4G नेटवर्क में चाहिए दमदार स्पीड, तो मोबाइल में करें ये सेटिंग्स

4G नेटवर्क में चाहिए दमदार स्पीड, तो मोबाइल में करें ये सेटिंग्स
HIGHLIGHTS

अगर आप भी अपने 4G नेटवर्क को लेकर परेशान हैं तो निराश होने की ज़रुरत नहीं है। हम आपकी इसी समस्या का समाधान लेकर आएं हैं जहाँ हम बताएंगे कि आप अपने 4G नेटवर्क की स्पीड कैसे बढ़ा सकते हैं।

एयरटेल, जियो या वोडाफोन आइडिया, कंपनी कोई भी हो 4G नेटवर्क के यूज़र आपको हर जगह मिलेंगे। इसके साथ ही एडवांस स्मार्टफोन्स के आने से भी 4 नेटवर्क यूज़र्स की तादाद बढ़ी है। ऐसे में समस्या ये भी आ रही है कि 4G नेटवर्क होने के बावजूद यूज़र्स को 3G की स्पीड मिल रही है जिससे वो नाखुश हैं। कई बार ऐसा भी होता है कि हम कुछ छोटी बातों पर ध्यान नहीं देते हैं लेकिन वो हमारे कितनी काम आ सकती हैं, इसका अंदाजा हमें नहीं होता है। ऐसे ही कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर आप अपने नेटवर्क की स्पीड में सुधार ला सकते हैं। इस तरह आप अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में कुछ बेसिक लेकिन खास सेटिंग्स करके 4जी नेटवर्क की शानदार स्पीड पा सकते हैं।

ये हैं कुछ सेटिंग्स

  1. आपके स्मार्टफोन में इंटरनेट स्लो चल रहा है तो सबसे पहले डिवाइस की सेटिंग्स में नेटवर्क सेटिंग में जाएं और 'Preferred type of network' को 4G या LTE सेलेक्ट करें।
  2. स्पीड अच्छी करने का दूसरा ऑप्शन यह हो सकता है कि आप नेटवर्क सेटिंग्स में 'Access Point Network' (APN) की सेटिंग भी चेक कर सकते हैं। ऐसा इसलिए क़्योंकि स्पीड के लिए सही APN सेटिंग का होना जरूरी है।  APN सेटिंग के मीनू में जाकर सेटिंग को Default  कर दें।
  3. तीसरा तरीका यह भीं हो सकता है कि आप अपने सोशल मीडिया प् काम ज़ोर दें। इसका मतलब यह है कि फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसे ऐप आपके नेटवर्क की स्पीड काफी हद तक कम कर देते हैं।  इसके साथ ही डाटा की भी ज्यादा खपत करते हैं। इनकी सेटिंग्स में जाकर Autoplay Video को बंद कर दें।
  4. आप अपने स्मार्टफोन के ब्राउज़र को Data Save मोड में सेट कर लें क्योंकि यह भी एक बड़ी वजह हो सकती है की आपको स्पीड नहीं मिल रही है।

 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo