ऐसे ऑनलाइन बुक और कैंसिल करें ट्रेन टिकेट

ऐसे ऑनलाइन बुक और कैंसिल करें ट्रेन टिकेट
HIGHLIGHTS

कैसे आप IRCTC पर अपना अकाउंट बना सकते हैं

IRCTC पर ट्रेन की बुकिंग कैसे होती है

IRCTC पर ट्रेन टिकेट कैंसिल कैसे होती है

वैसे तो आजकल सभी जानते हैं कि ट्रेन की टिकेट ऑनलाइन बुक और कैंसिल की जा सकती हैं, लेकिन इसके बाद भी स्टेशनों पर हम देखते हैं कि टिकेट काउंटर के सामने भीड़ लगी रहती है। हालाँकि इसके पीछे कारण यह भी हो सकता है कि आज भी बहुत से लोगों को ऑनलाइन टिकेट बुक करना नहीं आता है, इसके अलावा यह भी कारण हो सकता है कि आज भी हमारे देश में नेटवर्क और इंटरनेट पूरी तरह से सभी जगहों पर नहीं पहुँच पाया है। अगर ऐसा नहीं होता तो हमें देखने में आता कि हमारे देश पूरी तरह से इन्टरनेट संपन्न हो गया है। लेकिन धीरे धीरे बदलाव हो रहा है। हम आगे की ओर बढ़ रहे हैं। जियो के आने के बाद से भारत में 2 टियर और 3 टियर इलाकों में भी इंटरनेट पहुंचा है। आने वाले समय में हम काफी बदलाव के साक्षी होने वाले हैं। 

हालाँकि अभी इस बारे में चर्चा को यहीं बंद करते हुए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं कि आखिर आप कैसे ऑनलाइन माध्यम से अपने लिए ट्रेन की टिकेट बुक कर सकते हैं, और इसके बाद अगर आपको किसी कारण नहीं जाना है तो आप इस ट्रेन टिकेट को कैंसिल कैसे कर सकते हैं। आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप कैसे अपने ट्रेन टिकेट के लिए रिजर्वेशन कर सकते हैं, इसके अलावा कैसे ऑनलाइन टिकेट की बुकिंग कर सकते हैं। हम सभी जानते हैं कि सबसे आसान तरीका है कि आप IRCTC के माध्यम से अपने ट्रेन की टिकेट बुकिंग करें। 

हमने आपको अभी हाल ही में यह भी बताया था कि आप कैसे ऑनलाइन अपने IRCTC अकाउंट को बना सकते हैं। हालाँकि आप हम आपको बताने वाले है कि आखिर आप कैसे IRCTC ऑनलाइन और ऐप दोनों के ही माध्यम से अपने टिकेट की बुकिंग कैसे कर सकते हैं, और ट्रेन टिकेट की बुकिंग को कैसे कैंसिल कर सकते हैं। हालाँकि इसके अलावा आप मोबाइल फोन के माध्यम से भी रेल टिकेट की बुकिंग कर सकते हैं, इसके साथ ही आप paytm और अन्य कई एप्स के माध्यम से भी ऑनलाइन टिकेट बुक कर सकते हैं। आइये आज हम आपको बताने वाले है कि आखिर आप कैसे IRCTC के माध्यम से अपने लिए ट्रेन की बुकिंग कर सकते हैं।

IRCTC पर जाकर ऑनलाइन कैसे करें ट्रेन टिकेट की बुकिंग 

  • सबसे पहले आपको IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपको IRCTC का लॉग इन आदि चाहिए होगा, हमने आपको IRCTC पर अकाउंट बनाने के बारे में बता चुके हैं, इसे आप यहाँ देख सकते हैं।
  • जैसे ही आप अपने अकाउंट में लॉग इन करते हैं, और आपको ट्रेन बुकिंग करने की सभी डिटेल्स यहाँ मेन पेज पर ही नजर आ जाने वाली हैं। 
  • यहाँ आपको नजर आ रहे स्थान पर अपनी बोर्डिंग लोकेशन, डिपार्चर लोकेशन और ट्रेवल करने की तिथि को दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको ट्रेन को सेलेक्ट करना होगा, अपने समय के अनुसार आप अपने लिए सबसे बढ़िया ट्रेन का चुनाव यहाँ से कर सकते हैं।
  • इसके बाद आप देख पाएंगे कि आपके सामने स्टेटस का पूरा एक पेज ओपन हो गया है, यहाँ आप देख सकते हैं कन्फर्म, वेटिंग लिस्ट और RAC टिकेट।
  • इसके बाद आपको अपनी डिटेल्स को यहाँ दर्ज करना होगा, जैसे पैसेंजर का नाम, आयु, जेंडर, आपकी प्रेफ़रेंस और आपका मोबाइल नंबर।
  • इसके बाद आप यहाँ अपनी डिटेल्स को एक बार वेरीफाई कर सकते हैं, और इसके बाद आपको प्रोसीड करके पेमेंट आदि करना होगा।
  • इसके बाद आपको पेमेंट मोड को सेलेक्ट करना होगा, जैसे ही आपकी पेमेंट सफलतापूर्वक हो जाती है, आपको आपके मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर एक मैसेज IRCTC की ओर से मिलने वाला है। इसमें आपको सब जानकारी मिल जायेगी। 

इन आसान से कदमों को अपनाकर आप बड़ी ही आसानी से अपने लिए किसी भी ट्रेन की और देश में किसी भी स्थान पर जाने की ट्रेन टिकेट बड़ी आसानी से ऑनलाइन बुक कर सकते हैं। हालाँकि इसके बाद हम आपको बताते हैं कि आखिर अगर आपका प्लान किसी भी कारण बदल गया है, और अब आप इस ट्रेन टिकेट को कैंसिल करना चाहते हैं तो आपको क्या करना होगा। आइये जानते हैं।

IRCTC के माध्यम से ऑनलाइन कैसे कैंसिल करें ट्रेन टिकेट

  • इसके लिए भी आपको सबसे पहले IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट यानी www.irctc.co.in पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको अपने लॉग इन डिटेल्स के माध्यम से यहाँ लॉग इन करना होगा।
  • अब आपको माय अकाउंट पर जाना होगा, इसके बाद आपको यहाँ माय ट्रांजेक्शन्स नजर आने वाला है, इसपर जाने के बाद आपको बुक्ड टिकेट हिस्ट्री पर जाना होगा।
  • अब यहाँ आप उस ट्रेन टिकेट का चुनाव कर सकते हैं, जिसे कैंसिल करना है।
  • अब आपको कैंसिल टिकेट पर क्लिक करना है।
  • आप अलग अलग पैसेंजर के लिए अलग अलग टिकेट भी यहाँ कैंसिल कर सकते हैं।
  • इसके बाद जैसे ही आप कन्फर्म पर क्लिक करते हैं तो आपका ट्रेन टिकेट बड़ी ही आसानी से कैंसिल हो जाता है। 
Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo