्ड है, और आप इसमें बैलेंस आदि के बारे में जानकारी लेना चाहते हैं तो आप बड़ी आसानी से ऐसा कर सकते हैं। आपको अपने फोन में मात्र माय जियो ऐप को इनस्टॉल और डाउनलोड करना होगा, इसके बाद आपको किसी भी USSD Code को यहाँ इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है, आप बड़ी आसानी से अपने प्लान से जुड़ी सभी जानकारी यहाँ से ले सकते हैं। 

एयरटेल सिम का बैलेंस कैसे देखें?

अगर आपके पास रिलायंस जियो की सिम है, और आप पोस्टपेड या प्रीपेड में से किसी एक सेवा का लाभ ले रहे हैं तो आप एयरटेल में भी इसके माय एयरटेल ऐप के माध्यम से देख सकते हैं, आपको अपने प्लान से जुड़ी सभी जानकारी आसानी से मिल जाने वाली है, हालाँकि अगर आप ऐप के माध्यम से ऐसा नहीं करते हैं तो आपको आज हम कुछ USSD कोड के बारे में बताने वाले हैं, जो Airtel में आपको बैलेंस आदि की जानकारी लेने में मदद करते हैं। अगर आप बैलेंस आदि की जानकारी लेना चाहते हैं तो आप *123# पर कॉल करके ऐसा कर सकते हैं।

वोडाफ़ोन सिम का बैलेंस कैसे देखें?

जैसा हमने ऊपर एयरटेल को लेकर आपको बताया है कि आप इसके ऐप पर जाकर अपने प्लान के बैलेंस आदि की जानकारी ले सकते हैं, ऐसे ही आप वोडाफ़ोन के साथ भी वोडाफ़ोन ऐप पर जाकर कर सकते हैं, लेकिन अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप बड़ी आसानी USSD कोड *141# या *111# डायल करके भी अपने वोडाफ़ोन सिम की जानकारी ले सकते हैं। 

आईडिया सेलुलर सिम का बैलेंस कैसे देखें? 

आइडियल सेलुलर में अगर आप बैलेंस आदि की जानकारी लेना चाहते हैं तो आपको बता देते हैं कि आप *121# या *131*3# डायल करना होगा।

बीएसएनएल सिम का बैलेंस कैसे देखें 

अगर आप बीएसएनएल की सिम का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको शायद पता हो कि आखिर कैसे आप अपने सिम का बैलेंस देख सकते हैं, लेकिन अगर आपको इस बारे में जानकारी नहीं है तो आज हम आपको इस बारे में जानकारी देने वाले हैं। बीएसएनएल पर आप USSD Code *124# डायल करके इस बारे में जानकारी ले सकते हैं।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo