ऐसे करें नए EMV Chip पर आधारित ATM Card के लिए ऑनलाइन अप्लाई

ऐसे करें नए EMV Chip पर आधारित ATM Card के लिए ऑनलाइन अप्लाई
HIGHLIGHTS

RBI के आदेश के अनुसार SBI ने पुराने magstripe एटीएम/डेबिट और क्रेडिट कार्ड्स को ब्लॉक करना शुरू कर दिया है और यूज़र्स अब ऑनलाइन या अपनी बैंक शाखा पर जाकर नए EMV चिप पर आधारित ATM Card के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने अपने अकाउंट होल्डर्स के Debit Card/ATM Card और Credit Cards को ब्लॉक करना शुरू कर दिया है। बैंक उन कार्ड्स को ब्लॉक कर रहा है जिन्हें मैग्सस्ट्रिप से नए EMV Chip Card पर अपग्रेड नहीं किया गया है। बैंक ने इसके लिए 31 दिसम्बर आखिरी तारीख रखी थी और अभी अब यूज़र्स के पुराने कार्ड्स की सर्विस बंद होती जा रही है। उपभोक्ताओं को सेवा का लाभ उठाने के लिए अपने magstripe कार्ड्स को नए कार्ड के साथ अपग्रेड करना होगा। RBI के आदेश के अनुसार सभी magstripe कार्ड्स को EMV चिप कार्ड्स के साथ बदलना होगा। 

यूज़र्स को 31 दिसम्बर 2018 से पहले नए एटीएम कार्ड के लिए अप्लाई करना था, ऐसा न करने पर यूज़र्स को नए कार्ड के लिए पैसा भी देना पड़ सकता है। इस डेबिट और क्रेडिट कार्ड के न्यू अपडेट के बाद यूज़र्स को अपने magstripe कार्ड्स को EMV के साथ बदलना होगा। अब बिना डेबिट कार्ड के भी निकाल सकेंगे ATM से कैश

EMV Chip Card होता क्या है?

चिप पर आधारित कार्ड्स को चिप और PIN कार्ड्स भी कहा जाता है, जो मैग्नेटिक स्ट्रिप कार्ड्स की तुलना में अधिक हाई स्टैण्डर्ड डाटा एन्क्रिप्शन और स्टोरेज तकनीक के साथ आते हैं। इसे पॉइंट ऑफ़ सेल (PoS) पर ट्रांज़ेक्शन के लिए केवल स्वाइप करना होता है, चिप और पिन कार्ड्स को ट्रांजेक्शन के लिए PIN की आवश्यकता होती है। यह अधिक सुरक्षा मुहैया कराता है। डुप्लीकेट कार्ड्स के रिस्क को देखते हुए विश्वभर में चिप पर आधिरत कार्ड्स को लाया जा रहा है।

क्या आपका ATM Card एक मैग्सस्ट्रिप कार्ड है?

SBI के अनुसार अगर आपके डेबिट कार्ड पर सेंटर लेफ्ट हिस्से पर चिप नहीं दी गई है तो यह एक मैग्सस्ट्रिप कार्ड है। EMV चिप डेबिट कार्ड्स के फ्रंट पर सेंटर-लेफ्ट में एक चिप दी गई होती है।

ऐसे कर सकते हैं EMV चिप आधारित एटीएम कार्ड्स के लिए अप्लाई

  • अगर आप SBI की ऑनलाइन बैंकिंग सुविधा का उपयोग करते हैं तो www.onlinesbi.com पर जाएं और यूज़र आईडी और पासवर्ड के साथ लॉग इन करें।
  • इसके बाद, ईसर्विसेज़ टैब पर जाकर एटीएम कार्ड सर्विसेज़ पर क्लिक करें।
  • यहां रिक्वेस्ट ATM/Debit Card विकल्प को चुनें।
  • अब स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा। जिस सेविंग अकाउंट के लिए आप नया ATM कार्ड चाहते हैं उसे चुनें और जिस तरह का ATM कार्ड आप चाहते हैं, ड्रॉप डाउन मेन्यू से उसे चुनें।
  • सबमिट टैप पर क्लिक करें। सात दिनों के अन्दर आपके घर के पते पर नया ATM कार्ड पहुंच जाएगा।
  • इन्टरनेट बैंकिंग सर्विस के उपयोग का समय सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक ही है।

उपभोक्ता अपने करीबी बैंक शाखा पर जाकर भी नए एटीएम कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo