अपने कैमरा के लिए कैसे खरीदें एक सही एसडी कार्ड

अपने कैमरा के लिए कैसे खरीदें एक सही एसडी कार्ड
HIGHLIGHTS

अगर आप अपने कैमरा के लिए एक बढ़िया और किफायती एसडी कार्ड खरीदना चाहते हैं तो इसे जरुर पढ़ें.

जब से पत्रकारिता करना आरम्भ किया है मुझे कई बार कैमरा भी थमा दिया गया, और कहा गया कि जाओ आप फोटोग्राफ़र छुट्टी पर है तो तस्वीरे भी तुम्हें ही लेनी होंगी. मैंने कई बार कहा कि मैं अपने फ़ोन से भी तसवीरें ले सकता हूँ पर उन्हें तो बढ़िया तस्वीरें ही चाहिए. तो कई बार जिन कैमरा के बारे में मैंने सुना भी नहीं उन्हें मुझे इस्तेमाल करना पड़ा. अच्छा लगता था, पर समझने में काफी समय लगा. किसी भी कैमरा की सबसे बड़ी खासियत उसका लैंस तो होता है ही पर आज उसके लिए सबसे जरुरी हो चीज़ बन गई है वह है उसका मेमोरी कार्ड, जिसके माध्यम से हम खिंची गई तस्वीरों को स्टोर करते है और फिर उन्हें इस्तेमाल. जब काफी समय बीत गया तो मैं कैमरा के शौकीनों में गिना जाने लगा और फिर धीरे धीरे चीजों की जानकारी भी होने लगी. मैंने अपने कैमरा के लिए जो मेरा निजी कैमरा था, उसके लिए पहली दफा कुछ समय पहले ही एक मेमोरी कार्ड ख़रीदा था, भूल गया हूँ के उसकी कैपेसिटी कितनी थी पर इतना याद है मैंने उसमें लगभग 2000 फोटोज स्टोर कर रखी थी जो खींचता था उसे उसी में छोड़ देता था. और फिर अब तक न जाने कितने ही उद्देश्यों से कई प्रकार के मेमोरी कार्ड खरीद चुका हूँ.

आज बाज़ारों में बहुत से मेमोरी कार्ड आपको न जाने कितने ही अलग अलग कामों के लिए मिल जायेंगे. मेमोरी कार्ड्स कई प्रकार के होते हैं. सबसे पहले तो यह देख लेना चाहिए कि आपके कैमरे में अधिकतम कितनी कैपेसिटी तक का कौन सा कार्ड लग सकता है. हो सकता है आपका कैमरा 16GB सपोर्ट करता हो और आप उसमें 32GB का कार्ड लगा दें. वह सही नहीं होगा, तो इसके लिए जरुरी है कि आप पहले पूरी जानकारी ले लें आप यह जानकारी आपके कैमरे के साथ दिए गए मैनुअल के माध्यम से भी ले सकते हैं. आजकल कुछ कैमरा के साथ हो कुछ GB के मेमोरी कार्ड फ्री भी आने लगे हैं. तो आपको दूसरा कार्ड खरीदने से पहले मैनुअल में जांच लेना चाहिए कि कौन सा और कितनी GB का मेमोरी कार्ड सही रहेगा. कोई भी मेमोरी कार्ड खरीदते समय सबसे जरुरी है उसकी कैपेसिटी और स्पीड को जांच लेना. आज बाज़ारों में आपको कई प्रकार और कंपनियों के मेमोरी कार्ड आसानी से मिल जायेगे पर आपको ध्यान रखना है कि आपके लिए कौन सा बढ़िया है जिसकी कीमत भी आपके बजट में हो. आजकल बाज़ार में बहुत सी कंपनियों के एसडी कार्ड मौजूद हैं जैसे सैनडिस्क, किंगस्टन, लेक्सार, सोनी, सैमसंग, पैनासॉनिक, आदि. कई छोटी कंपनियां भी मेमोरी कार्ड्स बनाती हैं जिनके कार्ड्स की कीमत बहुत कम होती है. सस्ते कार्ड्स की स्पीड कम होती है और वह कभी भी धोखा दे सकता है, अर्थात करप्ट हो सकता है. ऐसे में सस्ते के चक्कर में अपने शॉट्स गंवाने से अच्छा है कि आप हमेशा अच्छी कंपनी का ही कार्ड खरीदें. इसके साथ ही आपको बता दें ये कार्ड्स आजकल बाज़ार में उपलब्ध हैं.

सेक्योर डिजिटल एक्स्ट्रा-कैपेसिटी कार्ड्स

यह कार्ड्स आपको 64 GB से 256 GB कैपेसिटी और इससे अधिक कैपेसिटी में भी मिल जायेंगे. यह आम तौर पर एसडी कार्ड्स जितने ही बड़े होते हैं पर यह अलग-अलग मीडिया के लिए बनाए जाते हैं. इसिये आपका कैमरा के स्लॉट में ये लग सकते हैं लेकिन यदि कंपेटिबल नहीं हुए तो कैमरा इन्हें रीड नहीं करेगा, इसलिए इन्हें खरीदने से पहले भी कैमरे के मैनुअल में जांच लेना चाहिए.

यूएचएस-1 स्टैंडर्ड कार्ड्स

यह सैनडिस्क द्वारा बाज़ार में उतारे गए हैं. अगर इनकी स्पीड की बात करें तो इनकी राइट स्पीड 45MB/s या उससे होती है.

सेक्योर डिजिटल कार्ड्स

यह आजतक के कैमेरा में लगने वाले सबसे अधिक प्रचलित कार्ड्स हैं, शायद आप भी इनके बारे में जानते होंगे, इन्हें लगभग हर कैमरा में इस्तेमाल किया जा सकता है.

सेक्योर डिजिटल हाई-कैपेसिटी कार्ड्स

अगर देखें तो यह बिलकुल सेक्योर डिजिटल एक्स्ट्रा-कैपेसिटी कार्ड्स की तरह ही होते हैं और उन्हीं की सारी बातें इनपर लागू होती हैं जैसे आकार में ये एसडी कार्ड्स जितने ही बड़े होते हैं लेकिन अलग-अलग मीडिया के लिए बनाए जाते हैं. आपके कैमरे के स्लॉट में ये लग सकते हैं लेकिन यदि कंपेटिबल नहीं हुए तो कैमरा इन्हें रीड नहीं करेगा, इसलिए इन्हें खरीदने से पहले कैमरे के मैनुअल में जांच लेना चाहिए. इन मेमोरी कार्ड्स की कैपेसिटी 32 GB तक होती है.

कॉम्पैक्ट फ्लैश कार्ड्स

इन्हें भी सैनडिस्क द्वारा ही बाज़ार में उतारा गया है. जिनकी रीड स्पीड 450MB/s और राइट स्पीड 350MB/s है, लेकिन ये चुनिंदा कैमरा में ही कंपेटिबल हैं. इन कार्ड्स का उपयोग कैनन के प्रोफेशनल डिजिटल कैमरों में किया जाता है जिनमें एचडी वीडियो रिकार्डिंग की सुविधा भी उपलब्ध होती है.

मल्टी-मीडिया कार्ड्स 

यह भी देखने में एसडी कार्ड जितनी ही बड़े और हुबहू दिखने वाले होते हैं. लेकिन इनमें प्रोटेक्टिव लॉक नहीं होता. इनकी कैपेसिटी और स्पीड कम होती है. आजकल बाज़ारों में इनका चलन अब बहुत कम हो गया है.

शायद अब आप जन ही गए होंगे कि एक बढ़िया एसडी कार्ड लेने के लिए आपको किन किन कंपनियों और किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, अगर आप इन बातों पर अमल करते हैं तो आप एक बढ़िया और किफायती एसडी कार्ड खरीद सकते हैं. अगर आप और एसडी कार्ड के बारे में जानते हैं तो हमें बताएं… हम उन्हें अपनी इस फेहरिस्त में शामिल करेंगे.

Agent 001

Agent 001

I have a keyboard and I'm not afraid to use it, because I have a license to quill. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo